Home डेयरी Dairy: NDDB ने PNB के साथ किया खास समझौता, ऋण लेकर कर सकते हैं ये काम, मिलेगी छूट
डेयरी

Dairy: NDDB ने PNB के साथ किया खास समझौता, ऋण लेकर कर सकते हैं ये काम, मिलेगी छूट

NDDB, PNB, Dairy News, National Dairy Development Board, Punjab National Bank, NDDB Chairman Dr. Meenesh Shah
एमओयू पर समझौता करते एनडीडीबी और पीएनबी के अधिकारी.

नई दिल्ली. राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) ने दुग्ध संघों/संघों सहित सहकारी क्षेत्र में लाभार्थी संगठनों (बीओ) को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. बहु-राज्य सहकारी समितियां, उत्पादक स्वामित्व वाली संस्थाएं जैसे उत्पादक कंपनियां और NDDB की सहायक कंपनियां. एनडीडीबी के कार्यकारी निदेशक एस रेगुपति और पीएनबी के महाप्रबंधक दीपांकर महापात्र ने एनडीडीबी के अध्यक्ष डॉ. मीनेश शाह की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. यह समझौता 5 वर्ष की अवधि के लिए प्रभावी रहेगा.

एनडीडीबी के अध्यक्ष डॉ. मीनेश शाह ने कहा कि उत्पादक-स्वामित्व वाले संस्थानों के लिए डेयरी बुनियादी ढांचे के विस्तार और विकास के लिए दोनों संगठनों के बीच सहयोग महत्वपूर्ण है. डेयरी बुनियादी ढांचे में निवेश निस्संदेह डेयरी मूल्य श्रृंखला में अधिक दक्षता लाएगा. इससे दूध और दूध उत्पादों की बढ़ती मांग से उत्पन्न चुनौतियों पर काबू पाने के लिए स्थायी और नवीन समाधान खोजने के हमारे प्रयास समृद्ध होंगे.

समय-समय पर पेश की जाएगी रिपोर्ट
डेयरी बोर्ड वित्तपोषण के लिए पीएनबी को पात्र बीओ का समर्थन करेगा और मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए तकनीकी और सलाहकार सहायता प्रदान करेगा. इसके अतिरिक्त, एनडीडीबी परामर्श समझौते के तहत एनडीडीबी द्वारा की जा रही परियोजनाओं के लिए पीएनबी को समय-समय पर प्रगति रिपोर्ट पेश करेगा.

इन कामों को करने के लिए मिलेगा लोन
पीएनबी डेयरी और अन्य संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सावधि ऋण के माध्यम से पारस्परिक रूप से सहमत व्यवस्था पर समय-समय पर आरबीआई दिशानिर्देशों और आंतरिक दिशानिर्देशों के अनुसार वित्तीय सहायता प्रदान करेगा. इसमें बीओ के लाभ के लिए कार्यशील पूंजी सहायता और डेयरी बुनियादी ढांचे के विकास, मूल्य वर्धित उत्पादों के निर्माण, दूध परीक्षण, पशु चारा और फ़ीड की खुराक, दूध परिवहन, विपणन बुनियादी ढांचे, आईसीटी बुनियादी ढांचे, अनुसंधान और विकास, बुनियादी ढांचे के लिए सावधि ऋण शामिल हैं. दक्षता बढ़ाने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा और अन्य बुनियादी ढांचा, डेयरी और अन्य संबंधित वस्तुओं की पैकेजिंग, प्रशिक्षण केंद्र, डेयरी उपकरण निर्माण, जैविक और न्यूट्रास्यूटिकल्स, खाद प्रबंधन. पीएनबी प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर वित्तीय सहायता प्रदान करेगा और केंद्र/राज्य सरकार के तहत ब्याज छूट की उपलब्धता का भी पता लगाएगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

डेयरी

Milk Production: इस नस्ल की भैंस पालें, दूध की क्वालिटी है लाजवाब, मिलेगा खूब फायदा

एक्सपर्ट कहते हैं कि पशुपालकों को चाहिए कि वो ऐसी नस्ल की...