Home पशुपालन NDDB ने बताया कैसे घर पर ही दवा बनाकर थनैला बीमारी का किया जा सकता है इलाज
पशुपालन

NDDB ने बताया कैसे घर पर ही दवा बनाकर थनैला बीमारी का किया जा सकता है इलाज

animal husbandry
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. थनैला डेयरी पशुओं में होने वाली एक गंभीर बीमारी है. थनैला बीमारी में दुधारू पशुओं को बैक्टीरिया, वायरस, फफूंद, यीस्ट, और मोल्ड के संक्रमण से होता है. इस बीमारी से पशुओं के थन पर असर पड़ता है. इसके चलते दूध में बदलाव हो जाता है. थनैला बीमारी का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है लेकिन इसका परंपरागत तरीका भी है. घर पर ही दवा बनाकर इसका इलाज संभव है. राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड ने बताया है कि दो देशी नुस्खें हैं जिसके जरिए थनैला बीमारी का इलाज किया जा सकता है.

पहला तरीका पानी आधारित है और दूसरा तेल आधारित. पानी आधारित इलाज में ग्वारपाठा धृतकुमारी, हल्दी पाउडर, नींबू और चूना की जरूरत होती है. तेल के जरिए इलाज करने के लिए ग्वारपाठा या धृतकुमारी, सरसों के तिल का तेल, नीबू, चूना और हल्दी पाउडर की जरूरत होती है. आइए दवा कैसे ​तैयार करें, इसके बारे में जानते हैं.

पानी वाली विधि से कैसे तैयार करें दवा
एक दिन की दवा के लिए घृतकुमारी (साबूत पत्ती)- 250 ग्राम, हल्दी पाउडर- 50 ग्राम, चूना 15 ग्राम, नींबू 6 नग ले लें. घृतकुमारी की पत्तियों से कांटे हटाने के बाद इनको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर हल्दी पाउडर और चूने के साथ इसे अच्छे से पीसकर लाल रंग का पेस्ट बना लें. इसके बाद पशु के सभी थनों (स्वस्थ थन को भी) को पूरी तरह से दूहकर, साफ कर लें. एक मुट्ठी हल्दी-चूना घृतकुमारी पेस्ट में 200 मिली पानी मिलाकर इसे पतला कर लें. पानी में घोले गये इस पेस्ट को दिन में 10 बार 5 दिनों के लिए पशु के थन पर लगाएं. ध्यान रखें कि हर बार प्रयोग की विधि के तौर पर पहले चरण का ही पालन करें. चौथे दिन के आखरी प्रयोग तेल आधारित होनी चाहिए. चौथी बार एक बार में दो नींबू खिलाएं (दो हिस्सों में कटा हुआ), यह प्रयोग दिन में तीन बार 3 दिनों तक करें.

तेल वाली दवा कैसे बनाएं, जानें यहां
एक दिन की दवा के लिए घृतकुमारी (साबूत पत्ती) 250 ग्राम, हल्दी पाउडर- 50 ग्राम, चूना 15 ग्राम, नीबू 6 नग, सरसों तिल का तेल 600 मिली. तैयार करने की विधि की बात की जाए घृतकुमारी की पत्तियों से कांटे हटाने के बाद इनको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. हल्दी पाउडर एवं चूने के साथ इसे अच्छे से पीसकर लाल रंग का पेस्ट बना लें. पशु के सभी थनों (स्वस्थ थन को भी) को पूरी तरह से दूहकर, साफ धोकर सुखा लें. फिर एक मुठ्ठी हल्दी-चूना-घृतकुमारी पेस्ट में मिली सरसों या तिल का तेल मिलाकर इसे पतला कर लें. तेल में घोले गए इस पेस्ट को दिन में 3 बार 5 दिनों के लिए पशु के थन पर लगाएं और ध्यान रखें कि हर बार प्रयोग की विधि के तौर पर पहले की चरण का पहले पालन करें. एक बार में दो नींबू खिलाएं (दो हिस्सों में कटा हुआ), यह प्रयोग दिन में तीन बार 3 दिनों के लिए करें.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

GOAT FARMING, LIVE STOCK NEWS, Solar Dryer Winter Protection System
पशुपालन

Goat Farming: शुरू करना चाहते हैं बकरी पालन तो बकरियों की इन नस्लों को चुने, मिलेगा ज्यादा फायदा

यह व्यावसाय कम जमीन तथा भूमिहीन श्रमिकों के लिए एक अच्छा है....

Semen Bank, Sahiwal, Rathi, Desi Cow, Embryo Transplantation Technology, Pandit Deendayal Upadhyaya University of Veterinary Sciences, Mathura
पशुपालन

Cow Husbandry: उन्नत नस्ल की इन तीन गायों को पालें तो डेयरी सेक्टर में होगी खूब कमाई, पढ़ें डिटेल

जो पशुपालन के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं. पशुपालन...

livestock
पशुपालन

Dairy Farm: इन 14 प्वाइंट्स को पढ़कर जानें पशुओं के लिए आइडियल डेयरी फार्म कैसे बनाएं

बेहतर प्रजनन और उत्पादन के लिए अनूकूल वातावरण प्रदान करना है. ग्रामीण...