Home डेयरी Cow Husbandry: HF गाय पालन का कितना है खर्च, दूध से महीने में कितनी होगी कमाई
डेयरी

Cow Husbandry: HF गाय पालन का कितना है खर्च, दूध से महीने में कितनी होगी कमाई

hf cow milk production
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. देश में गाय का दूध बेचकर मोटी कमाई करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है. यही वजह है कि पशुपालक गाय खरीदने से पहले कई सवालों के जवाब जान लेना चाहते हैं और उन्हें जान भी लेना चाहिए. जैसे गाय की कीमत, गाय के रखरखाव में होने वाला खर्च, गाय के दूध देने की क्षमता और गाय से होने वाला वाली आय यदि पशुपालक को इन तमाम बातों की जानकारी होगी तो उसे फायदा पहुंचेगा. जबकि वह दूध से ज्यादा आमदनी कम पाएगा. इससे उनके लिए डेयरी उद्योग फायदे का सौदा साबित होगा.

इस आर्टिकल में पशुपालक भाइयों को यह बताने की कोशिश की जा रही है कि एचएफ गाय को रखने का खर्च कितना हो सकता है. इसके अलावा गाय के दूध के बेचने में कितनी कमाई की जा सकती है. अगर आप एक पशुपालक हैं और एचएफ गाय को खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का है और इसमें आपको तमाम जानकारी मिल जाएगी. जिससे आप एचएफ गाय का पालन अच्छी तरह से कर पाएंगे.

9 किलो फीड की होती है जरूरत
एचएफ गाय एक विदेशी गाय है. वहीं या दूध भी अधिक मात्रा में देती है. इसे रखने का खर्च अन्य गाय से थोड़ा ज्यादा हो सकता है. आपको बता दें कि एचएफ गाय के दिन का खर्च 239 रुपए तक हो सकता है. एचएफ गाय को रोजाना 21 किलो हरे चारे का सेवन करना चाहिए. जिसकी कुल कीमत 40 हो सकती है. वहीं गाय को रोजाना 2 किलो सूखा चारा भी देना होता है. जिसकी लागत 10 रुपये हो सकती है. गाय को 9 किलो तक फीड दी जानी चाहिए. जिसकी कीमत 180 तक हो सकती है.

50 हजार से ज्यादा कमाई
वहीं इस नस्ल की गाय को 10 का मिनरल मिक्चर भी दिया जाना चाहिए. गाय के रोजाना रखरखाव पर कल खाली 230 से 250 रुपए तक हो सकता है. ये गाय रोजाना 25 से 30 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है. ऐसे में अगर पशुपालक भाई इस दूध को बेचते हैं तो उसके जरिए रोजाना 65 किलो के हिसाब से 1625 रुपए से लेकर 1950 तक कमा सकते हैं. ध्यान रहे की ग्रामीण इलाकों और शहरी इलाकों में दूध का दाम अलग-अलग होता है. यहां एक अंदाजा बताया गया है. ऐसे में इसे जोड़ा जाए तो महीने में 50 हजार से ज्यादा की कमाई हो सकती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...