Home career RAJUVAS: पीएचडी में प्रवेश को आवेदन की तारीख बदली, 15 अप्रैल की जगह अब इस तारीख से भर सकेंगे फार्म
career

RAJUVAS: पीएचडी में प्रवेश को आवेदन की तारीख बदली, 15 अप्रैल की जगह अब इस तारीख से भर सकेंगे फार्म

RAJUVAS, Rajasthan Veterinary and Animal Sciences University, PhD in Rajvasu, Admission Process in Rajvasu, Rajvasu News, Online Admission Form
RAJUVAS

नई दिल्ली. राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के तीनों संघटक वेटरनरी महाविद्यालयों में अकादमिक सत्र 2023-24 के लिए पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल की जगह 16 मई से शुरू होंगे. विश्वविद्यालय ने सत्र-2024-25 के लिए संबंधित कोर्स के लिए आवेदेन मांगे हैं. यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने कहा है कि इच्छुक आवेदक संबंधित विषयों से पीएचडी करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. प्रवेश और पात्रता मापदंड, प्रवेश परीक्षा, प्रवेश क्षमता, शुल्क विवरण आदि के साथ प्रत्येक पाठ्यक्रम का विवरण RAJUVAS की वेबसाइट पर दिया गया है, जिसे एक्सेस किया जा सकता है.

राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के तीनों संघटक वेटरनरी महाविद्यालयों में अकादमिक सत्र 2023-24 के लिए पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 15 अप्रैल की जगह 16 मई से शुरू होंगे. इसलिए जो भी आवेदक हैं वे परेशान न हों और 16 मई से आवेदन करें. अधिष्ठाता स्नातकोत्तर अध्ययन प्रो. राजेश कुमार धूड़िया ने बताया कि तीनों संघटक वेटरनरी महाविद्यालयों में अभ्यर्थियों को एनटीए द्वारा आयोजित आईसीएआर-एआईसीई (पीएच.डी) में प्राप्त स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा.

63 सीटों पर दिया जाएगा प्रवेश
तीनों संघटक वेटरनरी महाविद्यालयों में पीएचडी की 63 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा. पीएचडी में प्रवेश हेतु ऑनलाइन प्रवेश फार्म एवं शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 3 जून 2024 रहेगी. पीएचडी में प्रवेश हेतु काउंसलिंग प्रक्रिया वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर में 7 जून, 2024 को आयोजित होगी. प्रवेश हेतु शुल्क, रजिस्ट्रेशन दिनांक एवं काउंसलिंग प्रक्रिया हेतु आवश्यक दिशा निर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.rajuvas.org पर उपलब्ध है.

डेयरी कॉलेजों में प्रवेश जेट-2024 परीक्षा के माध्यम से होगा
राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के तहत आनेवाले डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, बीकानेर एवं डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, बस्सी, जयपुर में सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. अधिष्ठाता डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, बीकानेर प्रो. हेमंत दाधीच ने बताया कि वेटरनरी विश्वविद्यालय के संघटक डेयरी महाविद्यालयों में प्रवेश आगामी 2 जून को आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया (जेट-2024) के माध्यम से किया जाएगा.

पीसीएम विषय वाले विद्यार्थी ही कर सकते हैं आवेदन
बारहवीं कक्षा में पीसीएम (गणित) विषय वाले विद्यार्थी इन डेयरी महाविद्यालयों में प्रवेश ले सकते हैं. गौरतलब है कि वेटरनरी विश्वविद्यालय के अन्तर्गत बीकानेर में डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय तथा बस्सी जयपुर में डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय संचालित है.

छसत्रवृत्ति और फेलोशिप भी प्रदान करता है
महाविद्यालयों में प्रवेश आगामी 2 जून को आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया (जेट-2024) के माध्यम से किया जाएगा. इसलिए प्रवेश और पात्रता मापदंड, प्रवेश परीक्षा, प्रवेश क्षमता, शुल्क विवरण आदि के साथ प्रत्येक पाठ्यक्रम का विवरण विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेवसाइट पर दिया गया है.इसके अतिरिक्त, विश्वविद्यालय योग्य उम्मीदवारों को मानदंडों के अनुसार छात्रवृत्ति/वजीफा/फ़ेलोशिप भी प्रदान करता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

RAJUVAS, Rajasthan Veterinary and Animal Sciences University, PhD in Rajvasu, Admission Process in Rajvasu, Rajvasu News, Online Admission Form
career

RAJUVAS: पीएचडी मे प्रवेश के लिए बचे हैं सिर्फ दो दिन, जल्दी करें, नहीं तो रह जाएंगे प्रवेश पाने से

राजस्थान पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के तीनों संघटक महाविद्यालयों में...

IGNOU, Indira Gandhi National Open University, Post Graduate Diploma in Animal Welfare, PGDAW,
careerलेटेस्ट न्यूज

IGNOU से इस कोर्स को कर लिया तो पुशचिकित्सा क्षेत्र में झट से लग जाएगी नौकरी, जानिए पूरी डिटेल

भारत के प्रमुख दूरस्थ शिक्षा संस्थान इग्नू ने पशु कल्याण में स्नातकोत्तर...