Home पशुपालन Dairy Animal: पशुओं के लिए घर पर कैसे बनाएं कैल्शियम, पढ़ें तरीका
पशुपालन

Dairy Animal: पशुओं के लिए घर पर कैसे बनाएं कैल्शियम, पढ़ें तरीका

nagpuri buffalo, livestockanimalnews, milk production
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. कैल्शियम की पशुओं के शरीर को ज्यादा जरूरत होती है. हालांकि पशुओं के शरीर में सबसे ज्यादा कैल्शियम ही होता है. यह हड्डियों और दांतों का एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसमें कुल शरीर का लगभग 99 प्रतिशत कैल्शियम पाया जाता है. एनिमल एक्सपर्ट डॉ. इब्ने अली का कहना है कि कैल्शियम कई एंजाइम प्रांटिस की एक्टिविटी के लिए जरूरी होता है. जिसमें नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों के सिकुड़ने और काम करने के लिए जरूरी होता है. यह चोट लगने पर खून के जमने में मदद करता है. स्तनधारियों गाय, भैंसों, भेड़ और बकरियों के प्लाज्मा में आमतौर पर 80-120 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति लीटर होता है.

डॉ. इब्ने अली का कहना है कि पशु के ब्याने के समय कैल्शियम का स्तर नीचे गिर जाता है और तरल कैल्शियम की उच्च जैव उपलब्धता के कारण उस अंतर को आसानी से पूरा किया जा सकता है. तरल कैल्शियम जानवरों में कैल्शियम खिलाने का आसान तरीका है. इसे पानी में या चारे के ऊपर से दिया जा सकता है और यह आंत में आसानी से एब्सर्ड हो जाता है. अगर कैल्शियम की कमी हो जाए तो इसे पूरा भी किया जा सकता है. आइए नीचे जानते हैं कि घर पर 1 लीटर कैल्शियम कैसे बनाया जा सकता है.

कैल्शियम बनाने का तरीका
लिक्विड कैल्शियम बनाने के लिए कुछ चीजों की जरूरत होती है. जिसमें कैल्शियम सोर्स के तौर पर 100 ग्राम कैल्शियम मोनोफॉस्फेट, कैल्शियम डाइक्लोराइड और कैल्शियम प्रोपियोनेट का मिश्रण. वहीं चीनी या गुड़ का पाउडर 100 से 150 ग्राम, इसे अपनी जरूरत के मुताबिक डालें. ये कैल्शियम को मीठा बनाता है और इसका स्वाद बढ़ाता है. गुड़ बहुत अच्छा विकल्प है लेकिन गुड़ के मामले में मिश्रण का समय अधिक होना चाहिए. 50-50 फीसदी के अनुपात में गुड़ और चीनी मिलाना सबसे अच्छा है. एसिडिफायर 20 ग्राम, एसिटिक एसिड या साइट्रिक एसिड मिलाया जा सकता है. अगर आपको कुछ नहीं मिलता है तो आप सफेद सिरका मिला सकते हैं जो कि चाउमीन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

स्वाद के लिए मिलाएं गुड़
पशुओं को खनिज मिश्रण 20-50 ग्राम दिया जाता है. कोमियम, बोरॉन, सेलेनियम, लोहा, मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, जस्ता, कोबाल्ट और आयोडीन यदि आप इसमें से 50 ग्राम मिलाते हैं तो आपको किसी भी खनिज मिश्रण को खिलाने की आवश्यकता नहीं होगी. आप इन खनिजों को अलग से जोड़ सकते हैं, लेकिन यह वैकल्पिक है. स्वाद के लिए वेनिला, आम या स्ट्रॉबेरी या केला को मिलाया जा सकता है. गुड़ मिला रहे हैं तो किसी और चीज को मिलाने की जरूरत नहीं होगी.

क्या है इसका फायदा
कैल्शियम और फास्फोरस आसानी दे सकते हैं. डॉ. इब्ने अली के मुताबिक किक स्टार्ट रुमेन फंक्शन देने के लिए चीनी या गुड़ जैसे एनर्जी सोर्स को मिलाया जा सकता है. विटामिन डी3, बी12 और बायोटिन (एच) को भी मिलाया जा सकता है. वहीं अन्य विटामिनों को भी मिला सकते हैं. खनिजों को खिलाना आसान नहीं है, उन्हें तरल कैल्शियम में मिलाया जा सकता है और जानवरों को आसानी से खिला सकते हैं. स्वाद को बढ़ाने के लिए स्वादों को मिलाया जा सकता है और फीड में फैलाया जा सकता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

bull breed, cow breed, breeder, bull breeder, cow milk,
पशुपालन

Animal Husbandry: ब्रीडर सांड की ऐसे की देखभाल तो AI के लिए हजारों रुपये का बिकेगा सीमेन

इसके लिए जरूरी है कि ब्रीडर सांड की अच्छी तरह से देखरेख...