Home पशुपालन Sheep Waste: खेत के लिए बहुत कीमती है भेड़ का वेस्ट, यहां जानें कैसे हो सकती है कमाई और फायदा
पशुपालन

Sheep Waste: खेत के लिए बहुत कीमती है भेड़ का वेस्ट, यहां जानें कैसे हो सकती है कमाई और फायदा

muzaffarnagari sheep weight
मुजफ्फरनगरी भेड़ की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. भेड़ पालन एक बेहतरीन व्यवसाय है. भेड़ पालन करके पशुपालक तीन तरह से कमाई कर सकते है. ऊन, मीट और दूध से. हालांकि ज्यादातर कमाई ऊन और मीट से ही होती है. क्या आपको पता है कि भेड़ के वेस्ट से भी बहुत ही कीमती होता है. खेतों में खाद की नजर से देखें तो भेड़ का वेस्ट कई बार गाय और भैंस के वेस्ट से बेहतर माना जाता है. इसलिए जरूरी है कि भेड़ के वेस्ट का मैनेजमेंट आना चाहिए. अगर भेड़ के वेस्ट का मैनेजमेंट ढंग से किया जाए तो इससे भी कमाई की जा सकती है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि भेड़ पालने वाले पालकों को अपने खेत को साफ रखना बेहद ही जरूरी होता है. क्योंकि ये हेल्दी और विकसित भेड़ों पालन के लिए बेहद ही अहम है. हर उनके रहने के स्थान से वेस्ट और उनके बिस्तर को साफ करना चाहिए. क्योंकि उनकी वजह से मक्खियां और कीड़े आ जाते हैं. इस वजह से भेड़ों को बीमारी भी हो सकती है. क्योंकि घासफूस जिसे अक्सर बिस्तर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है उसमें चिपके हुए भेड़ों के वेस्ट मक्खियों को अंडे देने के लिए बेहतर विकल्प देते हैं.

कैसे मिल सकता है वेस्ट से फायदा
गर्मी के दौरान, बाड़े के अंदर पंखा लगाना लाभदायक होता है ताकि अच्छा वायु-संचार बनाए रखना भी जरूरी होता है. एक्सपर्ट की मानें तो अच्छी तरह से सड़ा चुका भेड़ का वेस्ट बहुत ही बेहतरीन खाद का काम करता है. जबकि बूढ़ी भेड़ों के अपशिष्ट को फसलों के लिए औसत गाय के गोबर से कहीं ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. हालांकि कई बार ये मामला भेड़ को दिए जाने वाले आहार पर निर्भर करता है. एक्सपर्ट की मानें तो किसानों को उन तरीकों का पता लगाते रहना चाहिए कि जिससे वे भेड़ों के वेस्ट का लाभ उठा सकते हैं. वे इसे अपनी फसलों के लिए खाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं, इसे स्थानीय किसान संघ को दान कर सकते हैं या स्थानीय व्यापारी को बेच सकते हैं.

भेड़ वेस्ट मैनेजमेंट आना चाहिए
भेड़ पालन को काम करने वाले एक्सपर्ट कहते हैं कि एक भेड़ द्वारा उत्पन्न की जाने वाली वेस्ट की मात्रा को कभी कम नहीं आंकना चाहिए. ऐसा अनुमान लगाया गया है कि एक वयस्क भेड़ का कुल वार्षिक अपशिष्ट (जिसमें उनका गोबर, आहार, घास और अन्य अपशिष्ट शामिल होता है ये 3000 पाउंड 1360 किग्रा से ज्यादा हो सकता है. एक औसत वयस्क भेड़ वार्षिक रूप से 2000 पाउंड 907 किलोग्राम वेस्टप उत्पन्न करती है. इसलिए, पहले से एक ठोस और वैलिड वेस्ट प्रबंधन नीति अपनाने की जरूरत है साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं या क़ानूनी नियमों के उल्लंघन से सुरक्षित रह सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....