Home सरकारी स्की‍म Animal Husbandry: पशुपालन के लिए मिलेगा 12 लाख रुपये का लोन, ऐसे करें आवेदन
सरकारी स्की‍म

Animal Husbandry: पशुपालन के लिए मिलेगा 12 लाख रुपये का लोन, ऐसे करें आवेदन

CIRB will double the meat production in buffaloes, know what is the research on which work is going on. livestockanimalnews animal Husbandry
बाड़े में बंधी भैंस. livestockanimalnews

नई दिल्ली. पशुपालन करके किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो और उनकी उनकी इनकम दोगुनी हो जाए, इसको लेकर सरकार किसानों की मदद करती है. नाबार्ड यानि राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक इसके लिए बड़ी योजनाएं चला रहा है. पशु खरीदी और डेयरी इकाई स्थापित करने के लिए 5 लाख रुपये का लोन दिया जा रहा है. नई योजना के तहत यह राशि अब 12 लख रुपए कर दी गई है. जबकि डेयरी यूनिट स्थापित करने के लिए 25 फ़ीसदी मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाकर 50 फ़ीसदी कर दिया गया है. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पशुपालन की ओर रुख करें. बता दें कि पशुपालन के लिए अब 12 लाख का लोन मिलेगा जिसमें 50ः सब्सिडी मिलेगी.

किसानों को मिलेगा स्वरोजगार
सरकार की ओर से कहा गया है कि पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाया गया है. ताकि डेयरी उद्योग को गति मिल सके. साथ ही पशुपालन डेयरी क्षेत्र में काम करने वाले किसानों को स्वरोजगार मिले. इसकी घोषणा छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बुधवार को कामधेनु विश्वविद्यालय अंजोरा के दूसरे दीक्षांत समारोह के दौरान की. उन्होंने बताया कि नाबार्ड पशुपालन योजना के तहत कर्ज की राशि आवेदक को आवश्यकताओं के अनुसार निर्धारित की जाती है. पशु खरीदने की ऋण की राशि 5 लाख से 12 लख रुपए तक होती है. डेरी फार्मिंग के लिए लोन की राशि 10 लख रुपए से 25 लख रुपए तक की जा सकती है..

10 साल में लौटा सकते हैं लोन
जानकारों ने बताया कि नाबार्ड पशुपालन लोन योजना दो प्रकार से उपलब्ध होते हैं. पहला पशु के तहत पशुओं की खरीद के लिए पैसा दिया जाता है. जबकि दूसरा डेयरी फार्मिंग के लिए मिलता है. जिसके तहत डेयरी फार्मिंग के लिए आवश्यक ढांचे और उपकरणों की खरीद के लिए पैसा दिया जाता है. नाबार्ड पशु लोन योजना के ब्याज दर 6.5 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक है. लोन लौटने की विधि 10 साल रखी गई है. नाबार्ड योजना के तहत एससी-एसटी आवेदक को 33.33 सब्सिडी प्रदान की जाती है. अन्य अभी आवेदकों को 25 फीसदी सब्सिडी देने का प्रावधान है.

कैसे करें आवेदन, कौन से दस्तावेज लगेंगे
नाबार्ड पशुपालन योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों में आवेदन पत्र, पहचान पत्र, आवेदक का प्रमाण पत्र, आवेदक का आय प्रमाण पत्र, पशुपालन व्यवसाय की प्लानिंग, आवेदन पत्र, नाबार्ड की वेबसाइट किसी भी नाबार्ड प्रायोजित बैंक से प्राप्त किया जा सकता है. आवेदन पत्र को संबंधित बैंक में जमा किया जाना चाहिए. सबसे पहले आपको यह तय करना है आवश्यक है कि आप किस प्रकार के डेयरी फार्म खोलना चाहते हैं. आप नाबार्ड योजना के तहत फार्म की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए जिले के नाबार्ड ऑफिस में जाइए. यदि छोटा डेरी फार्म खोलना है तो नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. बैंक आपको सब्सिडी फॉर्म भरकर उसमें अप्लाई कर देगा. लोन की राशि है तो प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करनी होगी. इसकी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 022-6539895-96-99 पर कॉल की जा सकती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
सरकारी स्की‍म

Government Scheme: यूपी में फ्री राशन का वितरण शुरू, जानें कब तक वितरित होगा अनाज

लाभार्थियों को अब तक दिए जाने वाले 35 किलो मुफ्त राशन में...

livestock animal news
सरकारी स्की‍म

Government Scheme: दुधारू मवेशी योजना के तहत 70 हजार रुपये की मदद करती है सरकार, पढ़ें डिटेल

इस योजना से जुड़कर किसानों को काफी फायदा होगा तो इसलिए जरूरी...

animal pregnancy
सरकारी स्की‍म

Animal Husbandry Loan: किसान पशुपालन के लिए SBI से ले सकते हैं लोन, पर पूरी करनी होगी ये शर्तें

पशुपालक सिविल स्कोर कम नहीं होना चाहिए. वह किसी बैंक की सूची...