Home मछली पालन Fish Farming: मछलियों के बीच सैर कराएगा CMFRI, आप करना चाहते हैं तो ऐसे करें आवेदन
मछली पालन

Fish Farming: मछलियों के बीच सैर कराएगा CMFRI, आप करना चाहते हैं तो ऐसे करें आवेदन

fish farming
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली. जिस तरह पक्षियों को देखना पक्षियों की विविधता की ओर आकर्षित करता है, उसी तरह कोच्चि में केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (CMFRI) द्वारा एक नई पहल के चलते लोगों को मछलियां भी अट्रैक्ट करेंगी. दरअसल, संस्थान की पहले के चलते अब लोगों को ‘मछली सैर’ करने का मौका मिलेगा. मछलियों के बीच पानी के नीचे की दुनिया का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. इसके लिए बकायदा तौर पर आवेदन करना होगा. आवेदन करने वालों को ये नजारा देखने को मिलेगा. CMFRI की ओर से कहा गया है कि आम लोगों के लिए ये एक नया अनुभव होगा.

19 अक्टूबर को शुरू होने वाली पहली मछली सैर में छात्रों से लेकर प्रकृति प्रेमियों तक सभी को मछली और समुद्री जैव विविधता के बारे में जानने का मौका मिलेगा. वहीं इसके उद्घाटन समारोह के बाद, 26 अक्टूबर, साथ ही 16 और 23 नवंबर को अतिरिक्त सैर का आयोजन किया जाएगा. CMFRI की ओर से बताया गया कि यह अनूठी पहल मछली प्रेमियों को समुद्री मछली लैंडिंग केंद्रों की फील्ड ट्रिप पर विशेषज्ञों के साथ जुड़ने और समुद्री जैव विविधता का दस्तावेजीकरण करने का मौका देती है. प्रतिभागी विविध समुद्री जीवों के बारे में भी जान सकते हैं और डेटा संग्रह सर्वेक्षण में भाग ले सकते हैं.

मरीन लाइफ के प्रति जागरुक होंगे लोग
CMFRI के निदेशक डॉ. ग्रिंसन जॉर्ज कहते हैं, “फिश वॉक नागरिक विज्ञान प्वाइंट आफ व्यू के मुताबिक ये एक ऐतिहासिक पहल है जो समुद्री जीवन के चमत्कारों के बारे में लोगों को प्रेरित और शिक्षित करने का अनुभव कराएगी.” समुद्री जीवन के बारे में लोगों को जागरुक करने के अलावा, इस वॉक का उद्देश्य यह भी है कि 17 तारीख को अंतर्राष्ट्रीय सॉफिश दिवस मनाने के लिए, फिश वॉक सॉफिश (इनसेट), इसके संरक्षण और इन गंभीर रूप से लुप्त हो चुकी प्रजातियों और उनके आवासों की रक्षा करने की रणनीतियों के बारे में जानने के लिए एक छात्र-वैज्ञानिक इंटरफेस की मेजबानी भी करेगा.

यहां करें, ऐसे आवेदन
मत्स्य पालन क्षेत्र द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों के बारे में लोगों में जागरुकता बढ़ाएं. जॉर्ज कहते हैं, “समुद्री वैज्ञानिक अनुसंधान में नागरिकों को शामिल करके, CMFRI का उद्देश्य समुद्री जैव विविधता के लिए एक सहभागी दृष्टिकोण को बढ़ावा देना और इसके संरक्षण को बढ़ावा देना है.” रुचि के आधार पर सीमित संख्या में प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा. स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के साथ-साथ समुद्री जीव विज्ञान के प्रति जुनून रखने वाले किसी भी व्यक्ति को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इच्छुक आवेदकों को अपना नाम, आयु, आधार संख्या, संबद्धता और फिश वॉक में अपनी रुचि को स्पष्ट करने वाला एक संक्षिप्त विवरण 17 अक्टूबर तक या उससे पहले ईमेल आईडी fishwalke mfri@gmail.com पर भेजना चाहिए.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news, Fish Farming,Fish Farming Benefits,Fisheries, Fish pond
मछली पालन

Fish Farming: तालाब पर इस तरह का बनाएं बत्तखों का घर, मछली पालन में होगा ये बड़ा फायदा

2-3 माह में बच्चों को जरूरी बीमारी रोधक टीके लगवाने के बाद...

livestock animal news
मछली पालन

Fisheries: यहां पढ़ें मछली के साथ बत्तख पालने का क्या है फायदा और कैसे करें इसकी शुरुआत

बतखों को पोखर के रूप में साफ-सुथरा एवं स्वस्थ परिवेश और उत्तम...

fish market
मछली पालन

Fish Farming: मछली पालन में एंटीबायोक्टिक्स का क्या है फायदा और नुकसान, जानें यहां

सीवेज, कृषि और इंडस्ट्रीयल वेस्ट से प्रदूषित साफ पानी सहित समुद्री और...

cage culture fish farming
मछली पालन

Fish Farming: इन नई तकनीक के जरिए भी कर सकते हैं मछली पालन, यहां पढ़ें डिटेल

इसी तरह बढ़ते जलसंकट को दृष्टिगत कर आरएएस सिस्टम को बढ़ावा दिया...