Home डेयरी PDFA Expo: मुर्रा भैंस ने 27 किलो दूध देकर बनाया रिकार्ड, जीता पहला पुरस्कार
डेयरी

PDFA Expo: मुर्रा भैंस ने 27 किलो दूध देकर बनाया रिकार्ड, जीता पहला पुरस्कार

murra bufflao, PDFA International Dairy & Agri Expo, livestockanimalnews
विजेता भैंसों के साथ एक्सपो के पदाधिकारी और भैंस स्वामी.

लुधियाना. पंजाब के लुधियाना जिले में 3-5 फरवरी-2024 को आयोजित हुई पीडीएफए इंटरनेशनल डेयरी एंड एग्री एक्सपो का समापन तो हो गया लेकिन इस एक्सपो से जो चीजें निकलकर सामने आ रही हैं वो बेहद चौका रही हैं. इस प्रतियोगिता में वैसे तो ऐसी तो कई चीजें सामने आईं. लुधियाना के कुलार की एक प्योर जरसी नस्ल गाय ने दूध 54 किलो दूध देकर नया रिकॉर्ड बनाया तो पटियाला जिले के छतेर गांव के किसान की मुर्रा नस्ल की भैंस ने 27 किलो से भी अधिक दूध देकर सभी को चौंका दिया.

24 घंटे में 27 किलोग्राम से देकर रिकॉर्ड बनाया
मस्तानी डेयरी फार्म के संचालक पंजाब सिंह ने मुर्रा नस्ल की प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीतने के बाद बताया कि हमारी भैंस ने 24 घंटे में 27 किलो 727 ग्राम दूध देकर सबकों चौंका दिया. इस एग्री एक्सपो में बहुत से किसान अपनी-अपनी भैेंस को लेकर आए थे. इस भैंस ने अंतर्राष्ट्रीय डेयरी और कृषि एक्सपो में 24 घंटे में 27 किलोग्राम से ज्यादा दूध देकर रिकॉर्ड बनाया है.

तीन पीढ़ी से पाल रहे हैं भैंस
मस्तानी डेयरी फार्म के संचालक पंजाब सिंह ने बताया कि लंबे वक्त से फार्म की शुरूआत 20 भैंस हैं, जो प्योर निली रावी और मुर्रा नस्ल की हैं. हमारी मेहनत का ही नतीजा है कि पीडीएफए इंटरनेशनल डेयरी एंड एग्री एक्सपो में हमारी भैंसों ने दो पुरस्कार जीते.

अच्छा खाना देना बेहद जरूरी
पंजाब सिंह बताया कि हमारे फार्म में सभी भैंसों को बेहतरीन फीड मुहैया कराया जाता है. विनोला खल के साथ चना दिया जाता है. सनजिन कंपनी का फीड भी हम देते हैं. हमारी कोशिश रहती है कि पशुओं को जिंक, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि से भरपूर फीड दिया जा सके.

दो भैंस लगाए और दोनों ने ही जीत लिए पुरस्कार
मस्तानी डेयरी फार्म के संचालक पंजाब सिंह ने बताया कि पीडीएफए इंटरनेशनल डेयरी एंड एग्री एक्सपो में हम अपनी सिर्फ दो भैंस लेकर ही गए थे जबकि बहुत से किसान 10-20 भैंसों के साथ गए थे लेकिन हमारी मुर्रा भैंस ने 27 किलो 707 ग्राम दूध देर पहला इनाम जीता तो निली रावी नस्ल की भैंस ने पहली ब्यात ने 20 किलो 807 ग्राम दूध दूकर रिकार्ड बनाया. निली रावी को भी पहली ब्यात पर इतना दूध देने पर पहला पुरस्कार मिला.

पंचायती भैंसे से कराया क्रास
पंजाब सिंह बताते हैं कि मुर्रा नस्ल की हमारी इस भैंस का पिता हमारे गांव के पंचायती भैंसा है. इसकी मां की बात हमारे खुद के फार्म की थी. फार्म में भैंसों के लिए अच्छी नस्ली और कंपनी की सीमन ही इस्तेमाल करते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Parag
डेयरी

Parag: इस दिवाली खाइए पराग की मिठाइयां, करीबियों को भी खिलाइये गुलाब जामुन और लाल पेड़ा

मिठाइयों में लाल पेड़ा, मलाई पेड़ा, गुलाब जामुन और रसगुल्ला शामिल किया...