Home पशुपालन Goat Farming: कैसे शुरू करें बकरी पालन, फार्म बनाना जरूरी है या नहीं, कितना होगा मुनाफा, सबकुछ पढ़ें यहां
पशुपालन

Goat Farming: कैसे शुरू करें बकरी पालन, फार्म बनाना जरूरी है या नहीं, कितना होगा मुनाफा, सबकुछ पढ़ें यहां

Goat Farming, Goat Breed, Sirohi Goat, Barbari Goat, Jamuna Pari Goat, Mann Ki Baat, PM Modi,
प्रतीकात्मक फोटो (लाइव स्टॉक एनिमल न्यूज)

नई दिल्ली. पशुपालन करने वाले बहुत से लोग यह समझ नहीं पाते हैं कि पशुपालन किस तरह से किया जाए. जबकि पशुपालन करने से पहले पशुपालन करने के तरीकों के बारे में पता होना बेहद जरूरी है. अगर आप बकरी पालन करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि बकरी पालन कैसे करें. इससे जुड़ी तमाम जानकारी आपके के पास होना बेहद अहम है. पशुपालक को पता होना चाहिए कि बकरी पालन शुरू करने के लिए उसे फॉर्म की जरूरत होती है. फॉर्म कैसे बनाया जाना चाहिए? उसके लिए किस तरह की जमीन का इस्तेमाल हो और फॉर्म में क्या-क्या होना चाहिए, ये सारी जानकारी होना अहम है.

इसके अलावा बकरी पालन में कहां अधिक निवेश करना है, इस बात की जानकारी लोगों को लगातार होनी चाहिए. अक्सर लोग बकरी फॉर्म को आधुनिक बनाने में लग जाते हैं. यह एक सबसे बड़ी गलती होती है. आपका फॉर्म भले ही आधुनिक न हो लेकिन वहां अच्छी नस्ल की बकरियां होनी चाहिए. क्योंकि आपको फॉर्म को बेचकर नहीं बकरियों को बेच कर आय कामनी है. इस आर्टिकल में हम बकरी पालन से जुड़ी तमाम अहम जानकारी से रूबरू करा रहे हैं, जो किसी भी बकरी पालन के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है.

120 गज की जमीन पर बनाए फॉर्म
अगर आप फार्म शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए 120 गज जमीन या फिर इतनी बड़ी छत होना चाहिए. बकरी पालन के लिए फॉर्म जमीन या दो से तीन फीट ऊपर होना चाहिए. इससे बारिश के दिनों में फार्म के अंदर पानी नहीं आएगा. बकरी पालन के लिए जब शेड बनाया जाए तो उसका निर्माण ए शेप में हो. यह झोपड़ी की तरह होना चाहिए. इसके अलावा एक बकरी में 12 वर्ग फुट की जगह अनिवार्य है. फार्म में क्रास वेंटिलेशन होना चाहिए. फॉर्म छायादार होना चाहिए. फॉर्म की सफाई रखनी चाहिए और तापमान अधिक न हो इसका भी इंतजाम होना चाहिए. फार्म के अंदर बकरियों के खाने पीने की उचित व्यवस्था होना बेहद जरूरी है. इसे आप ऑटोमेटिक भी बना सकते हैं.

कितना होगा मुनाफा
एक बकरी के जरिए पशुपालन करने पर 45000 रुपये तक मुनाफा हो सकता है. अगर आप 10 बकरियों से यह काम शुरू करेंगे तो आपको 450000 रुपये तक की कमाई हो सकती है. इसके अलावा आप बकरियां भी ब्याएंगे तो उसके बाद उसकी संख्या बढ़ेगी और जिससे और अधिक फायदा होगा. बकरी पालन में समय-समय पर आपको उसका वैक्सीनेशन करना जरूरी होता है. जब आप यह फॉर्म खोले तो बाजार में किस नस्ल के बकरों की मांग है यह जरूर देखें. इसके आधार पर ही बकरी खरीदें. तभी अधिक मुनाफा कमा पाएंगे. बकरी में खान-पान में हरा चारा, गेहूं, चना, मसूर की दाल का भूसा और संतुलित आहार दे सकते हैं. इसमें नीम के पत्ते भी दिए जा सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
पशुपालन

Zoonotic Diseases: पशु-पक्षी के कारण इंसानों को क्यों होती है बीमारियां, यहां पढ़ें मुख्य वजह

जैसे जापानी मस्तिष्क ज्वर, प्लेग, क्यासानूर जंगल रोग, फाइलेरिया, रिलेप्सिंग ज्वर, रिकेटिसिया...

livestock animal news
पशुपालन

Green Fodder: चारा उत्पादन बढ़ाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए, पढ़ें यहां

पशुओं के लिए सालभर हरा चारा मिलता रहे. इसमें कोई कमी न...