Home लेटेस्ट न्यूज Rajuvas: पीजी और पीएचडी में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ये है अंतिम तिथि
लेटेस्ट न्यूज

Rajuvas: पीजी और पीएचडी में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ये है अंतिम तिथि

rajuvas, Rajvasu, Rajasthan Veterinary and Animal Sciences University, Bikaner, admission
Rajavas:livestockanimalnews

नई दिल्ली. राजस्थान पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के तीनों संघटक महाविद्यालयों में अकादमिक सत्र 2023-24 के लिए पीजी और पीएचडी के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं. पीजी प्रवेश के लिए अंतिम ऑनलाइन एडमिशन फार्म और फीस जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2024 होगी जबकि पीएचडी पाठ्यक्रम के लिए अंतिम तिथि 24 अप्रैल 2024 तय की गई है. इसलिए इच्छुक छात्र-छ़ात्राएं तय तिथि तक अपना फार्म भर दें, जिससे प्रवेश में दिक्कत न आए.

पीजी की 114 और पीएचडी की 63 सीटों पर होगा प्रवेश
अधिष्ठाता स्नातकोत्तर अध्ययन प्रो. राजेश कुमार धूड़िया ने बताया कि तीनों संघटक महाविद्यालयों में अभ्यथियों को एनटीए द्वारा आयोजित आईसीएआर-एआईईईए (पी.जी.) और आईसीएआर-एआईसीई (पीएचडी) में प्राप्त स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. पीजी की 114 और पीएचडी की 63 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा. पीजी प्रवेश के लिए अंतिम ऑनलाइन प्रवेश फार्म एवं शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2024 और पीएचडी पाठ्यक्रम के लिए अंतिम तिथि 24 अप्रैल 2024 रहेगी.

एक मार्च को होगी काउंसलिंग
पीजी में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर में एक मार्च, 2024 को होगी. इसी तरह पीएचडी के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 29 अप्रेल को होगी. प्रवेश के लिए शुल्क रजिस्ट्रेशन दिनांक और काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवश्यक दिशा निर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.rajuvas.org पर उपलब्ध है.

प्रो. धूड़िया फैलो अवार्ड से सम्मानित
बीकानेर. एसोसिएशन ऑफ एनिमल सांइटिस्टस द्वारा वेटरनरी विश्वविद्यालय के प्रो. राजेश कुमार धूड़िया को फैलो अवार्ड से नवाजा गया. प्रो. धूड़िया को यह सम्मान एसोसिएशन ऑफ एनिमल सांइटिस्ट के अपोलो कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडीसिन, जयपुर में 17 से 19 फरवरी तक “पशु स्वास्थ्य और उत्पादकता में तकनीकी हस्तक्षेप” विषय पर आयोजित द्वितीय वार्षिक सम्मेलन और राष्ट्रीय संगोष्ठी के दौरान पशुचिकित्सा एवं पशुपालन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रदान किया गया. सेमिनार में वेटरनरी विश्वविद्यालय महाराष्ट्र (माफसू) के कुलपति नितिन पाटील, पूर्व कुलपति वेटरनरी विश्वविद्यालय (दुवासू), मथूरा प्रो. ए.सी. वाष्र्णेय, वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सतीश के. गर्ग, एसोसिएशन ऑफ एनिमल साईटिस्ट्स के अध्यक्ष प्रो. आरपीएस बघेल एवं अपोलो कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन, जयपुर के अधिष्ठाता डॉ. सीएस शर्मा द्वारा अवार्ड प्रदान किया गया. देश की प्रतिष्ठित सांईटिफिक सोसाइटियो द्वारा पूर्व में भी प्रो. धूड़िया को सम्मानित किया जा चुका है. इसी सम्मेलन में पशुशल्य चिकित्सा विभाग, वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर के सहायक आचार्य डॉ. सुरेश कुमार झीरवाल एवं वेटरनरी मेडिसिन विभाग के सहायक आचार्य डॉ. सीताराम गुप्ता को बेस्ट क्लिनिशियन अवार्ड से भी नवाजा गया.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

NABARD, Rural Development Bank, Loans, Loans for Industries, Functions of NABARD
लेटेस्ट न्यूज

Nabard: जानें पशुपालकों को सीधे लोन देने के बारे में क्या बोली नॉबार्ड, पढ़ें डिटेल

शुपालन, मत्सय पालन, मुर्गी पालन आदि सेक्टर में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों...

Wildlife SOS, Shivalik Forest, Leopard NGO, Leopard
लेटेस्ट न्यूज

Wildlife SOS: घायल तेंदुए को उपचार के बाद शिवालिक के जंगल में ही क्यों छोड़ा, जानिए वजह

एक सफल ऑपरेशन में उत्तर प्रदेश के शिवालिक क्षेत्र में तेंदुए के...