Home पशुपालन बिना ऑपरेशन घर पर ही गाय के पेट से ऐसे निकालें प्लास्टिक पॉलीथिन, जानें तरीका
पशुपालन

बिना ऑपरेशन घर पर ही गाय के पेट से ऐसे निकालें प्लास्टिक पॉलीथिन, जानें तरीका

Cow Rearing, Ban on polythene, Rajasthan Livestock Development Board
गाय और पॉलीथिन का प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. सरकार द्वारा पौलीथिन पर पाबंदी लगाई है बावजूद इसके देश में धड़ल्ले से उपयोग हो रहा है. इसका असर सबसे ज्यादा जमीन से लेकर पर्यावरण पर पड़ रहा है. लोग पॉ​लीथिन का प्रयोग कर सड़कों पर फेंक देते हैं, जिसे गाय अन्य पशु खा लेते हैं. गायों के पेट में जाकर एक बड़ी बॉल या गांठ बन जाती है. ये प्लास्टिक की पॉलीथिन पशु को बहुत नुकसान करती है और इसे निकालने के लिए आखिर में आपरेशन की जरूरत पड़ती है जो बहुत महंगा होने के अलावा पशु के लिए कष्टदायक भी है. लेकिन अब इस आपरेशन से बचने के लिए राजस्थान के जयपुर में राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के उप प्रबंधक ने ऐसा देसी फार्मूला तैयार किया है, जिसे सुनकर आप भी तारीफ किए बिना नहीं रह सकते. LiveStockAnimalNews.com (लाइव स्टॉक एनिमल न्यूज) ने इस पर फार्मूले पर खुद ही उनसे बात की है, उन्होंने कहा कि मेरे बताए इलाज को लोग कर लेंगे तो आपरेशन से बच जाएंगे. चलिए जानते हैं कि राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के उप प्रबंधक डॉक्टर कैलाश मोड़े ने क्या बताया है. जानने के लिए पूरी खबर को जरूर पढ़िएगा…

लोग पॉ​लीथिन का प्रयोग कर सड़कों पर फेंक देते हैं, जिसे गाय अन्य पशु खा लेते हैं. गायों के पेट में जाकर एक बड़ा बॉल या गांठ बन जाती है. ये प्लास्टिक की पॉलीथिन पशु को बहुत नुकसान करती है. कभी-कभी तो गाय या अन्य जानवर मर भी जाते हैं. इन गांठ को निकालने के लिए लोगों को अपने पशुओं का आपरेशन तक कराना पड़ता है, लेकिन इस देसी इलाज से घर बैठकर ही इन पॉलीथिन को निकाला जा सकता है.

घोल को बनाने की सामग्रीः
100 ग्राम सरसों का तेल.
100 ग्राम तिल का तेल.
100 ग्राम नीम का तेल.
100 ग्राम अरण्डी का तेल.

ये है इस घोल को बनाने की विधि
इन सबको खूब मिलाकर 500 ग्राम गाय के दूध की बनी छांछ में डालें और 50 ग्राम फिटकरी, 50 ग्राम सौंधा नमक पीस कर डालें. ऊपर से 25 ग्राम साबुत राई डाल दें.यह घोल तीन दिन तक पिलाएं और साथ में हरा चारा भी दें. ऐसा करने से गाय जुगाली करते समय मुहं से पौलिथिन निकालती है. कुछ ही दिनों में सारी पौलिथिन बाहर होगा.

कम खर्चे में घर पर ही हो जाएगा इलाज
राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के उप प्रबंधक डॉक्टर कैलाश मोड़े ने बताया कि ये इलाज मैंने खुद ही परखा हुआ है. बहुत सी गायों के पेट से पॉलीथिन के बड़ी-बड़ी गांठ को निकाला है. ये गांठ एक साथ नहीं निकलती है. जब इस घोल को देते हैं तो अंदर पॉलीथिन की गांठ खुलने लगती है और जुगाली के दौरान एक-एक करके बाहर आ जाती है. इस इलाज अपनाने से आपरेशन जैसे बड़े खर्चे से बच जाते हैं.यह उपचार सफल हो रहा है. आज भी हजारों गाय पॉलीथिन खाने से मर जाती हैं. इस गायों को बचाने के लिए बहुत ही सस्ता और सरल इलाज घर पर बैठकर ही कर सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
पशुपालन

Animal Husbandry: जर्सी गाय के प्रसव से पहले किन-किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, पढ़ें यहां

जर्सी नस्ल की गाय एक बार ब्याने के बाद सबसे ज्यादा लंबे...

KISAN CREDIT CARD,ANIMAL HUSBANDRY,NOMADIC CASTES
पशुपालन

Heat Wave: जानें किन पशुओं को लू का खतरा है ज्यादा, गर्मी में जानवरों को बचाने के लिए क्या करें पशुपालक

समय के साथ पशुधन पर मौजूदा जलवायु परिस्थितियों द्वारा लगाए गए तनाव...

livestock animal news
पशुपालन

Shepherd: इस समुदाय के चरवाहे लड़ते थे युद्ध, जानें एक-दूसरे के साथ किस वजह से होती थी जंग

मासाइयों के बहुत सारे मवेशी भूख और बीमारियों की वजह से मारे...