Home पोल्ट्री Poultry: भारत से प्रोटीन की कमी दूर करने साथ आए इंडिया-अमेरिका के अंडा-चिकिन कारोबारी
पोल्ट्री

Poultry: भारत से प्रोटीन की कमी दूर करने साथ आए इंडिया-अमेरिका के अंडा-चिकिन कारोबारी

Poultry Federation of India, PFI, USA Poultry and Eggs Export Council, USAPEC, Egg Export
यूएसए के प्रतिनिधि को स्मृति चिन्ह भेंट करते भारत के प्रतिनिधि.

नई दिल्ली. पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया (पीएफआई) और यूएसए पोल्ट्री एंड एग्स एक्सपोर्ट काउंसिल (यूएसएपीईईसी) ने सामूहिक रूप से प्रोटीन की कमी से निपटने और भारत में पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों की खपत को बढ़ावा देने के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. ये समझौता नई दिल्ली के होटल द ओबेरॉय में 20 मार्च—2024 को किया गया. हस्ताक्षर समारोह में दोनों संगठनों के प्रतिनिधि एक साथ आए, जिनमें ग्रेग टायलर, अध्यक्ष और सीईओ यूएसए पोल्ट्री एंड एग एक्सपोर्ट काउंसिल, क्ले एम. हैमिल्टन, कृषि मंत्री काउंसलर शामिल रहे. भारत की ओर से कृषि मामलों के लिए यूएसडीए अध्यक्ष रमेश खत्री, उपाध्यक्ष (मुख्यालय) संजीव गुप्ता, कोषाध्यक्ष रिकी थापर, उपाध्यक्ष-उत्तर क्षेत्र परवीन कुमार और पोल्ट्री फेडरेशन से जगदीश भारत ने भाग लिया. यह साझेदारी पोषण परिदृश्य को बढ़ाने और एक स्वस्थ, प्रोटीन युक्त भविष्य को बढ़ावा देने के लिए साझा समर्पण का प्रतीक है.

पोषण मानकों को बढ़ाने पर दिया जोर
पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के कोषाध्यक्ष रिकी थापर ने महत्वपूर्ण पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने और पोल्ट्री उद्योग में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने में इस साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डाला. रिकी थापर ने कहा कि इस अवसर पर पोषण मानकों को बढ़ाने और पोल्ट्री क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक उपयोगी सहयोग का वादा किया गया है.

पोल्ट्री उत्पादों के पोषण संबंधी लाभों की जानकारी दी
सभा को संबोधित करते हुए, यूएसए पोल्ट्री एंड एग एक्सपोर्ट काउंसिल के अध्यक्ष और सीईओ ग्रेग टायलर ने कहा कि इस सहयोगात्मक दृष्टिकोण में शैक्षिक, अनुसंधान और विकास, बाजार के अवसरों के विस्तार और पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाने के अभियानों सहित कई पहल शामिल हैं. अपनी विशेषज्ञता को मिलाकर, दोनों संगठन पोल्ट्री उत्पादों के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की इच्छा रखते हैं.

प्रतिनिधमंडल का हुआ जोरदार स्वागत
पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया टीम ने ग्रेग टायलर, क्ले एम. हैमिल्टन और देवना खन्ना को स्मृति चिन्ह भेंट किए. बाद में यूएसए पोल्ट्री एंड एग एक्सपोर्ट काउंसिल की भारत प्रतिनिधि देवना खन्ना ने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में उनके समर्थन और भागीदारी के लिए सभी उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया. इसके बाद ट्रेड रिसेप्शन हुआ, जिसमें आमंत्रित लोगों के बीच नेटवर्किंग का अवसर मिला, जिसमें यूएसए सोयाबीन और मकई उत्पादक किसान, विशिष्ट होटलों के स्टार शेफ, कमोडिटी सदस्य, पीएफआई टीम और यूएसएपीईसी टीम शामिल थे

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Live Stock News
पोल्ट्री

Poultry: साल में एक व्यक्ति को कितना खाना चाहिए अंडा और मुर्गी का मीट, जानें यहां

चिकन को भारत में सबसे पसंदीदा और सबसे अधिक खपत मांस बनाने...

poultry sector
पोल्ट्री

Poultry: एक टन कालहंस की कीमत है 75 हजार डॉलर, यहां जानें क्यों है इतना महंगा

व्यवसायिक रूप से बत्तख के माँस से जुड़े उद्योग 'पेकिन' बत्तख पर...