Home पोल्ट्री Egg: अंडे की जर्दी खाने के ये हैं 10 बड़े फायदे, जानें एक्सपर्ट क्या बोले
पोल्ट्री

Egg: अंडे की जर्दी खाने के ये हैं 10 बड़े फायदे, जानें एक्सपर्ट क्या बोले

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. अंडे प्रोटीन के सबसे सस्ते सोर्स हैं. अंडों को डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं. एनईसीसी के डॉ. करनम बालास्वामी और बिजनेस मैनेजर संजीव चिंतावर का कहना है कि रोजाना कम से कम 2 अंडा खाना चाहिए. अगर शरीर अच्छा है तो इसकी संख्या 4 से 6 भी की जा सकती है. दरअसल, अंडे में फैट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज सॉल्ट से मिला हुआ होता है. जिसमें कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है. नतीजतन, अंडे का सेवन इंसुलिन हार्मोन प्रोडक्शन को ट्रिगर नहीं करता है और पोषक तत्वों को फैट में नहीं बदलता है. वहीं अंडों की जर्दी खाने के भी कई फायदे हैं.

एक्सपर्ट का कहना है कि अंडे को उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प हैं जो इंसुलिन प्रतिरोध, डायबिटीज और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम जैसी बीमारियों के खतरे को कम करना चाहते हैं. हर कोशिका, मांसपेशी, हड्डी, रक्त वाहिका, मस्तिष्क, स्किन, नाखून और बालों को हैल्दी रहने के लिए प्रतिदिन 20 प्रकार के अमीनो एसिड और प्रोटीन की जरूरत होती है.

दिल की सेहत के लिए खाएं अंडे
एक्सपर्ट के मुताबिक शरीर की संरचना को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से, अंडे 9 आवश्यक अमीनो एसिड का सबसे समृद्ध सोर्स हैं, जो शाकाहारी खाद्य पदार्थों में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं. दालों जैसे पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में मौजूद होने पर भी, वे सूजन का कारण बन सकते हैं. अंडे सबसे कम कीमत पर सबसे अच्छा प्रोटीन प्रदान करने वाले नंबर-एक फूड प्रोडक्ट के रूप में सामने आते हैं. फैट वाले भोजन दिल की बीमारी का पहला कारण नहीं है. इसके बजाय, ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन इसकी मेन वजह है. अंडे, कार्बोहाइड्रेट मुक्त होने के कारण, शरीर में इंसुलिन हार्मोन के रिसाव को ट्रिगर नहीं करते हैं. नतीजतन, खाया गया भोजन वसा में परिवर्तित नहीं होता है, जिससे अंडे हृदय के लिए स्वस्थ विकल्प बन जाते हैं. फैट और कोलेस्ट्रॉल से डरने की कोई बात नहीं है. सही में, कोलेस्ट्रॉल हर अंग की संरचना और कार्य के लिए आवश्यक है.

अंडे को जर्दी के साथ खाने का फायदा

  1. वजन कम होना.
  2. कमर का घेरा कम होना.
  3. ब्लड प्रेशर कम होना.
  4. रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा.
  5. ब्लड शूगर के स्तर में कमी.
  6. खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स में कमी.
  7. अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में इजाफा.
  8. स्वस्थ मांसपेशियों की ग्रोथ और विकास.
  9. मजबूत हड्डियों का निर्माण, कैविटी के जोखिम को कम करना.
  10. समग्र रूप से स्वस्थ महसूस करना.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestookanimalnews-poultry-cii-egg-
पोल्ट्री

Poultry Farming: मुर्गियों में सर्दी के दिनों में ज्यादा होती है ये बीमारी, यहां पढ़ें क्या है लक्षण और इलाज

बताते चलें कि ये यह गामा कोरोना वायरस संक्रामक ब्रोंकाइटिस वायरस (IBV)...