Home पशुपालन Summer: गर्मी में पशुओं को पानी देने की समस्या से हैं परेशान तो बेहद कम खर्च में बनाएं ऑटोमेटिक वॉटर सिस्टम
पशुपालन

Summer: गर्मी में पशुओं को पानी देने की समस्या से हैं परेशान तो बेहद कम खर्च में बनाएं ऑटोमेटिक वॉटर सिस्टम

cow and buffalo farming
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. गर्मियों के दौरान पशुओं को अधिक पानी की जरूरत होती है. ऐसे में अगर पशु को पर्याप्त पानी ना मिले तो इस वजह से वे डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं. इस समस्या से अगर आप गाय और भैंस को बचाना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें उचित मात्रा में पानी मुहैया कराना होगा. इसके लिए कुछ जरूरी इंतजाम करने चाहिए. इसमें ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. कम खर्चे में ही आप घर पर ऑटोमेटिक वॉटर सिस्टम बना सकते हैं और पशु को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं .

अगर आप भी एक पशुपालक हैं और पशुओं की पानी के पीने से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं और इसे खत्म करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का है. आइए हम यहां आपको बताते हैं कि कैसे ऑटोमेटिक वाटर सिस्टम को बनाया जाता है और इससे पशुओं को क्या फायदा होगा.

क्या-क्या सामान लगेगा
अगर आप भी अपने पशु को बार-बार पानी देना भूल जाते हैं या फिर आलस के चलते ऐसा नहीं कर पाते तो आपके लिए ऑटोमेटिक वाटर सिस्टम बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. इससे आपको बार-बार पशुओं को पानी देने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. ऑटोमेटिक वाटर सिस्टम बनाने के लिए कुछ सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए एक चौकोर तब या कंटेनर लेना होगा. पानी के लिए पाइप नल की जोड़ने वाली एक यूनिट, फ्लोर बॉल वॉल्व, एक बाल्टी, एक टैब या ठूठी लेनी होगी. इन सब सामान से आप ऑटोमेटिक वाटर सिस्टम बना सकते हैं.

बनाने की क्या है तरीका
सबसे पहले जो आपने पानी के लिए कंटेनर लिया था, इसमें दो होल या छेद करने हैं. जिसमें एक छेद ऊपर की ओर होगा और उसकी दूसरी तरफ दूसरा होल होगा जो आपको नीचे की ओर करना है.

इसके ऊपरी भाग की ओर से पानी कंटेनर के अंदर आएगा. इसके इसी भाग पर हमें फ्लोट बॉल वाल्व लगाना होगा. वहीं दूसरी तरफ पानी बाहर निकालने वाले छेद में पाइप अटैच करना है.

इसके बाद एक बाल्टी लेनी है जिसके बिल्कुल नीचे एक छेद करना है और इसमें टैब या ठूठी को फिट कर देना है और बाल्टी के अंदर की ओर एक ज्वाइंट पाइप को अटैच कर देना है.

इसके बाद आपको पानी के कंटेनर और इस बाल्टी को पाइप से अटैच करना है लेकिन ध्यान रहे कि बाल्टी थोड़ी निचाई की जगह पर ही रखें.

अब जैसे ही आप कंटेनर को पानी के पाइप से जोड़ेंगे तो इसका सीधा पानी बाल्टी तक जाने लगेगा. वहीं जब पानी कंटेनर में भरना शुरू होगा तो इसके पूरा भरने से पहले ही फ्लोट बॉल वाल्व के जरिए। पानी रुक जाएगा.

इस सिस्टम के जरिए आपका पशु जब चाहेगा पानी पी पाएगा और पानी की बर्बादी भी नहीं होगी.

यह ऑटोमेटिक वाटर सिस्टम आप महज 200 रुपए में तैयार कर लेंगे और इससे आपकी मेहनत भी कम हो जाएगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
पशुपालन

Green Fodder: चारा उत्पादन बढ़ाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए, पढ़ें यहां

पशुओं के लिए सालभर हरा चारा मिलता रहे. इसमें कोई कमी न...