Home पोल्ट्री Poultry Farming: एआई तकनीक से ऐसे ला सकते हैं कृषि और पोल्ट्री फार्मिंग प्रबंधन में सुधार, जानें
पोल्ट्री

Poultry Farming: एआई तकनीक से ऐसे ला सकते हैं कृषि और पोल्ट्री फार्मिंग प्रबंधन में सुधार, जानें

AI, AI Technology, AI News, AI in Poultry, Poultry Production
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. पोल्ट्री किसान हमेशा से पोल्ट्री संचालन सुधार, बीमारियों के प्रसार को रोकने, लागत में कटौती और कुल उत्पादन को बढ़ाने के लिए समाधान खोज रहे हैं. ये किसान सदियों पुरानी चुनौतियों के साथ-साथ आधुनिक बाधाओं और व्यवधानों को दूर करने के लिए एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) प्रौद्योगिकियों को अपनाने वालों की अब लंबी कतार लगीं हैं. एआई समाधान कृषि प्रबंधन में क्रांति ला रहा है. कई पोल्ट्री फार्मिंग एआई समाधानों पर काम चल रहा है.

एआई और मशीन लर्निंग टूल की नई पीढ़ी किसानों को संयुक्त राज्य अमेरिका की बढ़ती खाद्य मांगों को पूरा करने में मदद करने के लिए तैयार है. अब नीचे दी जा रही खबर में हम यह बताएंगे कि किसान एआई की ओर क्यों आकर्षित हो रहे हैं. कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकियां दोनों मुर्गीपालन के तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहायता कर सकती हैं.

सामान्य फार्म प्रबंधन
पोल्ट्री किसान एआई प्रौद्योगिकियों के साथ अपने खेती कार्यों में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, फिर वे इस डेटा का उपयोग अपने पोल्ट्री घरों के तापमान, प्रकाश, आर्द्रता और अन्य पर्यावरणीय स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं. एआई के माध्यम से स्थितियों को अनुकूलित करके, किसान बेहतर पशु स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और परिचालन उत्पादन बढ़ा सकते हैं.

रोग प्रबंधन एवं नियंत्रण
एआई प्रौद्योगिकी पोल्ट्री व्यवहार की पहचान करके बीमारी के निदान को सुव्यवस्थित कर सकती है. अग्रणी समाधान “चिकन चटर” का भी अनुवाद कर सकते हैं और आवाज के उतार-चढ़ाव का पता लगा सकते हैं जो बीमारियों के बारे में पहले से ही आगाह कर देते हैं.

आनुवंशिक अनुसंधान
पोल्ट्री किसान अपने जानवरों के बारे में आवश्यक डेटा इकट्ठा करने के लिए स्मार्ट सेंसर का उपयोग कर सकते हैं जिसे वे अन्यथा नहीं पकड़ पाएंगे, फिर किसान उस डेटा का विश्लेषण करने, पोल्ट्री आनुवंशिकी में सुधार करने और झुंडों को बीमारियों के प्रति अधिक लचीला बनाने के लिए एआई और मशीन लर्निंग समाधान का उपयोग कर सकते हैं.

पशुओं के स्वास्थ्य का आकलन करने की अनुमति देता है
गैलियन, कारगिल द्वारा विकसित एक माइक्रोबायोम इंटेलिजेंस उपकरण, किसानों को माइक्रोबायोम का विश्लेषण करके पशुओं के स्वास्थ्य का आकलन करने की अनुमति देता है. किसान इन जानकारियों का उपयोग पोषण संबंधी निर्णय लेने की प्रक्रियाओं का मार्गदर्शन करने और झुंड के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए कर सकते हैं. इसके विपरीत यह विभिन्न कंप्यूटर विज़न, मशीन लर्निंग और एआई समाधानों तक पहुंच प्रदान करके पोल्ट्री किसानों का समर्थन करता है.

उत्पादन में सुधार करने में सक्षम होंगे
ये समाधान एआई-संचालित पोल्ट्री फार्मिंग की शुरुआत हैं और पहले से ही पोल्ट्री उत्पादन में क्रांतिकारी बदलाव ला रहे हैं. इतनी सारी तकनीकी प्रगति के साथ, कृषि सहित विभिन्न क्षेत्र अपनी प्रक्रियाओं को बदलने और उत्पादन में सुधार करने में सक्षम होंगे.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles