Home पोल्ट्री IVRI: मु​र्गी और अंडे का इस्तेमाल करके बनाए जा सकते हैं ये लजीज प्रोडक्ट, ट्रेनिंग लेकर शुरू कर सकते हैं बिजनेस
पोल्ट्री

IVRI: मु​र्गी और अंडे का इस्तेमाल करके बनाए जा सकते हैं ये लजीज प्रोडक्ट, ट्रेनिंग लेकर शुरू कर सकते हैं बिजनेस

chicken and egg rate
चिकन और अंडों की प्रतीकात्मक तस्वीरें

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के बरेली जिले मे स्थित केन्द्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान घरेलू पक्षियों के विकास और कल्याण के साथ-साथ इंसानो के विकास और पोषण की स्थिति के लिए सबसे प्रतिष्ठित और अग्रणी संस्थान है. यह संस्थान न केवल गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों के लिए किफायती उत्पाद प्रदान करता है बल्कि किसानों को एक व्यापार का भी साधन उपलब्ध करता है. विविधता न केवल उत्पादों में हैं, बल्कि चिकन की विभिन्न नस्लों के साथ-साथ टर्की, ईमु आदि जैसी अन्य प्रजातियों से भी उत्पाद बनाए जाते हैं.

मुर्गी के प्रोडक्ट गुणवत्ता और पोषण के मामले मे सर्वोपरि माने जाते हैं. इन्ही कारणों से अंडे को उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना गया है. अंडे प्रोटीन, खनिज और साथ ही विटामिन का बेहतरीन स्रोत हैं, और इन्ही कारणों से इसे एक सम्पूर्ण आहार का दर्जा दिया गया है. पोल्ट्री से बने उत्पाद रोजमर्रा में उपयोग कर के समाज को कुपोषण मुक्त बनाया जा सकता हैं. साथ ही साथ ये उत्पाद देश के किसानो को रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भरता की राह पे ले जा सकता हैं.

चिकन सॉसेज
चिकन सॉसेज का उत्पादन अधिक लाभदायक तरीके से स्पेंट मुर्गी का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका हैं. चिकन सॉसेज में एक्सटेंडर, प्रिजर्वेटिव और सीज़निंग के अलावा मुख्य रूप से 50.60 प्रतिशत मांस, 7.15 प्रतिशत वसा और 5.10 प्रतिशत बाइंडर होते हैं.

मांस फिंगर चिप्स
मांस फिंगर चिप्स टर्की और स्पेंट मुर्गी के मांस, टेबल नमक, बाइंडर्स, एक्सटेंडर, फिलर्स और सीज़निंग का उपयोग करके बनाया जाता है. इस उत्पाद की स्वीकार्यता युवाओं में बहुत ज्यादा है. प्रोडक्ट टेस्ट में बहुत कुरकुरे तथा नमकीन होते हैं. इसमें प्रोटीन 42.44 प्रतिशत, वसा 16.33 प्रतिशत, राख 3.67 प्रतिशत और कच्चे फाइबर 0.96 प्रतिशत शामिल होते हैं.

लो शुगर एग बिस्किट
लो शुगर एग बिस्किट एक अनेक पोषण से भरपूर अंडा-आधारित उत्पाद है. जिसमें शुगर का स्तर कम होता हैं. यह विशेष रूप से मधुमेह रोगियों के लिए बनाया गया हैं और इसकी सेल्फ लाइफ काफी ज्यादा है. इसमें क्रूड प्रोटीन 19 प्रतिशत, वसा 19 प्रतिशत, राख 2.0 प्रतिशत, क्रूड फाइबर 4.5 प्रतिशत, कैल्शियम 0.1 प्रतिशत होते हैं. पीईटी जार में परिवेश के तापमान पर प्रोडक्ट का शेल्फ जीवन 3 सप्ताह हैं.

एग रबड़ी मलाई
अंडा रबड़ी मलाई एक मीठा, स्वादिष्ट और पौष्टिक प्रोडक्ट है. इस प्रोडक्ट में स्पंजी अंडे के गोले और मलाईदार दूध का घोल होता हैं जो इसे उच्च संवेदी विशेषताएँ प्रदान करता है. अंतिम उत्पाद में कच्चे प्रोटीन 12 प्रतिशत, वसा 13 प्रतिशत, राख 1 प्रतिशत और कच्चे फाइबर 0.5 प्रतिशत शामिल होते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles