Home पोल्ट्री Poultry कारोबारियों को भारत-मालदीव के रिश्तों के बीच आई कड़वाहट से किस बात का सता रहा है डर, पढ़ें
पोल्ट्री

Poultry कारोबारियों को भारत-मालदीव के रिश्तों के बीच आई कड़वाहट से किस बात का सता रहा है डर, पढ़ें

egg export
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. भारत और मालदीव के रिश्तों में आई कड़वाहट ने पोल्ट्री फार्मरों को डरा कर रख दिया है. क्योंकि जो चर्चाएं हो रही हैं उसे पोल्ट्री फार्मो को बड़ा नुकसान होने का खतरा सता रहा है. दरअसल, भारत में उत्पादित होने वाले अडों का मालदीव बड़ा खरीदार है. भारत से मालदीव में हर महीने 20 कंटेनर अंडे जाते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक एक्सपोर्ट का करीब 80 फीसदी हिस्सा मालदीव को ही एक्सपोर्ट किया जाता है. कोच्चि एयरपोर्ट से अंडों के कंटेनर मालदीव के लिए भेजे जाते हैं

सस्ते होने के कारण खूब होती है डिमांड
पोल्ट्री एक्सपर्ट मनीष शर्मा कहते हैं कि मालदीव भारत से अंडे खरीदने वाले देशों में सबसे बड़ा खरीदार है. जिसके चलते हर महीने भारत से मालदीव 20 कंटेनर अंडे भेजे जाते हैं. गौरतलब है कि दक्षिण भारत के कुछ राज्य जैसे आंध्र प्रदेश तेलंगाना कर्नाटक और तमिलनाडु बड़ी संख्या में अंडा एक्सपोर्ट करते हैं और मालदीव भी बड़ी मात्रा में इन्हीं राज्यों से अंडे खरीदने को तरजीह देता है. अभी तक मालदीव जाने वाले अंडों पर या यूं कहें कि एक्सपोर्ट पर किसी तरह का कोई असर मालदीव और भारत रिश्तों में आई कड़वाहट की वजह से नहीं पड़ा है लेकिन अंडा एक्सपोर्ट करने वाले कारोबारियों को यह डर सता रहा है कि कहीं रिश्ते और बिगड़े तो उन्हें नुकसान ना उठाना पड़ जाए. गौरतलब है कि भारतीय अंडे दूसरे देशों के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं. इसलिए भारतीय अंडों की दूसरे देशों में अच्छी खासी डिमांड रहती है.

कहां कितने में बिक रहे हैं अंडे
एनईसीसी के आंकड़े पर गौर किया जाए तो मुर्गी का सबसे सस्ता अंडा भारत में ही बिकता है. भारत में रिटेल बाजार में 12 अंडों के दाम 79 रुपए हैं. यहां दुनिया भर में सबसे सस्ता अंडा है. अगर महंगे अंडे की बात करें तो 560 के 12 अंडे स्विट्जरलैंड में बिकते हैं. जहां भारत में 6.5 तक एक अंडा बिक रहा है तो मैं स्विट्जरलैंड में इसकी कीमत 47 रुपए प्रति अंडा है. भारत के बाद रूस में 84 रुपए के 12 अंडे, पाकिस्तान में 90 में 12, ईरान में 95 के 12 अंडे बिकते हैं. चीन में 12 अंडों का दाम 149 रुपए है. जबकि न्यूजीलैंड में 556 के 12 अंडे बिकते हैं. यूएसए और डेनमार्क में 359 रुपए के 12 एंड बेचे जाते हैं.

13838 करोड़ अंडों का हुआ उत्पादन
बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से श्रीलंका और मलेशिया में भी भारतीय अंडों के खरीदार बन गए हैं. इसके अलावा और देशों में यूएई और ओमान को भी बड़ी संख्या में अंडे एक्सपोर्ट किए जा रहे हैं. पशुपालन मंत्रालय की साल 2022-23 की रिपोर्ट को देखने से यह पता चलता है कि बीते साल देश में करीब 13838 करोड़ अंडों का उत्पादन किया गया था. जबकि 2021-22 के दौरान 12960 करोड़ व 2020-21 के दौरान 12204 करोड़ अंडों का उत्पादन हुआ था. इसमें से अकेले करीब 65 फ़ीसदी अंडों का उत्पादन सिर्फ पांच राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में किया गया था.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Incubator Poultry Farm,Poultry Farm,UP Government,Poultry Farmer,Poultry Market,Chicken Rate,Egg Rate,Parent Bird, livestockanimalnews
पोल्ट्री

Poultry: इस देशी जुगाड़ से बनाएं मुर्गियों का घर, कम खर्च, मुनाफा ज्यादा

मुर्गियों के रहने के लिए कैसा घर बनाया जाए इस पर भी...

Backyard poultry farm: know which chicken is reared in this farm, livestockanimalnews
पोल्ट्री

Poultry: अजोला की खेती के लिए कैसे करें क्यारियों को तैयार, क्या-क्या सावधानियां बरतें

पोल्ट्री संचालकों के मन में रहता कि वह अजोलाा की खेती किस...

Poultry farming: Not only airborne infections, but also water can spread disease in chickens, Livestocknews.com
पोल्ट्री

Poultry: अजोला की खेती में क्या-क्या सावधानी बरतें जिससे मुर्गियों को मिले ज्यादा फायदा, जानें यहां

इसका फायदा पोल्ट्री संचालक को मिलता है. जिन मुर्गियों को अजोला खिलाया...

livestock animal news
पोल्ट्री

Poultry: अजोला की खेती के लिए किस तरह की मिट्टी का करें चयन, जानें कितनी आती है लागत

बारिश या अन्य किसी प्रकार का गन्दा पानी क्यारियों में नहीं आना...