Home पशुपालन Animal Husbandry: मिनरल मिक्चर घर लाने से पहले पढ़ लें ये 5 प्वाइंट्स, फिर होगा फायदा ही फायदा
पशुपालन

Animal Husbandry: मिनरल मिक्चर घर लाने से पहले पढ़ लें ये 5 प्वाइंट्स, फिर होगा फायदा ही फायदा

abortion in cows
गाय की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. पशुपालन करने वाले किसानों के लिए यह एक बड़ा सवाल रहता है कि कौन से मिनरल मिक्चर का वह इस्तेमाल करें? क्योंकि मिनरल मिक्चर पशुओं की तमाम जरूरतों को पूरा करने वाला होता है. जिससे उन्हें बीमारियों से भी बचाया जा सकता है. इसके अलावा उनके विटामिन की कमी को भी पूरा करता है. जिससे उनका दूध उत्पादन भी बढ़ जाता है. ऐसे में जब पशु का वजन बढ़ेगा और दूध का उत्पादन बढ़ेगा तो इसका सीधा फायदा किसानों को ही मिलेगा. उनकी आमदनी बढ़ जाएगी. इसलिए घर पर मिनरल मिक्चर लाने से पहले नीचे दिए गए इन पांच प्वाइंट्स को जरूर पढ़ लें.

जो पसंद करे पशु वही दें
मिनरल मिक्चर लेते वक्त यह ध्यान देना चाहिए कि जो भी मिनरल मिक्चर गाय और भैंस के सामने परोस रहे हैं वह अगर गाय—भैंस नहीं खाती है तो आपको रिजल्ट नहीं मिलेगा. आप भले ही अच्छे से अच्छा मिनरल मिक्चर उसे दे दें, इससे कोई फायदा नहीं होगा और बाद में आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ेगा. इसलिए जब भी मिनरल मिक्चर घर लेकर आएं यह ध्यान दें कि छोटा पैकेट लेकर आएं और पशुओं को दें. अगर पशु शौक से खाता है तो उसे आगे भी देते रहें.

पशुओं पर कोई असर हुआ या नहीं
हमें मिनरल मिक्चर देने के बाद यह भी ध्यान देना चाहिए कि पशु की हाइट और दूध पर भी उसका कोई असर पड़ा या नहीं. क्योंकि अगर उत्पादन नहीं होगा तो हमें मिनरल मिक्चर देने का कोई फायदा नहीं होगा. इससे यह पता चलता है कि आप जो मिनरल मिक्चर पशु को दे रहे हैं उससे कोई ज्यादा फायदा नहीं हो रहा है. ऐसे में मिनरल मिक्चर को बदल देना चाहिए.

बजट का भी ध्यान देना चाहिए
कई बार पशुपालकों के सामने बजट की भी समस्या होती है. क्योंकि कई कंपनियों के मिनरल मिक्चर बहुत ज्यादा महंगे हो गए हैं. इस वजह से पशुपालकों के सामने की समस्या रहती है कि वह कौन सा मिनरल मिक्चर दें. किसानों को ये ध्यान देना चाहिए कि जो मिनरल मिक्चर उनके बजट में हो वही उन्हें दें. कई बार महंगा लेने से उसका रिजल्ट तो मिल जाता है लेकिन इसका फायदा आप को नहीं मिलता है, क्योंकि लागत प्रोडक्शन से हासिल मुनाफे से ज्यादा हो जाती है.

इस बात का रखें खास ख्याल
मिनरल मिक्चर देते वक्त इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि उसके अंदर कितने तरह के तत्व हैं. अगर ज्यादा से ज्यादा तत्व होता तो आपके पशुओं को ही ज्यादा फायदा पहुंचाएगा. क्योंकि पशुओं को कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. अगर किसी एक तत्व की कमी हो गई तो ये आपके पशु को नुकसान पहुंचाएगा. क्योंकि पशुओं को सभी तरह के मिनरल विटामिंस मिलने चाहिए.

सही मात्रा भी होनी चाहिए
इसके बाद आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आपने जो मिनरल मिक्चर लिया है उसमें सभी तरह के तत्व हैं और उसकी मात्रा क्या है. ये देख लेना चाहिए उसकी मात्रा अगर ठीक नहीं है तो भी आपके पशुओं को यह फायदा नहीं पहुंचाएगा. उसकी मात्रा को भी चेक करें. इसके अलावा मिनरल मिक्चर ऐसा होना चाहिए जो आपके इलाके में उपलब्ध हो ताकि आप उसे पशु को वही दे सकें. न मिलने की स्थिति में दूसरी कंपनी का न देना पड़े. इसलिए कि, आपके पशु को वही मिनरल मिक्चर पसंद है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news, Animals in rain, Disease in animals, Animal husbandry, Animal enclosure, Animal news, CRRG, Flood, Flood news, Green fodder, Taj Trapezium Zone, TTZ, National Green Tribunal, NGT, Taj Mahal, Supreme Court
पशुपालन

Animal Husbandry: 45 करोड़ रुपये से होगी पशुओं की गिनती, जानें क्यों होती है

दूध उत्पादन में हम पहले स्थान पर हैं लेकिन प्रति पशु दूध...

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....