Home career Entrance Exam: HAU के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियां पूरी, इस डेट पर होगी परीक्षा, पढ़ें डिटेल
career

Entrance Exam: HAU के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियां पूरी, इस डेट पर होगी परीक्षा, पढ़ें डिटेल

livestock animal news
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय.

नई दिल्ली. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि यूनिवर्सिटी के तमाम कोर्सेज के जरिए सारी तैयारियां मुकम्मल कर ली गईं हैं. यूनि​वर्सिटी के अफसरों का कहना है कि बीएफएससी चार साल कोर्स, बीएससी एग्रीकल्चर छह साल के कोर्स, बीएससी कोम्युनिटी साइंस, एमएससी एग्रीकल्चर, एमटैक एग्रीकल्चरल इंजिनियरिंग, एमएफएससी कोर्स, एमएससी कोम्युनिटी साइंस के लिए आने वाली 14 जुलाई को एंट्रेस एग्जाम की डेट तय की गई है. जिन छात्रों को एग्जाम में शामिल होना है उनके लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. परीक्षार्थी वहां से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

कुलपति प्रो. बीआर. काम्बोज ने बताया कि सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 4525 उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं. इन सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी करने के साथ एंट्रेस एग्जाम की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. उन्होंने बताया इस परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी समेत हिसार शहर में 12 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. ताकि उम्मीदवारों को किसी तरह की कोई दिक्कत न आने पाए. उन्होंने बताया कि परीक्षा संबंधी सभी तैयारियों को अंतिम रूप देकर सभी सुविधाओं की समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं.

हर उम्मीदवार की होगी फोटाग्राफी
कुलसचिव डॉ. बलवान सिंह मंडल ने बताया कि एंट्रेस एग्जाम में नकल करने तथा दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वालों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. इसके लिए विशेष निरीक्षण दलों का गठन किया गया है. हर उम्मीदवार की फोटोग्राफी भी की जाएगी. उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर में मोबाइल फोन, कैलकूलेटर व इलेक्ट्रोनिक डायरी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाने की इजाजत नहीं होगी. इन उपकरणों को उन्हें एग्जाम सेंटर के बाहर छोड़ऩा होगा. जिनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उम्मीदवारों की ही होगी.

वेरिफाइड फोटो के साथ लाना होगा
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पवन कुमार ने बताया कि उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके सत्यापित फोटो के साथ लाना होगा. बिना एडमिट कार्ड के वे परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं पा सकेंगे. उन्होंने बताया कि उपरोक्त प्रवेश परीक्षा का समय बीएफएससी चार वर्षीय कोर्स के लिए सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1:30 बजे, बीएससी (आनजऱ्) कम्यूनिटी साइंस के लिए 2:30 बजे से सांय 5 बजे जबकि शेष पाठ्यक्रमों के लिए प्रात: 10:00 से दोपहर 12:30 बजे तक होगा, लेकिन उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना अनिवार्य होगा.

समस्या होने पर करें ये काम
उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या के लिए उम्मीदवार विश्वविद्यालय के फ्लैचर भवन स्थित सहायक कुलसचिव (एकेडमिक) के आफिस में सुबह 7.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक आकर मिल सकते हैं. आ​फिस के फोन नं. 01662-255254 पर संपर्क कर सकते हैं. उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in और admissions.hau.ac.in पर उपलब्ध प्रोस्टपेक्टस में देख सकते हैं. उन्होंने उम्मीदवारों व उनके अभिभावकों से अपील की है कि प्रवेश परीक्षा संबंधी नवीनतम जानकारियों के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर चेक करते रहें.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
career

HAU Entrance Exam: हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का एंट्रेस एग्जाम 30 जून को, हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

उम्मीदवारों को परीक्षा केन्द्र में मोबाइल फोन, कैलकूलेटर व इलैक्ट्रोनिक डायरी जैसे...