Home पशुपालन Punganur Cow: मध्य प्रदेश के सीएम के घर इस खास नस्ल की दो गायों की एंट्री, मेहमानों को ये खास नाम दिया
पशुपालन

Punganur Cow: मध्य प्रदेश के सीएम के घर इस खास नस्ल की दो गायों की एंट्री, मेहमानों को ये खास नाम दिया

livestock animal news
पुंगनूर नस्ल की गायों को दुलारते सीएम मोहन यादव.

नई दिल्ली. भाजपा के कई नेताओं का गाय को लेकर प्यार पहले ही जग जाहिर है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अक्सर गोरखपुर के दौरे पर गायों को अपने हाथों से खाना खिलाते नजर आते हैं. वहीं इस कड़ी में मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव का नाम भी शामिल है. उनके पास पहले से ही गाय मौजूद है लेकिन अब उनके घर दो और नए मेहमान की एंट्री हो गई है. सीएम के घर पर पंगुनूर गाय का जोड़ा आया है. इसके बारे में बताया गया कि ये विशेष तौर पर आंध्र प्रदेश से लाया गया है.

बताते चलें कि खुद सीएम मोहन यादव ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए साझा की है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रेरणा बताया है. उन्होंने गायों के साथ अपना फोटो भी शेयर किया गया है. वहीं सीएम मोहन यादव ने गाय का नाम ‘मीरा’ तो वहीं नंदी का नाम ‘गोपाल’ रखा है.

सीएम ने गाय के बारे में क्या लिखा
इस संबंध में सीएम मोहन यादव ने अपने X पोस्ट में लिखा ‘आज अत्यंत शुभ दिन है, मंगल बेला है, जब सौभाग्य से निवास पर विशेष प्रजाति की पुंगनूर गाय और नंदी का आंध्र प्रदेश से आगमन हुआ है. गौमाता की सेवा से जीवन धन्य करना परम पुण्यदायक है. निवास पर गौमाता ‘मीरा’ और नंदी महाराज ‘गोपाल’ जी का हार्दिक स्वागत है. निवास पर लक्ष्मी नामक गौमाता पहले से है. छोटे पैर और छोटे कद की पुंगनूर नस्ल की गाय विलुप्त होने की कगार पर थी, लेकिन माननीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की प्रेरणा से अब इस नस्ल की गाय के अब न सिर्फ आंध्र प्रदेश बल्कि देश के अन्य स्थानों पर भी संरक्षण के प्रयास हो रहे हैं. 33 कोटि देवताओं को वास देने वाली गौमाता के चरणों में प्रार्थना है कि प्रदेशवासियों पर अपनी कृपा की वर्षा अनवरत बनाए रखें, सभी का कल्याण करें.

एक दिन में देती है 1-3 लीटर दूध
आपको बता दें कि इसी साल 14 जनवरी मकर संक्राति पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने निवास पर पुंगनूर गाय को दुलार करते और चारा खिलाते हुए वीडियो सामने आया था. विडियो वायरल होने पर सबका ध्यान आंध्र प्रदेश की पुंगनूर नस्ल की इन गायों की ओर गया था. डॉक्टर कृष्णम राजू ने बताया कि पुंगनूर गाय दुनिया में सबसे खूबसूरत गायों में शामिल है. हालांकि ये गाय दूध कम मात्रा में देती है. पुंगनूर गाय औसतन 1-3 लीटर दूध ही रोजाना दे पाती है. जबकि ये गाय प्रत्येक दिन करीब पांच किलो चारा खा जाती है.

पुंगनूर गाय में तीसरी सबसे कम संख्या वाली नस्ल
डॉक्टर राजू बताते हैं कि पशुधन जनसंख्या-2013 के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में पुंगनूर गायों की संख्या सिर्फ 2,772 थी, जब इस पर काम हुआ तो 2019 में की गई 20वीं पशुधन जनगणना और‍ एनबीएजीआर के आंकड़ों के अनुसार पुंगनूर गायों की संख्या 13275 हो गई है. गौरतलब है कि पुंगनूर भारत में सबसे कम संख्या वाली गायों की नस्लों में तीसरे नंबर है. जबकि सबसे कम 5264 बेलाही नस्ल की गाय है और दूसरे नंबर 13934 पणिकुलम गाय

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....