Home सरकारी स्की‍म Pradhan Mantri Suryoday Yojana क्या है, इससे किसे और कैसे फायदा होगा, जानें यहां
सरकारी स्की‍म

Pradhan Mantri Suryoday Yojana क्या है, इससे किसे और कैसे फायदा होगा, जानें यहां

solar panel on roof
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है. ये प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के नाम से लांच की गई, इस योजना के तहत स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में देश में एक नई क्रांति लाने का इरादा सरकार का है. इस योजना से देश की आम जनता खासकर मध्यम वर्ग को बड़ी राहत देने की केंद्र सरकार की कोशिश है. दरअसल प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के जरिए केंद्र सरकार ने देश के एक करोड़ से ज्यादा घरों की छतों पर सोलर प्लेट लगाने का लक्ष्य रखा है. इसके जरिए बिजली की खपत को कम करने के साथ ही माध्यमों गरीब वर्ग के लोगों को बिजली बिल में होने वाले खर्चों से राहत मिलने की बात कही जा रही है.

योजना शुरू करने पर पीएम ने क्या कहा
इस योजना को लेकर पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट किया है. इसमें उन्होंने लिखा कि सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं. उन्होंने अयोध्या में प्रतिष्ठा की सुरक्षा पर कहां की मेरा संकल्प और प्रशांत हुआ है कि भारतवासियों के घरों की छत पर उनका अपना सोलर रूप टॉप सिस्टम हो. अयोध्या से लौटने के बाद मैंने यह पहला निर्णय लिया कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने की लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि इससे बिजली बिल तो काम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आते में निर्भर बनेगा.

गरीब और मध्यम लोगों को मिलेगा फायदा
इस योजना की शुरुआत होने के बाद यह जानना बेहद जरूरी है कि स्वच्छ ऊर्जा को लेकर शुरू की गई, योजना का लाभ किन्हें और कैसे मिलेगा. पीएम मोदी के इस पोस्ट के मुताबिक उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को मिलेगा. क्योंकि अभी यह वर्क अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा बिजली के बिल के तौर पर प्रत्येक महीने खर्च करता है. दूसरी ओर बिजली बिल देश का एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर हर चुनाव के दौरान राजनीति भी होती है. हर बार लोगों को बिजली बिल माफ करने या कम करने का आश्वासन भी सरकारें देती रहती हैं..

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
सरकारी स्की‍म

Pashu Mitra Yojana: पशुमित्र योजना के तहत कैसे और किसका होगा चयन, यहां पढ़ें डिटेल

पशुधन सहायक को राजूवास से सर्टिफाइड मान्यता प्राप्त संस्था से 2 वर्ष...

livestock animal news
सरकारी स्की‍म

Pashu Mitra Yojana: क्या है और कैसे मिलता है पशु मित्र योजना का फायदा, जानें कैसे करें अप्लाई

जबकि किसान क्रेडिट कार्ड जारी करवाने के लिए 25 रुपये, पशु चिकित्सा...

Fisheries, Fish Rate, Government of India, Live Stock Animal News, Boat
सरकारी स्की‍म

Scheme: निषादराज बोट सब्सिडी योजना का फायदा लेने की ये हैं शर्त, जानें कितना खर्च कर रही है सरकार

मत्स्य पालकों व मछुआरों को जलक्षेत्रों में शिकारमाही तथा मत्स्य प्रबंधन के...