Home डेयरी Dairy: जर्सी गाय की क्या है पहचान और खासियत, एक दिन में कितना देती है दूध, कैसी होती है क्वालिटी, जानें
डेयरी

Dairy: जर्सी गाय की क्या है पहचान और खासियत, एक दिन में कितना देती है दूध, कैसी होती है क्वालिटी, जानें

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. जर्सी गाय का डेयरी उद्योग में अपनी अलग की पहचान है. दुनियाभर में जितनी भी ज्यादा दूध देने वाली गायें हैं, उसमें जर्सी गाय सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. जर्सी गाय की खासियत ये है कि एक बार ब्याने के बाद सबसे लंबे समय तक दूध देती है. ये एक ब्यात में 4 हजार लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है. इस वजह से डेयरी कारोबारियों की ये गाय पहली पसंद होती है. इस आर्टिकल में हम आपको जर्सी गाय से जुड़ी तमाम जानकारियों में से उसकी पहचान कैसे की जा सकती है और इस गाय की खासियत क्या है इसके बारे में बताने जा रहे हें.

जर्सी गाय की पहचान उसके रंग, कद काठी और कई दूसरी चीज़ों से की जाती है. बता दें कि अधिकतर जर्सी गाय का रंग भूरा होता है और इस पर सफेद रंग के धब्बे मौजूद होते हैं. जर्सी गाय दिखने में भले ही छोटी होती हो, लेकिन इनका शरीर भारी होता है और इनका वजन 400 से 500 किलो तक हो सकता है. बात करें जर्सी गाय के सींग की तो ये बेहद छोटे होते हैं और इसकी आंखें काले रंग की होती है.

जर्सी गाय की क्या है खासियत
जर्सी गाय की विशेषताएं कई हैं जिसकी वजह से इन्हें दुनियाभर में डेयरी उद्योग के लिए पाला जाता है. आपको बता दें कि जर्सी गाय की नस्ल सबसे ज्यादा समय तक दूध दे सकती है. जर्सी नस्ल की गाय की रोग प्रतिरोधक क्षमता थोड़ी कमजोर होती है और भारत के अंदर इन्हें पालने के लिए कई जरूरी इंतजाम करने पड़ते हैं. इसके अलावा जर्सी नस्ल को सुधारने के लिए जर्सी गाय की बछिया को भी पाला जाता है.

जर्सी गाय की बछिया
जर्सी गाय की बछिया को दुनियाभर में नस्ल सुधार के लिए पाला जाता है. इस दौरान जर्सी गाय की बछिया को करीब 25 से 30 महीने अच्छे आहार और सही माहौल के साथ रखा जाता है. इसके अलावा इन्हें समय-समय पर कई टीके दिए जाते हैं, ताकि ये रोगों से दूर रहें और स्वस्थ रहे. इसके साथ ही जब जर्सी गाय की बछिया 2 साल से 2.5 साल के बीच की हो जाती है तो इनका पहला हीट साइकिल होता है, और इस समय ये गाभिन होने के लिए तैयार हो जाती है.

हर दिन कितना दूध देती है
जर्सी गाय के दूध से जुड़े कई सवाल हैं जैसे, जर्सी गाय कितने महीने तक दूध देती है या जर्सी गाय कितना दूध देती है? आपको बता दें कि जर्सी गाय लगभग 10 महीने या 290 दिन तक दूध दे सकती है. वहीं बात करें कि जर्सी गाय रोजाना कितना दूध दे सकती हैं तो बता दें कि ये नस्ल रोजाना 15 से 25 लीटर के बीच दूध देने की क्षमता रखती है. जर्सी नस्ल की गाय के दूध में ए 1 प्रोटीन पाया जाता है, जिसके नुकसानदायक होने की बात कही जाती है. हालांकि अब तक इस पर कुछ शोध होने बाकी हैं. इसके अलावा जर्सी गाय एक ब्यात में 3500 से 4000 लीटर तक दूध दे सकती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...