Home डेयरी Dairy: गाय-भैंस का बढ़ाना चाहते हैं दूध उत्पादन तो यहां पढ़िए 4 घरेलू उपाय
डेयरी

Dairy: गाय-भैंस का बढ़ाना चाहते हैं दूध उत्पादन तो यहां पढ़िए 4 घरेलू उपाय

milk production
गाय-भैंस की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. पशुपालक भाई के लिए गाय आर भैंस के दूध की गुणवत्ता और मात्रा दोनों ही पानी रखती है. अगर पशु के दूध की गुणवत्ता बेहतर होगी तो पशुपालक दूध के जरिए हासिल उत्पादों से अच्छी कमाई कर पाएंगे. वहीं ज्यादा दूध लेने पर ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि पशु का दूध उत्पादन बढ़ाया जाए. उसके साथ-साथ उसकी गुणवत्ता भी अच्छी हो तभी पशुपालक को सही फायदा मिलेगा. अगर गुणवत्ता और मात्रा अच्छी नहीं हुई तो इसका नुकसान पशुपालकों को होगा.

अक्सर पशुपालक पशुओं की उत्पादन क्षमता से परेशान हो जाते हैं. कई बार तो पशुपालक ज्यादा दूध लेने के लिए दवा और इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं. जिससे बाद में गलत असर दिखाई देता है. कई बार तो पशु अपनी प्रजनन क्षमता भी खो देते हैं. इसलिए कभी भी इंजेक्शन या दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हालांकि कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप पशुओं से ज्यादा दूध ले सकते हैं. आइए इसी के बारे में जानते हैं.

कीड़े मारने की दवाएं दें
गाय और भैंस जुगाली करते समय अक्सर कुछ ऐसी सामग्री को खा लेते हैं, जिसकी वजह से उनके पेट में कीड़े आ जाते हैं. यह कीड़े उन्हें अंदरूनी तौर पर कमजोर बना देते हैं. साथ ही उनकी दूध देने की क्षमता को भी बहुत ज्यादा घटा देते हैं. ऐसे में पशुपालक भाई गाय के दूध को बढ़ाने के लिए उन्हें कीड़े मारने की दवा जरूर दें. यह दवा अपने पशुओं को हर 6 महीने के अंदर देना चाहिए. ऐसा करने से पशु स्वस्थ रहेंगे उनकी दूध देने की क्षमता भी बेहतर होगी.

सही आहार जरूर दें
पशु आहार सही करने पर दूध की मात्रा भी बढ़ाया जा सकता है. अगर आप अपने पशुओं को नियमित रूप से दलिया और खली मिला कर देते हैं तो इसे गाय के दूध देने की क्षमता में इजाफा हो सकता है, लेकिन ध्यान रहे कि यह भैंस को केवल शाम के समय ही दिया जाना चाहिए.

सरसों के तेल का करें इस्तेमाल
ऐसा कौन सा घर है जहां पर सरसों के तेल का उपयोग नहीं किया जाता है. अगर सरसों के तेल को गाय और भैंस को खली के अंदर मिलकर दिया जाए तो इससे गाय और भैंस दूध अधिक देने लगती है. जिसके चलते इसका फायदा पशुपालकों होता है.

पानी से बढ़ाएं दूध उत्पादन
हम इंसानों के साथ-साथ पशुओं को भी पानी की जरूरत होती है. उसी तरह से गाय और भैंस के लिए भी पानी बेहद जरूरी होता है. अगर आप अपने पशु को उचित मात्रा में साफ पानी देते हैं तो इससे उनके दूध देने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

GADVASU
डेयरी

GADVASU के डेयरी प्लांट की इनकम पहुंची 2 करोड़ के पार, जानें 3 साल में कैसे हुई बंपर ग्रोथ

ये सफलता वैल्यू एडिशन, इनोवेटिव प्रैक्टिस और मार्केट स्ट्रेटजी की वजह से...

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...