Home सरकारी स्की‍म Government Scheme: यूपी में फ्री राशन का वितरण शुरू, जानें कब तक वितरित होगा अनाज
सरकारी स्की‍म

Government Scheme: यूपी में फ्री राशन का वितरण शुरू, जानें कब तक वितरित होगा अनाज

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. फ्री राशन वितरण के तहत फायदा पाने वाली लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल सार्वजनिक वितरण प्रणाली अधिनियम 2013 के तहत अप्रैल महीने के लिए फ्री राशन वितरण की डेट फिक्स कर दी गई है. सरकार की ओर से 13 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक राज्य के सभी कोटे की दुकानों पर इस योजना के तहत फ्री में लोगों को राशन दिया जाएगा. अपर खाद्य विभाग की अपर आयुक्त जीपी राय ने की बताया कि पूरे प्रदेश में 79 हजार से ज्यादा सरकारी राशन की दुकानों पर फ्री अनाज वितरित किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि 79 हजार से अधिक राशन की दुकानों पर 50% से ज्यादा का वितरण भी किया जा चुका है. अपना युक्त के मुताबिक बाकी सभी दुकानों पर फ्री राशन वितरण की प्रक्रिया जारी है. निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द वितरण का कार्य पूरा कर लिया जाए.

इस सिस्टम के जरिए वितरित हो रहा राशन
बताया कि किसी भी तरह की अनियमित पाए जाने पर संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कारवायिका में निर्देश दिया गया है. इस बार वितरण प्रक्रिया में एक ही एक नवीनता यह है कि ई-वेडंग सिस्टम से जुड़ी ई-पास मशीनों के जरिए राशन वितरित किया जा रहा है. जिससे गड़बड़ी की संभावनाएं कम होगी और पारदर्शिता भी आएगी. इस वितरण कार्यक्रम में अंत्योदय और पात्र गृहस्थी करधकों को विशेष तौर पर लाभान्वित करने की बात कही गई है.

किसे कितना मिलेगा अनाज
अंतोदय कार्ड धारकों को प्रति कार्ड पर 14 किलो गेहूं, 14 किलोग्राम चावल और 7 किलोग्राम बाजरा मिलेगा. पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों प्रति एक किलोग्राम गेहूं, 2 किलोग्राम चावल, 2 किलोग्राम बाजरा दिया जाएगा. यह निशुल्क होगा. जबकि राशन दुकानों पर यह जानकारी डिस्पले पर प्रदर्शित भी की जाएगी. जिला पूर्ति निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय रूप से निगरानी करने का भी निर्देश दिया गया है.

35 किलो राशन दिया जाता है
जानकारी के लिए बता दें कि योगी सरकार मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने नई पहल की है. राशन में अब गेहूं और चावल की मात्रा को कम करने उसे बाजरा को भी शामिल किया गया है. जिसके बाद सभी राशन कार्ड धारकों का राशन में अब बाजार अभी मिलना शुरू हो गया है. अपर आयुक्त ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत एनएफएसए में लाभार्थियों को अब तक दिए जाने वाले 35 किलो मुफ्त राशन में से 14 किलो गेहूं 21 किलो चावल दिया जाता है लेकिन अब गेहूं चावल के साथ बाजार भी दिया जाएगा. जिसमें गेहूं 14 किलो, बाजरा 10 किलो और चावल 11 किलो दिया जाएगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
सरकारी स्की‍म

Pashu Mitra Yojana: पशुमित्र योजना के तहत कैसे और किसका होगा चयन, यहां पढ़ें डिटेल

पशुधन सहायक को राजूवास से सर्टिफाइड मान्यता प्राप्त संस्था से 2 वर्ष...

livestock animal news
सरकारी स्की‍म

Pashu Mitra Yojana: क्या है और कैसे मिलता है पशु मित्र योजना का फायदा, जानें कैसे करें अप्लाई

जबकि किसान क्रेडिट कार्ड जारी करवाने के लिए 25 रुपये, पशु चिकित्सा...

Fisheries, Fish Rate, Government of India, Live Stock Animal News, Boat
सरकारी स्की‍म

Scheme: निषादराज बोट सब्सिडी योजना का फायदा लेने की ये हैं शर्त, जानें कितना खर्च कर रही है सरकार

मत्स्य पालकों व मछुआरों को जलक्षेत्रों में शिकारमाही तथा मत्स्य प्रबंधन के...