Home पोल्ट्री Egg Price: गर्मी बढ़ते ही घट गई अंडों की खपत, होलसेल के दामों में बड़ी गिरावट के बाद भी बाजार में क्यों है महंगा
पोल्ट्री

Egg Price: गर्मी बढ़ते ही घट गई अंडों की खपत, होलसेल के दामों में बड़ी गिरावट के बाद भी बाजार में क्यों है महंगा

egg production in india, Egg Rate, Egg Market, Egg Price, EGG PRICE FALL EGG BECOMES CHEAPER
अंडों की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. सर्दियों में तो अंडों की डिमांड बहुत होती है.​ डिमांड के हिसाब से इनकी रेट भी ज्यादा होती है लेकिन गर्मी आते ही अंडों की रेट में भारी गिरावट दर्ज की जाती है और सर्दियों के मुकाबले मांग भी बहुत कम हो जाती है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी वैसे-वैसे पूरे देश में डिमांड कम हो जाएगी. हाल ये है अप्रैल बीतने को है लेकिन अंडे का भाव 335-450 के बीच में ही जबकि सर्दियों में यही भाव 600 तक पहुंच जाता है.

फरवरी तक अंडों की खूब डिमांड होती है. कभी-कभी मार्च के मध्य तक अंडों की मांग बनी रहती है लेकिन जैसे-जैसे सूरज का तपिश बढ़ती है यानी तापमान में वृद्धि होने लगती है,वैसे-वैसे अंडों की डिमांड के साथ ही रेट में भी कमी आने लगती है. पोल्ट्री एक्सपर्ट का मानना है कि गर्मी के के महीनों में खपत कम हो जाती है तो दामों में भी गिरावट आने लगती है. हालांकि कई प्रदेश ऐसे हैं जो ठंडे हैं जैसे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड आदि प्रदेशों में गर्मियों में भी अंडे की मांग बनी रहती है लेकिन ये मांग उत्पादन के अनुपात में बहुत ही कम होती है. हालांकि मुर्गी फार्म संचालकों के खर्चे में कोई कमी नहीं आती है, जिससे उसे घाटा उठाना पड़ता है.

एक फरवरी को ये था अंडों का भाव
पंजाब में 559, मुंबई में 585, विजयवाड़ा में 505, अजमेर में 522,बंगलुरू में 570, बरवाला में 540, नमक्कल में 520,जबलपुर में 530, दिल्ली में 562 और हैदराबाद में 520 रुपये के सौ अंडे का भाव था.

28 अप्रैल को अंडों का भाव
वहीं 28 अप्रैल-2024 को पंजाब में 364, मुंबई में 425, विजयवाड़ा में 355, अजमेर में 350,बंगलुरू में 435, बरवाला में 334, नमक्कल में 410,जबलपुर में 380, दिल्ली में 370 और हैदराबाद में 450 रुपये के सौ अंडे का भाव था.कुल मिलाकर कहा जाए तो इन तीन महीनों में सौ अंडे के भाव में 100-150 रुपये की गिरावट आ गई है.अगर देश की प्रमुख मंडियों में अंडों के भावको देखे तो 100-150 रुपये प्रति सैकड़ा की गिरावट देखने को मिली है. हम पिछले आंकड़ों पर गौर डाले तो दिल्ली में प्रति सैकड़ा अंडे का भाव 562-600 के बीच में चल रहा था ​लेकिन अप्रैल में यही भाव 370 रुपये प्रति सैकड़ा पर आ गया.

बाजार में आज भी छह रुपये का अंडा
भले ही थोक मार्केट या मंडी में अंडे के भाव में गिरावट दर्ज की गई हो लेकिन रिटेल मार्केट या यूं कहें कि दुकानों पर अंडा आज भी तकरीबन उसी रेट में मिल रहा है. जब 370 से लेकर 450 रुपये प्रति सैकड़ा अंडा आ रहा हो लेकिन बाजार में आज भी छह से सात रुपये का अंडा मिल रहा है.

लागत में नहीं आती कोई कमी
मुर्गी फार्म संचालक मनीष शर्मा कहते हैं कि बढ़ती गर्मी के कारण अंडों की डिमांड कम हो जाती है और भाव में भारी गिरावट दर्ज की जाती है लेकिन फीड के रेट में 20-50 रुपये तक की ही कमी हो पाती है. इस महीने में फीड की बात करें तो तो 2543 से लेकर 3350 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से फीड मिल रही थी लेकिन सर्दी की बात करें तो यही फीड 2678 से लेकर 3479 रुपये था. इसके अलावा लेबर, बिजली व अन्य खर्चों में कोई कमी नहीं आती है. इस कारण फार्म संचालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Poultry farming: Not only airborne infections, but also water can spread disease in chickens, Livestocknews.com
पोल्ट्री

Poultry Feed: सस्ता हो सकता है पोल्ट्री फीड, सोयाबीन के बारे में आई ये बड़ी खबर

मुर्गी पालक महंगे फीड की जगह सस्ती सोयाबीन से बने फीड को...