Home डेयरी Dairy: अमित शाह ने डायमंड जुबली के मौके पर जमकर की NDDB की तारीफ, खासतौर पर किया इन कामों का जिक्र
डेयरी

Dairy: अमित शाह ने डायमंड जुबली के मौके पर जमकर की NDDB की तारीफ, खासतौर पर किया इन कामों का जिक्र

livestock animal news
कार्यक्रम में मौजूद गृहमंत्री अमित शाह, डेयरी मंत्री ललन सिंह, NDDB के अध्यक्ष डॉ. मीनेश शाह व अन्य.

नई दिल्ली. गुजरात केे आणंद में केंद्रीय गृह मामले और सहकारिता मंत्री ने NDDB के डायमंड जुबली और त्रिभुवन दास पटेल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में NDDB की जमकर तारीफ की. शाह ने कहा कि डेयरी के माध्यम से समृद्धि लाने के लिए कार्यक्रमों की श्रृंखला को लागू करके श्वेत क्रांति White Revolution लाने में NDDB द्वारा अपनी स्थापना के बाद से निभाई गई भूमिका बहुत अहम है. NDDB अब न केवल डेयरी क्षेत्र में बल्कि फल और सब्जी जैसी संबद्ध गतिविधियों में भी बड़ी भूमिका निभा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि डेयरी सहकारी समितियों ने नरेंद्र पीएम मोदी के ‘सहकार से समृद्धि’ विजन को कामयाबी के साथ प्रेजेंट किया है और गोबर के प्रबंधन के लिए एक मजबूत तंत्र बनाया है जो किसानों को अतिरिक्त आय, ईंधन और उर्वरक के मामले में लाभ प्रदान करने के अलावा अब किसानों को कार्बन क्रेडिट भी दे रहा है.

गृहमंत्री ने आनंद में NDDB के नए कार्यालय भवन की आधारशिला भी रखी. उन्होंने अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं जैसे कि इटोला, वडोदरा में मदर डेयरी के फल और सब्जी प्रोसेसिंग प्लांट और दिल्ली के नरेला में आईडीएमसी के पॉलीफिल्म संयंत्र की आधारशिला रखी. इसके अलावा, कार्यक्रम में मदर डेयरी से गिर घी और उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन से बद्री घी की शुरुआत. जो भारत पशुधन के ट्रेसेबिलिटी तंत्र का लाभ उठा रहे हैं.

दूध और उसके प्रोडक्ट में क्वालिटी पर है सरकार का फोकस
केंद्रीय मत्स्यपालन पशुपालन एवं डेयरी तथा पंचायती राज मंत्री राजीव रंजन सिंह ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश ने स्वदेशी सेक्स सॉर्टेड सीमन, यूनिफाइड जीनोमिक चिप, किसानों के लिए जीनोमिक सेवाएं आदि जैसी कई नई पहलों के साथ दूध उत्पादन में उल्लेखनीय प्रगति की है. उन्होंने डेयरी सहकारी आंदोलन की शुरुआत करने के लिए त्रिभुवनदास दास पटेल की भी प्रशंसा की तथा इस यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए सहकारिता मंत्रालय, पशुपालन एवं डेयरी विभाग और NDDB को धन्यवाद दिया. उन्होंने जिक्र किया कि सरकार संगठित क्षेत्र में अधिक दूध लाने की पहल का समर्थन करने जा रही है, जिससे दूध और दूध उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित होगी.

जानें NDDB अध्यक्ष मीनेश शाह ने क्या कहा
NDDB के अध्यक्ष डॉ. मीनेश शाह ने कार्यक्रमों के महत्व पर प्रकाश डाला. अपने स्वागत भाषण के दौरान, डॉ. शाह ने उल्लेख किया कि केंद्र सरकार के मार्गदर्शन और निरंतर समर्थन के साथ, NDDB हमारे डेयरी क्षेत्र को किसानों के लिए अधिक लाभकारी बनाने के साथ-साथ भारत को वैश्विक डेयरी क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाने के लिए नए नवाचारों, पहलों और गतिविधियों को करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि अमित शाह के सहयोग के प्रति विश्वास और समर्पण NDDB सहित सभी संस्थानों के लिए निरंतर प्रेरणा का स्रोत रहा है, जो सहकारिता के माध्यम से किसानों की समृद्धि लाने के लिए प्रयासरत हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

amul
डेयरी

Amul: अमूल के नाम पर बाजार में बिक रहा है नकली देशी घी, ऐसे करें पैकेट की पहचान

केंद्रीय डेयरी मंत्री ललन सिंह ने कहा था कि दिल्ली में असंगठित...