Home पोल्ट्री Egg Benefits: जानें गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए क्यों जरूरी है अंडा, पढ़ें NECC की सलाह
पोल्ट्री

Egg Benefits: जानें गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए क्यों जरूरी है अंडा, पढ़ें NECC की सलाह

egg production in india, Egg Rate, Egg Market, Egg Price, EGG PRICE FALL EGG BECOMES CHEAPER
अंडों की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. न्यूट्रिशन का कहना है कि अगर अंडों का सेवन किया जाए तो ये शरीर को भरपूर प्रोटीन देते हैं. जबकि ये प्रोटीन के सबसे सस्ते सोर्स भी हैं. इसलिए अंडों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. एक रिपोर्ट की मानें तो एक हैल्दी व्यक्ति एक दिन में 8 अंडे तक खा सकता है. ऐसा करने से उसको सिर्फ और सिर्फ फायदा होगा. इसलिए अंडों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ताकि शरीर को तमाम जरूरी पोषक तत्व मिल सकें. अंडे बुजुर्ग और यहां तक छह माह के बच्चों को भी दिया जा सकता है.

इतना ही नहीं एक्सपर्ट का तो यहां तक कहना है कि अंडे गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए भी मुफीद हैं. इस संबंध में नेशनल एग कोआर्डिनेशन कमेटी (NECC) की ओर से भाी गर्भवती महिलाओं को अंडों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

  1. अंडे, एक साधारण सुपरफूड, प्रोटीन, लिपिड, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों से भरपूर डाइट है.
  2. अंडे प्रोटीन के पावरहाउस हैं. 1,000 से अधिक विभिन्न प्रोटीन की पहचान के साथ, ये भ्रूण के विकास के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  3. अंडे की सफेदी में प्रति 100 ग्राम लगभग 10.90 ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें रेशेदार स्ट्रक्चरल प्रोटीन, ग्लाइकोप्रोटीन और लाइसोजाइम जैसे एंटीबैक्टीरियल नायक होते हैं.
  4. अंडे की जर्दी, प्रति 100 ग्राम में लगभग 15.9 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है, जिसमें कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन और एपोलिपोप्रोटीन बी और विटेलोजेनिन जैसे आवश्यक एलिमेंट होते हैं.
  5. आवश्यक फैटी एसिड अंडे की जर्दी में लिपिड की मात्रा सबसे ज़्यादा होती है, अंडे के कुल लिपिड का 8.7 फीसदी से 11.2 फीसदी हिस्सा अंडे की जर्दी में होता है.
  6. इसमें लिनोलिक एसिड जैसे आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो अच्छे प्रकार के वसा में योगदान देते हैं. हाल ही में किए गए शोध ने अंडे के सेवन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बीच संबंध का खुलासा किया है, जिसमें आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  7. कम कार्ब वाले अंडे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है. केवल 0.7 फीसदी मौजूद शुगर में ग्लूकोज सबसे आगे है, जो मुख्य रूप से अंडे की सफेदी में पाया जाता है.
  8. अंडे की जर्दी और सफेदी दोनों में फ्रुक्टोज, लैक्टोज, माल्टोज और गैलेक्टोज जैसी शुगर की बहुत कम मात्रा पाई जाती है.
  9. विटामिन और कोलीन की प्रचुरता अंडे विटामिन का खजाना हैं. अंडे की जर्दी विटामिन ए, डी, ई, के और बी से भरपूर होती है.
  10. अंडे की सफेदी में विटामिन बी2, बी3, बी5 और बहुत कुछ होता है. अंडे कोलीन के सोर्स के रूप में भी चमकते हैं, जो तमाम शारीरिक कार्यों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं.
  11. अंडे फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिज प्रदान करते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. आयरन और जिंक जैसे ट्रेस तत्वों की उपस्थिति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है.
  12. अंडे पोषण संबंधी सोने की खान हैं, जो आपके स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करने के लिए पोषक तत्वों की एक विविध श्रृंखला प्रदान करते हैं. इसलिए, उन्हें केवल नाश्ते में ही न न खांए. उन्हें अपने आहार में भी शामिल करें.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles