Home पशुपालन Animal Husbandry: इस राज्य में पशुपालकों को मिले 2000 करोड़ रुपये, आप भी ले सकते हैं मदद
पशुपालन

Animal Husbandry: इस राज्य में पशुपालकों को मिले 2000 करोड़ रुपये, आप भी ले सकते हैं मदद

GBC 4.0 in up
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. हरियाणा में किसानों की इनकम बढ़ाने के मकसद से मछली पालन और पशुपालन पर जोर दिया जा रहा है लेकिन पशुपालन को लेकर सरकार ज्यादा गंभीर नजर आ रही है. इसी वजह से पशुपालकों को पूंजी की जरूरत को देखते हुए सरकार ने पशु क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की है. सरकारी आंकड़ों की मानें तो अब तक 1.56 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर बैंकों द्वारा लोन मंजूर किया जा चुका है. जिसके तहत राज्य के पशुपालकों को 2000 करोड़ रुपये की राशि दी जा चुकी है. सरकार का कहना है कि इस मदद से पशुपालक पशुओं का पालन-पोषण ठीक तरीके से कर पाएंगे अच्छी देखरेख होगी तो दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा.

गौरतलब है कि किसान क्रेडिट कार्ड पर पशुपालन के लिए लोन मिलता है लेकिन उसकी लिमिट 2 लाख रुपये होती है. जबकि हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की तो उसकी लिमिट 3 लाख रुपये की है. जिस तरह से खेती के लिए बनने वाले किसान क्रेडिट कार्ड पर होती है. इससे भैंस, गाय और बकरी पालन आसान हो गया है. हरियाणा पहले से ही पशुपालन के लिए जाना जाता है. अब इस तरह की सरकारी मदद से सेक्टर को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा.

सालभर में लोन जमा करने पर मिलेगा ये फायदा
बता दें कि बताते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड के आधार पर पशुपालक को सात फ़ीसदी ब्याज दर पर बैंक लोन देता है. अगर पशु पालक उसका भुगतान यानी साल भर के अंदर कर देता है तो केंद्र सरकार तीन फ़ीसदी ब्याज सब्सिडी देगी. इस वजह से समय पर पैसा जमा करने वाले किसानों को केसीसी की तरह ही सिर्फ चार प्रतिशत ब्याज पर पशुपालन के लिए पैसा मिल जाएगा. राज में लगभग 36 लाख दुधारू पशु बताए गए हैं. 8 लाख पशुपालकों को इस स्कीम का लाभ देने का टारगेट है. हालांकि 1.56 लाख लोगों की आवेदन को मंजूरी मिली है. बताया गया कि कार्ड बनवाने के लिए 5 लाख से ज्यादा पशुपालकों ने आवेदन किया है.

एक भैंस पर 60 हजार रुपये की मदद
पशु किसान क्रेडिट योजना के तहत गाय भैंस बकरी भेड़ पालन एवं मुर्गी पालन के लिए सस्ते ब्याज पर पैसा दिया जा रहा है. योजना के तहत पशुपालक को 1.5 लख रुपये का लोन बिना गारंटी के मिल जाएगा. यही शर्त समान्य किसान क्रेडिट कार्ड पर भी है. इससे ज्यादा पैसा लेने के लिए जमीनी कागजात या कोई जमानत देना जरूरी है. प्रति भैंस के लिए 60249 रुपये और प्रति गाय के लिए 40783 और भेड़ बकरी के लिए 4063 रुपये का लोन लिया जा सकता है.

किसे मिलेगा लोन
इस योजना के लिए पशु हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए. जिन पशु का बीमा है, उन्हें ही लोन मिलेगा. बीमा 300 तक में हो सकता है. हरियाणा का निवासी होना चाहिए. इसमें कोई भी एक शर्त अगर पूरी नहीं है तो लोन नहीं मिलेगा. नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आधार कार्ड पैन कार्ड जरूरी है. फार्म सत्यापन के लिए एक महीने के अंदर आपको पशु क्रेडिट कार्ड मिलेगा. इस कार्ड की लिमिट के अनुसार पैसा मिल जाएगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news, Animals in rain, Disease in animals, Animal husbandry, Animal enclosure, Animal news, CRRG, Flood, Flood news, Green fodder, Taj Trapezium Zone, TTZ, National Green Tribunal, NGT, Taj Mahal, Supreme Court
पशुपालन

Animal Husbandry: 45 करोड़ रुपये से होगी पशुओं की गिनती, जानें क्यों होती है

दूध उत्पादन में हम पहले स्थान पर हैं लेकिन प्रति पशु दूध...

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....