Home पशुपालन Goat Farming: 36 लाख रुपये सालाना की नौकरी छोड़कर अब कर रहे बकरी पालन, जानें कितनी है इनकम
पशुपालन

Goat Farming: 36 लाख रुपये सालाना की नौकरी छोड़कर अब कर रहे बकरी पालन, जानें कितनी है इनकम

goat farmers income
बकरी पालक नीलेश, अफ्रीकन बोअर गोट व शेड.

नई दिल्ली. कोई भी व्यक्ति अगर 36 लाख रुपये सालाना की नौकरी कर रहा है और वो नौकरी छोड़ने के लिए आप से राय ले तो एक बारगी आप मना कर देंगे. क्योंकि इतना अच्छा पैकेज मिलना आसान नहीं होता है लेकिन महाराष्ट्र पुणे के गोट फॉर्मर नीलेश ने इतनी अच्छी नौकरी छोड़ दी और बकरी पालन कर रहे हैं. उनकी कमाई की बात की जाए तो उन्होंने खुद बताया कि वो साल में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा लेते हैं. इसके साथ ही उन्होंने गोट फार्मिंग करनी की चाहत रखने वालों या कोई भी धंधा करने वालों को ये भी सुझाव दिया है कि यदि खुद का 100 फीसदी देंगे तो सक्सेज जरूर मिलेगी.

पुणे में खरीद लिया है लॉज
नीलेश ने अपनी पुश्तैनी जमीन पर गोट फार्मिंग के लिए बकरी शेड लगावाया. पहले पेशे से आईटी इंजीनियर रहे नीलेश कहते हैं कि नौकरी छोड़ने के बाद फुल टाइम यही कर रहा हूं. 35 से 36 लाख पैकेज था लेकिन उतना सुकून नहीं था. यहां मैं अपनी मर्जी का मालिक हूं. यहां मुझे कुछ प्रूफ नहीं करना है. इसी बिजनेस के बल पर 10 बार लॉज पुणे में लिया है. यहीं शेड के पास ही एक घर बनाया है और वहीं रहता भी हूं. उन्होंने अपनी सक्सेस स्टोरी के बारे में बताते हुए कहा कि बकरी पालन के लिए कई गोदाम बनाए हैं. एक गोदाम में सूखा चारा है. इसमें आनाज का दाना हरी पत्ती है मल्टीपल चीजें रखते हैं.

6 हजार स्कवायर फीट का है शेड
बकरी पालन के अलावा मैं भेड़ पालन भी करता हूं. इसके लिए फ्री ग्रेजिंग एरिया भी है. इनकी एक्सरसाइज के लिए ओपन एरिया है. जो शेड है वो 3000 स्कवायर फीट का है लेकिन बाहर का एरिया चार गुना बड़ा है. बाग भी कई तरह के हैं. बीटल के बकरियां हैं. बीटल 3 से 4 लीटर लीटर दूध देने वाली है. बकरियों के लिए शेड को 6000 स्कवायर फीट का बनवाया है. इसे बनवाने में 55 लाख रुपये खर्च हुए थे. हैवी गार्डर से बनाया गया है. ये पूरा इंडस्ट्री में बना है यहां एसेंबल किया गया था. इसमें प्लाटिक फलोरिंग है. ड्राई रहता है पेशाब और मेंगनी रुकता नहीं है ये बहुत ही हाईजेनिक है.

अफ्रीकन बोअर गोट से ज्यादा मिलेगा मुनाफा
अफ्रीकन बोअर गोट भी है. ये मीट के लिए बहुत बढ़िया है. इसकी क्वालिटी ये है कि इसका फूड कनवर्जन रेशियो बहुत अच्छा होता है. जबकि दो बच्चे देने के मामले में भी अन्य नस्लों के मुकाबले रेट अच्छा है. बीटल बकरी की जगह बोअर गोट का ग्रोथ रेट बहुत अच्छा होता है. इस वक्त उनके पास 22 बीटल और इतनी ही बोअर गोट भी है. प्रोडक्शन के लिए मादा बोअर गोट 1500 रुपये प्रति किलो बिकती है. 4 मादा पर एक मेल रख लिया तो उसकी इनवेसमेंट बहुत अच्छी मिलेगी. वहीं इंपोटेल ​फीमेल है भेड़ भी है. जो तैयार होने पर 80 केजी तक पहुंच जाती है. जबकि भारत में ज्यादातर शीप का वजन 60 के आसपास रहता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news, Animals in rain, Disease in animals, Animal husbandry, Animal enclosure, Animal news, CRRG, Flood, Flood news, Green fodder, Taj Trapezium Zone, TTZ, National Green Tribunal, NGT, Taj Mahal, Supreme Court
पशुपालन

Animal Husbandry: 45 करोड़ रुपये से होगी पशुओं की गिनती, जानें क्यों होती है

दूध उत्पादन में हम पहले स्थान पर हैं लेकिन प्रति पशु दूध...

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....