Home पशुपालन IVRI: अब घर बैठे एक्सपर्ट से पूछें पशुपालन को लेकर सवाल, डेयरी से जुड़े सवालों के भी मिलेंगे जवाब, जानें कैसे
पशुपालन

IVRI: अब घर बैठे एक्सपर्ट से पूछें पशुपालन को लेकर सवाल, डेयरी से जुड़े सवालों के भी मिलेंगे जवाब, जानें कैसे

IVRI
दोनों एप को स्कैन करके करें डाउनलोड.

नई दिल्ली. पशुपालन के जरिए किसान अपनी इनकम को बढ़ा सकें और पशुपालन के जरिए देश के विकास में भी कृषि की तरह ही योगदान दे सकें. यही वजह है कि सरकार समय-समय पर कई तरह की योजनाएं चलाती है. वहीं पशुपालन और डेयरी को लेकर तमाम तरह की उलझनों को दूर करने के लिए आईवीआरआई बरेली की ओर से दो एप लॉन्च किए गए हैं ताकि किसान इन एप की मदद से अपने सवाल एक्सपर्ट से पूछें और अपनी समस्या का हल पाएं. इन एप के जरिए किसानों को पशुपालन और डेयरी से जुड़े तमाम सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

आईवीआरआई के अधिकारियों के मुताबिक किसानों को एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा. इसके बाद वो इन एप के जरिए पशुपालन और डेयरी को लेकर अपनी तमाम उलझनों को सुलझा सकते हैं. इसके जरिए किसानों को बहुत मदद मिलेगी. अधिकारियों का कहना है कि एप की मदद से पशुपालक कई अचूक जानकारी सीखेंगे, जिसको अपनाकर वो पशुपालन को बेहतर ढंग से कर सकेंगे और इससे उन्हें मुनाफा भी होगा.

तमाम जरूरी जानकारी मिलेगी
बताते चलें कि आईवीआरआई की ओर से भेड़ और बकरी श्रेया एप लॉन्च किया गया है. स्मार्ट ह्यूरिस्टिक रिस्पांस आधारित इंटेलिजेंट असिस्टेंट एप है. ये भेड़ और बकरी पालन में शामिल व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए बनाया गया एक नई टेक्नोनॉलाजी शिक्षण मंच है. दरअसल, आईसीआर और आईवीआरआई के बीच एक रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से इसे डेवलप किया गया है. यह चैटबॉट अपने उपयोगकर्ताओं को तुरंत तमाम जरूरी जानकारी प्रदान करने के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है.

कई भाषाओं का विकल्प मौजूद
भेड़ और बकरी SHRIA की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें कई भाषा के आप्शन हैं. इसमें दस भारतीय भाषाओं और भाषण इनपुट और आउटपुट की वजह से किसानों को सीखने की प्रक्रिया और आसान हो जाएगी. भेड़ और बकरी श्रेया सफल भेड़ और बकरी पालन के लिए निश्चित संसाधन है. पशुपालक इसके साथ खुद को सशक्त बना सकते हैं. चाहे आप एक अनुभवी पेशेवर हों या अभी शुरुआत कर रहे हों तो श्रेया (SHRIA) को अपना विश्वसनीय सलाहकार बना सकते हैं. जो आपको उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा.

डेयरी के सवाल इस एप पर पूछें
वहीं आईवीआरआई ने डेयरी श्रेया (DAIRY SHRIA( एप को भी लॉन्च किया है. जिसमें डेयरी से जुड़े तमाम सवाल किए जा सकते हैं. किसान चाहें तो डेयरी फार्मिंग की अपनी उलझनों को सुलझा सकते हैं. यहां आपको ये भी बताना जरूरी है कि पशुपालन में पशुपालकों के पास कई समस्याए हैं, लेकिन वो इसे किसी एक्सपर्ट से पूछ नहीं पाते हैं. इसके चलते उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है. हालांकि इन एप की मदद से किसानों के पास अपने तमाम सवालों के जवाब पाने का बेहतरीन प्लेटफार्म आ गया है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

bull breed, cow breed, breeder, bull breeder, cow milk,
पशुपालन

Animal Husbandry: ब्रीडर सांड की ऐसे की देखभाल तो AI के लिए हजारों रुपये का बिकेगा सीमेन

इसके लिए जरूरी है कि ब्रीडर सांड की अच्छी तरह से देखरेख...