Home डेयरी Dairy: गाय-भैंस दूध निकालते वक्त क्यों मारती हैं लात, आइए यहां जानते हैं
डेयरी

Dairy: गाय-भैंस दूध निकालते वक्त क्यों मारती हैं लात, आइए यहां जानते हैं

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. गया या फिर भैंस पालन करने वाले पशुपालकों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसमें सबसे मुख्य समस्या यह है कि गाय और भैंस का दूध जब दूहा जाता है तो उस समय उनका लात मारना. पशु के इस व्यवहार के कारण कई बार दूध की पूरी-पूरी बाल्टी गिर जाती है और इसके चलते पशुपालक को आर्थिक नुकसान होता है. कई बार पशु की लात मारने की वजह से पशुपालक को भी चोट लगती है और गुस्से में आकर पशुपालक उसे मारने-पीटने लग जाते हैं और इसका फायदा कुछ नहीं निकलता है.

जबकि कई बार तो पशुपालक के इस व्यवहार के कारण पशु और ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाता है और फिर और ज्यादा लात मारने लगता है ताकि पशुपालक उसके करीब न आए. पशु किस वजह से लात मारता है. ये जानना बहुत अहम है. अक्सर पशु अधिक चिड़चिड़ा हो जाने की वजह से दूध कम देने लगता है. गाय व भैंस की यह समस्या लगभग हर पशुपालक ही झेलनी पड़ती है. इसलिए पशुपालक को पता होना चाहिए कि गाय और भैंस के लात मारने की क्या वजह है. दूध देते वक्त वक्त गाय और भैंस लात क्यों मारती है आई आपको इन 6 पॉइंट्स में समझाते हैं.

  1. गाय या फिर भैंस अगर लंबे समय के बाद हीट में आई है या गर्भाधान किया गया है तो इससे चि​ड़चिड़ापन हो जाता है. इसके चलते पशु लात मारने लगते हैं ऐसा अक्सर ही होता है.
  2. अगर गाय को किसी तरह की बीमारी हो जाए तो भी वह लात मारती है. इतना ही नहीं अगर गाय के थानों में दर्द हो तो भी वह लात मारने लगती है.
  3. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि पशु किसी विशेष व्यक्ति से चिढ़ता है. इसकी वजह से दूध दुहने नहीं देता है और बार-बार लात मारने लगता है. इसलिए उसे व्यक्ति को दूध नहीं धोना चाहिए.
  4. गर्भधारण के बाद के दौरान पशु के शरीर में कई बदलाव आते हैं. इस बदलाव के कारण पशु अजीब से महसूस करते हैं. जिस वजह से पशु दूध दुहते समय लात मारने लग जाते हैं. यह नेचुरल प्रक्रिया है.
  5. अगर पशु को सही वक्त से चारा न दिया जाए और वह शारीरिकों से कमजोर हो जाए तो भी दूध देते समय लात मारते हैं. इसलिए जरूरी है कि पशु को वक्त से चारा दिया जाए और उनका ख्याल किया रखा जाए.
  6. कई बार गाय और भैंस की तबीयत खराब हो जाती है. जिसकी वजह से उन्हें अंदर से अच्छा महसूस नहीं होता है. जिस वजह से उन्हें दर्द होता है. वो अच्छा महसूस नहीं करते हैं. फिर वह लात चलाते हैं अगर उन्हें दर्द में आराम मिल जाए तो ऐसा नहीं करेंगे.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

murrah buffalo livestock
डेयरी

Milk Production: मुर्रा भैंस के लिए बेहतरीन है ये चारा, खिलाने से बढ़ जाएगा उत्पादन, पढ़ें बुवाई का तरीका

एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा फसलचक्र अपनायें, जिससे खाद्यान्न उत्पादन के...

Bakrid, Barbari Goat, Sirohi, STRAR goat farming, Bakrid, Barbari Goat, Goat Farming
डेयरी

Goat Milk Production: इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं बकरी के दूध का प्रोडक्शन तो होगा मोटा मुनाफा

अगर बकरी ज्यादा दूध देने लगे तो इसकी अच्छी खासी कीमत बकरी...

langda bukhar kya hota hai
डेयरी

Milk Production: इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाया जा सकता है दूध उत्पादन, पढ़ें यहां

जिसकी वजह से उत्पादन और प्रजनन क्षमता में गिरावट होती है. इसलिए...