Home पशुपालन Water: गाय-भैंस और भेड़-बकरियों को एक दिन में कितनी होती है पानी की जरूरत, यहां पढ़ें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
पशुपालन

Water: गाय-भैंस और भेड़-बकरियों को एक दिन में कितनी होती है पानी की जरूरत, यहां पढ़ें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. जिस तरह से इंसानों को पानी की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह से जानवरों को भी पानी की जरूरत होती है. अगर पशुओं में पानी की कमी हो जाए तो उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यहां कहने मतलब ये है कि पानी की कमी होने से जानवरों चारा खाने तथा पचाने की क्षमता घट जाती है और बचे हुए पोषक तत्वों का शरीर में ठीक उपयोग नहीं हो पाता है. साथ ही अनावश्यक पदार्थ का शरीर से मल-मूत्र के रूप में निकलना भी प्रभावित हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि पशुओं को भरपूर पानी पिलाया जाए. ताकि इन दिक्कतों से उन्हें निजात मिल सके.

एक्सपर्ट कहते हैं कि पशुओं में अगर पानी की कमी है तो उनकी बड़वार, उत्पादन तथा प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है. समय पर पानी न मिलने की वजह से खून गाढ़ा हो जाता है और शरीर का तापमान भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में पशु सुस्त हो जाते हैं. बछड़े बछड़ियों में शुरुआती आयु में जल की कमी होने से पेचिश हो जाती है और उनकी मौत भी हो सकती है. पशुओं की पानी की आवश्यकता उनकी उम्र, चारे की मात्रा और गुण तथा उत्पादन आदि पर निर्भर करती है. इसमें वातावरण के तापमान का भी असर होता है. कुछ पशुओं के लिए अनुमानित पानी की आवश्यकता यहां हम बता रहे हैं.

गाय भैंस को कितनी होती है पानी की जरूरत
बात की जाए गाय भैंस की तो उनहें औसत पोषण पर लगभग 27 से 28 लीटर पानी की जरूरत होती है. अगर पशु 1 लीटर दूध उत्पादन करता है तो उसे कम से कम 3 लीटर पानी की आवश्यकता होती है. इसके अलावा पशुशाला की सफाई, पशुओं की धुलाई के लिए प्रति पशु लगभग 45 से 70 लीटर पानी की आवश्यकता होती है. इस तरह मिलाकर कुल पशु पर दिनभर में 110 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है. गर्मी में पशुओं को वक्त से पानी पिलाना बेहद ही जरूरी होता है.

भेड़-बकरियां कितनी पीती हैं पानी
बात अगर भेड़ और बकरियों की की जाए तो इनकी पानी की जरूरत गाय भैंस से काफी कम होती है. इनको 1 किलोग्राम शुष्क पदार्थ खाने पर लगभग 2 किलोग्राम तक पानी की जरूरत होती है. इनके लिए लगभग 18 लीटर पानी प्रति पशु प्रतिदिन पीने और साफ सफाई के लिए जरूरत होती है. भेड़—बकरियां भले ही कम पानी पीती हैं लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मियों में इनके पानी का ख्याल रखा जाना चाहिए.

ऊंट और घोड़ा कितना पीता है पानी
अगर ऊंट को पानी की जरूरत की बात की जाए तो प्रतिदिन 18 से 36 लीटर तक पानी पीने की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि पानी कई दिनों बाद मिला हो तो 90 लीटर तक पानी पी लेते हैं. वैसे तो ऊंट की 1 दिन की कुल पानी की आवश्यकता 70 से 90 लीटर तक मानी जाती है. जबकि घोड़ा भी लगभग 36 लीटर प्रतिदिन पानी पीता ह. इतना ही अपनी सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....