Home डेयरी Dairy: डेयरी के लिए आई बड़ी खबर, मार्च से मई तक खूब बिकेगी आइसक्रीम, जानें वजह
डेयरी

Dairy: डेयरी के लिए आई बड़ी खबर, मार्च से मई तक खूब बिकेगी आइसक्रीम, जानें वजह

dairy product
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. डेयरी के लिए अच्छी और बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, अब मार्च तक आइसक्रीम की बिक्री खूब बढ़ जाएगी. दरअसल, इस बार गर्मी में पारा स्तर बढ़ने के काररण पेय पदार्थ, आइसक्रीम, एयर कंडीशनर और कूलर के निर्माता उत्पादों की खूब बिक्री की उम्मीद जता रहे हैं. दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हाल ही में कहा था कि इस साल मार्च-मई की अवधि लंबी और शुष्क होगी, जिसमें देश भर में अधिक दिनों तक लू चलेगी और तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा. जिसके चलते गर्मी ज्यादा होगी.

वहीं यह उन कंज्यूमर्स फर्मों के लिए अच्छी खबर है, जो बिक्री के लिए गर्मियों पर निर्भर होते हैं. क्योंकि यह गर्मी के महीनों के दौरान दो साल की बेमौसम बारिश के बाद आया है. अधिकांश लोगों को उम्मीद है कि पिछले साल की तुलना में इस गर्मी के मौसम में सभी श्रेणियों में बिक्री वृद्धि 30-50% के आसपास होगी. उम्मीद की जा रही है कि पिछले साल के मुकाबले इस गर्मी में तमाम ब्रांडों की बिक्री में लगभग 30 परसेंट बढ़ जाएगी. क्योंकि दक्षिण और पूर्वी बाजारों में दिन और रात दोनों में तापमान में इजाफा हो रहा है.

अभी से मांग में आई तेजी
आइसक्रीम, पेय पदार्थ और डेयरी उत्पादों के अमूल ब्रांड के निर्माता, गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता कहते हैं इस गर्मी में साल-दर-साल बिक्री में 50 वृद्धि की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि पिछला साल बेमौसम बारिश और इस अवधि के दौरान तापमान में कुल गिरावट के कारण गर्मियों के उत्पादों के लिए बर्बाद हो गया था. उस आधार पर, हमें इस वर्ष आइसक्रीम, पेय पदार्थ और दूध आधारित उत्पादों जैसे छाछ (चास) और लस्सी की बिक्री में 50% की वृद्धि की उम्मीद है. हम पहले से ही कुछ बाजारों में मांग में तेजी देख रहे हैं. अप्रैल-जून के बीच गर्मी बढ़ने के साथ इसमें लगातार सुधार होगा.

50 करोड़ रुपये तक निवेश किया
विशेषज्ञों का कहना है कि आमतौर पर एसी, आइसक्रीम और पेय पदार्थ जैसी श्रेणियां अपनी वार्षिक बिक्री सबसे ज्यादा अप्रैल और जून के बीच की करती हैं. जब तापमान चरम परना शुरू होता है. लंबी गर्मी का मतलब यह होगा कि कंपनियों को इस दौरान पहले से उत्पादन और वितरण दोनों की योजना बनानी होगी.मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल के प्रबंध निदेशक मनीष बंदलिश ने कहा कि “हमने अपने संचालन के बाजारों में उत्पाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए क्षमता बढ़ाने में 50 करोड़ रुपये तक का निवेश किया है. जैसे ही हम सीज़न में आते हैं, हमारे पास 30 से अधिक नए उत्पाद होते हैं जिनमें लगभग 20 नए आइसक्रीम उत्पादों की श्रृंखला शामिल होती है, इसके बाद ग्रीक योगर्ट और अन्य डेयरी उत्पाद होंगे.

जूस के लिए डीलरों की संख्या 30 परसेंट बढ़ेगी
आईटीसी फूड्स श्रेणी के भीतर प्रत्याशित वृद्धि का लाभ उठाने के लिए इस वर्ष अधिक वितरण आउटलेट जोड़ने का प्रस्ताव कर रहा है. “जब पेय पदार्थों की बात आती है तो हमने पिछले दो वर्षों में अपनी वितरण संख्या दोगुनी कर दी है. आईटीसी फूड्स के डेयरी और पेय पदार्थ प्रभाग के सीओओ, संजय सिंगल ने कहा, हम इस साल हमारे जूस के लिए डीलरों की संख्या में 30% की वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं. सिंगल ने यह भी कहा कि कंपनी सैंपलिंग और बिक्री में सुधार के लिए अपने पेय पोर्टफोलियो में कई मूल्य बिंदुओं पर नए स्वाद जोड़ रही है. इसमें एक नया बी नेचुरल ग्लूको ऑरेंज वैरिएंट, एक सनफीस्ट सुपरमिल्क वेनिला शेक और साथ ही 25 रुपये में बी नेचुरल नारियल पानी का “एक्सेस पैक” शामिल है.

2023 में बेमौसम बारिश से हुआ था नुकसान
कहा कि मौजूदा वक्त में कंपनी के पास टेट्रापैक और पीईटी प्रारूपों में बी नेचुरल जूस के 12 वेरिएंट हैं. सनफीस्ट मिल्कशेक के अंतर्गत पांच प्रकार और सनफीस्ट स्मूथी के अंतर्गत चार प्रकार हैं. वरुण बेवरेजेज, जो पेप्सिको उत्पादों की बोतलें बनाती है और भारत, श्रीलंका और नेपाल को अपने शीर्ष बाजारों में गिनाती है, ने कहा कि वह जूस और मूल्य वर्धित डेयरी में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रही है और साथ ही महत्वपूर्ण अप्रैल से पहले अपने वितरण और शीतलन बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रही है. इस वर्ष जून अवधि में “उद्योग को 2023 में गर्मी के मौसम के दौरान बेमौसम बारिश का सामना करना पड़ा है. जिससे बिक्री प्रभावित हुई.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...