Home मछली पालन Hilsa Fish Farming In Pond: तालाब में भी पाली जा सकती है कीमती मछली हिल्सा, जाने कैसे
मछली पालन

Hilsa Fish Farming In Pond: तालाब में भी पाली जा सकती है कीमती मछली हिल्सा, जाने कैसे

ICAR
हिल्सा फिश की तस्वीर.

नई दिल्ली. बेशकीमती मछली हिल्सा की जलीय कृषि की संभावना का पता चल गया है. लागातार की गई रिसर्च के बाद ये नतीजा सामने आया है कि तालाब में भी हिल्सा मछली को पाला जा सकता है. गौरतलब है कि मछली दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली बेशकीमती मछली हिल्सा (तेनुआलोसा इलिशा) ने लंबे समय से हमेशा शोधकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया है. जिसकी वजह से हाल ही में सरकार की ओर से प्रायोजित विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं के समर्थन के माध्यम से मछली को जलीय कृषि में लाने की कोशिश की गई.

आईसीएआर की राष्ट्रीय कृषि विज्ञान निधि की दो बहु-संस्थागत परियोजनाओं के तहत ये बात सामने आई है कि हिल्सा ने 3 वर्षों में तालाब में 689 ग्राम (43.6 सेमी) की ग्रोथ हासिल की है. तालाब में जबकि नदियों की तुलना में बेहतर विकास प्राप्त किया गया. हिल्सा ने 3 वर्षों में तालाब में 689 ग्राम (43.6 सेमी) प्राप्त किया.

इन पानी में अच्छी ग्रोथ हासिल की
आईसीएआर-एनएएसएफ परियोजना चरण II के तहत हिल्सा ब्रूडस्टॉक विकास एक प्रमुख उद्देश्य था. इस दिशा में, हिल्सा के किशोरों को विभिन्न स्थानों पर तालाबों में पाला गया, जैसे रहारा में मीठे पानी का क्षेत्र (आईसीएआर- सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर), काकद्वीप में खारा पानी क्षेत्र (आईसीएआर- सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रैकिशवाटर एक्वाकल्चर) और जामित्या गांव में मध्यवर्ती क्षेत्र, कोलाघाट, मिदनापुर पूर्व, पश्चिम बंगाल (ICAR- केंद्रीय अंतर्देशीय मत्स्य अनुसंधान संस्थान), ब्रूडस्टॉक तालाबों को कोलाघाट में गंगा नदी की सहायक नदी रूपनारायण के पानी से पानी दिया जाता है. वहां सभी दो तालाब संवर्धन सुविधाओं में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है.

इससे पता चला कि है बेहतर संभावना
हाल की निगरानी के दौरान, कोलाघाट में 689 ग्राम (43.6 सेमी) की एक मछली की उपस्थिति दर्ज की गई. जो 3 साल के पालन के दौरान प्राप्त हुई है. आकार की यह प्राप्ति भारत में ऐसे किसी भी प्रयास से प्राप्त सर्वाधिक सूचना है. तालाब में पाली गई हिल्सा की वृद्धि खुले पानी की तुलना में बेहतर है, जिससे पता चलता है कि हिल्सा की जलीय कृषि की संभावना है. मछलियों को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए भोजन के अलावा जीवित ज़ोप्लांकटन का उनका पसंदीदा भोजन खिलाया गया. पानी की गुणवत्ता लगभग 0.4-0.5 पीपीटी की लवणता और लगभग 800-1000 µS/सेमी की चालकता के साथ लगभग मीठे पानी की है. पानी क्षारीय (पीएच 7.4-7.5) है और इसमें पर्याप्त घुलित ऑक्सीजन (7.4-7.5 मिलीग्राम/लीटर) है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

fish farming
मछली पालन

Fish Farming: तेजी से मछलियों की ग्रोथ के लिए इन 5 किस्म के फीड को जरूर खिलाएं, पढ़ें डिटेल

उनके आहार पर ज्यादा ध्यान दिया जाए. इससे उनकी ग्रोथ तेजी से...