Home डेयरी Amul: अमेरिकी बाजारों के लिए ये है अमूल का बड़ा प्लान, पढ़ें पूरी डिटेल
डेयरी

Amul: अमेरिकी बाजारों के लिए ये है अमूल का बड़ा प्लान, पढ़ें पूरी डिटेल

amul india
अमूल इंडिया की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) जो ‘अमूल’ ब्रांड के तहत डेयरी उत्पाद बेचता है, उसने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में ‘ताजा दूध’ की बिक्री की घोषणा की है. अमेरिका के लोगों को अमूल का जहां ताजा दूध पीने को मिलेगा. कंपनी ने अमेरिका के सभी प्रमुख शहरों में दूध बेचने का प्लान बनाया है वहीं कुछ और देशों के लिए भी इसी तरह का प्लान तैयार किया है. इसी तरह का व्यवसाय शुरू करने का लक्ष्य के तहत जल्द ही अमूल का दूध अन्य देशों में भी बिकता नजर आ सकता है.

इस संबंध में जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने कहते हैं कि “काफी बाजारों में हम सीधे अपने उत्पादों तक पहुंचने में असमर्थ हैं और इसलिए हम विभिन्न अवसरों की तलाश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी अगले कुछ महीनों में कुछ अन्य देशों में ताजा दूध बेचने की घोषणा करेगी. इससे कंपनी का दायरा और ज्यादा बढ़ जाएगा.

50 से ज्यादा देशों में बिकता है अमूल प्रोडक्ट
बताते चलें कि अमूल के प्रोडक्ट पनीर, दही, फ्लेवर्ड दूध, आइसक्रीम, चॉकलेट और अन्य उत्पाद एशिया, खाड़ी और अफ्रीकी महाद्वीपों के 50 से अधिक देशों में निर्यात किए जाते हैं, जो ज्यादातर बड़े भारतीय प्रवासियों की जरूरतों को पूरा करते हैं. पहली बार, जीसीएमएमएफ ने अमूल ब्रांड के तहत अमेरिका के पूर्वी तट और मध्य-पश्चिमी बाजारों में ‘ताजा दूध’ बेचने के लिए 108 साल पुरानी सहकारी संस्था मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (एमएमपीए) के साथ समझौता किया है.

अमेरिका में इन शहरों से होगी शुरुआत
वहीं अमेरिका में दूध आपूर्ति की बात की जाए तो अमूल दूध की शुरुआती आपूर्ति न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, शिकागो, वाशिंगटन, डलास और टेक्सास में होगी. मेहता ने कहा, धीरे-धीरे अमूल का लक्ष्य अमेरिका के सभी प्रमुख शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना है. दूध का स्टोर और प्रोसेसिंग एमएमपीए द्वारा किया जाएगा. जबकि जीसीएमएमएफ अमूल ताजा दूध का विपणन और ब्रांडिंग करेगा. अमूल जल्द ही अमेरिकी बाजार में दूध के चार वेरिएंट लॉन्च करेगा जो भारतीय प्रवासी और एशियाई आबादी की जरूरतों को पूरा करेंगे.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
डेयरी

Dairy: भारत के सहयोग से केन्या में मजबूत होगा डेयरी सेक्टर, NDDB ने दिए ये खास टिप्स

केन्या में भारत की उच्चायुक्त नामग्या सी खम्पा केन्या में भारत भारतीय...

dairy
डेयरी

Dairy: हीट स्ट्रेस के असर से दूध का उत्पादन हुआ कम तो ये कंपनी करेगी भरपाई, जानें कैसे

IBISA के पोर्टफोलियो में नवीनतम जोड़ एक हीट इंडेक्स बीमा है. जिसे...

animal husbandry
डेयरी

Dairy: गर्मी में दुधारू पशु को कितना पिलाना चाहिए पानी, जानें यहां

एक लीटर दूध देने के लिए ढाई लीटर अतिरिक्त पानी की आवश्यकता...

livestock animal news
डेयरी

Jersey Cow Milk: कैसे बढ़ाया जा सकता है जर्सी गाय का दूध, एक्सपर्ट के बताए 3 तरीके यहां पढ़ें

अक्सर बहुत से किसान जर्सी गाय से हासिल होने वाले दूध का...