Home career ICAR: मुर्गी पालन और चारा उत्पादन की लेना चाहते हैं ट्रेनिंग तो यहां करें अप्लाई, ये है अंतिम तारीख
career

ICAR: मुर्गी पालन और चारा उत्पादन की लेना चाहते हैं ट्रेनिंग तो यहां करें अप्लाई, ये है अंतिम तारीख

Central Bird Research Institute, CARI, Training Program in CARI
प्रशिक्षण कार्यक्रम का बैनर

नई दिल्ली. केंद्रीय पक्षी अनसुंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली एक राष्ट्रीय स्तर का संस्थान है, जो कुक्कुटो के विभिन्न विषयों पर शोध व विकास कार्य करता है. प्रशिक्षण देना संस्थान का प्रमुख कार्य है. पोल्ट्री के क्षेत्र में किसानों, युवाओं को प्रशिक्षत कर उन्हें उद्यम के नजरिए से मजबूत किया जाता है. युवाओं-किसानों में उद्यम क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से कुक्कुट पालन प्रबंधन पर पांच ​दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पर समय-समय पर चलाया जाता है.​ जिनमें ब्रायलर, लेयर, टर्की, बटेर, देसी फाउल फाशमिंग व उनसे संबंधित पक्षियों और फीड पर संस्थान के अनभुवी वैज्ञानिकों द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है. यह प्रशिक्षण छोटे स्तर पर फार्मिंग करने के लिए बेहद कारगार साबित होते हैं. इस बार प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 से 17 मई तक प्रशिक्षण दिया जाएगा. अगर आप इस प्रशिक्षण में हिस्सा लेना चाहते हैं तो फार्म भरना होगा. अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट https://cari.icar.gov.in जाकर ले सकते हैं. साथ ही पूरी खबर को अंत तक पढ़े और आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को समझें.

कार्यक्रम
1-सभी भारतीय नागरिकों के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आयोजित किए जाते हैं.
2- उम्मीदवार को कंप्यटूर या लपैटॉप व एंड्राइड मोबाइल फोन चलाना जरूर आना चाहिए.
3- उम्मीदवार की आयु प्रशिक्षण की अवधि तक 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और शिक्षित होना चाहिए.
4- उम्मीदवार को हिंदी व अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए. क्योंकि प्रशिक्षण तो हिंदी में ही होता है लेकिन कुछ शब्द अंग्रेजी के भी इस्तेमाल होते हैं.
5- इस पूरे कार्यक्रम का नाम कुक्कुट उद्यमिता विकास: सम्पन्नता की उड़ान पर उद्यमिता विकास कार्यक्रम रखा गया है.

आवास पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा
यदि पहले से ही डिमांड ड्राफ्ट/ऑनलाइन माध्यम द्वारा फीस जमा कर दी हो तो फिर से भगुतान न करें. शुल्क भगुतान करने से पहले उम्मीदवार अपनी उम्मीदवारी की शर्तों व प्रशिक्षण के लिए जारी की गई आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित कर लें. उम्मीदवार को शुल्क भगुतान की रसीद की एक कॉपी पंजीकरण के समय पंजीकरण फार्म में अपलोड करना होगी. इसलिए शुल्क भगुतान रसीद की डिजिटल कॉपी अवश्य बना लें. ऑफ लाइन माध्यम के उम्मीदवारों को रहने व खाने का खर्चा अतिरिक्त देना होगा. आवास की सीमित व्यवस्था है इसलिए “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर उपल‍ब्ध कराई जाती है .

प्रशिक्षण के लिए लिंक भेजा जाएगा
फार्म भरने से पहले, प्रशिक्षण फीस का भगुतान संस्थान की वेबसाइट https://icar.gov.in/payment.php पर दिए गए पेमेंट गेटवे के माध्यम से कर दें और रसीद की सॉफ्ट कॉपी को पंजीकरण फार्म में अपलोड करें. अपने पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, आधार कार्ड, शिक्षा प्रमाण पत्र (अंतिम कक्षा / डिग्री), जाति प्रमाण पत्र (केवल अनसुधूचत जाति व अनसुचित जनजाति के लिए) की सॉफ्ट कॉपी पंजीकरण फार्म में अपलोड करें. इसके बाद पंजीकरण फार्म भरकर सबमिट करें. इसके बाद आपको व्हाटसअप द्वारा प्रशिक्षण के लिए लिंक भेजा जाएगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
career

Entrance Exam: HAU के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियां पूरी, इस डेट पर होगी परीक्षा, पढ़ें डिटेल

इस परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी समेत हिसार शहर में 12 परीक्षा केन्द्र...