Home डेयरी NDRI लगा रहा तीन दिवसीय डेयरी-एक्सपो, नई तकनीक का ज्ञान लेने के लिए जरूर शामिल हों पशुपालक
डेयरी

NDRI लगा रहा तीन दिवसीय डेयरी-एक्सपो, नई तकनीक का ज्ञान लेने के लिए जरूर शामिल हों पशुपालक

Three-day national dairy fair and agriculture-expo-2024, livestockanimal news
तीन दिवसीय राष्ट्रीय डेयरी मेला और कृषि-एक्सपो-2024 का ब्रोशर.

नई दिल्ली. हरियाणा के करनाल स्थित आईसीएआर-राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, अपने परिसर में 27-29 फरवरी—2024 के दौरान तीन दिवसीय राष्ट्रीय डेयरी मेला और कृषि-एक्सपो-2024 का आयोजन कर रहा है. यह कार्यक्रम अमृतकाल उत्सव और विकसित भारत प्रधानमंत्री के ‘न्यू इंडिया’ के दृष्टिकोण @2047 का हिस्सा है, जो संस्थान द्वारा विकसित तकनीकी विकास, प्रथाओं के पैकेज को प्रदर्शित करने और उभरते हुए विभिन्न हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करने का अवसर प्रदान करेगा.

60 हजार से अधिक डेयरी किसानों हो सकते हैं शामिल
आईसीएआर-राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) (डीम्ड विश्वविद्यालय) के डेयरी विस्तार प्रभाग प्रमुख एवं प्रधान वैज्ञानिक डॉ. गोपाल सांखला ने बताया कि मेले के दौरान, बड़ी संख्या में उच्च वंशावली वाले डेयरी पशु विभिन्न दूध उपज और नस्ल प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे. अनुसंधान और विकास संगठनों, निजी कंपनियों और प्रगतिशील किसानों आदि सहित सभी डेयरी हितधारक अपने उत्पादों/प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करेंगे. कृषि-एक्सपो के दौरान डेयरी हितधारक बैठक, किसान-वैज्ञानिक इंटरफ़ेस, किसान-गोष्ठी और फ़ीड उद्योग के साथ विशेष सत्र आयोजित किया जा रहा है. संस्थान देश के विभिन्न हिस्सों से 60 हजार से अधिक डेयरी किसानों और अन्य हितधारकों के आने की उम्मीद कर रहा है.

प्रौद्योगिकियों और उत्पादों के बारे में करेंगे जागरूक
आईसीएआर-राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) (डीम्ड विश्वविद्यालय) के डेयरी विस्तार प्रभाग प्रमुख एवं प्रधान वैज्ञानिक डॉ. गोपाल सांखला ने बताया कि आयोजन समिति की ओर से कृषक समुदाय के साथ प्रौद्योगिकियों और सेवाओं का प्रदर्शन करने के लिए राष्ट्रीय डेयरी मेला और कृषि-एक्सपो-2024 में किसानों की भागीदारी और प्रायोजन के लिए निमंत्रण दिया गया है. संस्थान के वैज्ञानिक प्रदर्शनी स्टॉल किसानों और अन्य हितधारकों को प्रौद्योगिकियों और उत्पादों के बारे में जागरूक करेंगे. संस्थान राष्ट्रीय डेयरी मेला और कृषि-एक्सपो-2024 के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए प्रायोजन (संलग्न) के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला की पेशकश करते हुए प्रसन्न हैं और इसे आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए और भी अनुकूलित किया जा सकता है.

स्टाल भी लगा सकते हैं किसान और कंपनी
संस्थान परिसर में स्टॉल भी लगाएगा, जो भी इच्छुक किसान या कंपनी वहां पर अपना प्रचार—प्रसार करना चाहती है तो वे संस्थान के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं, जिससे समय रहते उन्हें उचित स्थान पर स्टॉल आवंटित की जा सके. अधिक जानकारी संस्थान की बेवसाइट पर जाकर कर सकते हैं या संबंधित अधिकारी के फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

animal husbandry
डेयरी

Camel Milk: ऊंटनी का दूध दुहने में इन 11 बातों का जरूर रखें ख्याल

नेशनल कैमेल रिसर्च सेंटर के एक्सपर्ट का कहना है कि विनम्र प्रकृति...

animal husbandry
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशु के थन की इन दो बीमारियों का घरेलू चीजों से इस तरह करें इलाज, पढ़ें डिटेल

बीमारियों के लिए इलाज के लिए क्रमश: नीम की पत्तियों को आपस...

cow and buffalo farming
डेयरी

Dairy: कैसे लाएं अपनी गाय या भैंस को हीट में, यहां पढ़ें इसका तरीका

गर्मी में लाने के लिए आपको मादा की फीड में सुधार करने...