Home डेयरी Dairy: भारत समेत इन 5 देशों में ही सबसे ज्यादा क्यों होता है दूध उत्पादन, यहां पढ़ें वजह
डेयरी

Dairy: भारत समेत इन 5 देशों में ही सबसे ज्यादा क्यों होता है दूध उत्पादन, यहां पढ़ें वजह

Animal Husbandry, Dairy Farming, Agriculture News,Animal Health Care
प्रतीकात्मक फोटो। livestockanimalnews

नई दिल्ली. दुनिया के शीर्ष 5 सबसे बड़े दूध उत्पादक देश भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, पाकिस्तान, चीन और ब्राजील का नंबर आता है. भारत दूध उत्पादन के मामले में पहले स्थान पर है. जबकि अमेरिका दूसरे तो भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान तीसरे स्थान पर है. वहीं चीन और ब्राजील में इसके बाद सबसे ज्यादा दूध उत्पादन होता है. गौरतलब है कि दुनिया भर के लोगों के लिए पोषण के एक प्रमुख स्रोत और डेयरी क्षेत्र है.

बता दें कि भारत दुनिया में दूध का शीर्ष उत्पादक है, जो 2021-2022 की अवधि में दुनिया के कुल उत्पादन का 24.64% उत्पादन करता है. पिछले नौ वर्षों में, या 2014-15 और 2022-23 के बीच, भारत का दूध उत्पादन 58% बढ़ गया है, जो 2022-23 में 208,984,430 टन तक पहुंच गया है.

सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है भारत
देश के उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्य देश की कुल दूध आपूर्ति में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए जाने जाते हैं. दूध उत्पादन के प्रचार और सुधार को सरकारी कार्यक्रमों और टीम वर्क द्वारा काफी समर्थन मिलता है. डेयरी व्यवसाय में समन्वित प्रयासों की दक्षता अमूल जैसे सहकारी आंदोलनों की सफलता से सिद्ध होती है. वहीं पारंपरिक और समकालीन डेयरी फार्मिंग दोनों तरीकों के प्रति भारत का समर्पण उद्योग के निरंतर विकास का समर्थन करता है.

दूसरा सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है संयुक्त राज्य अमेरिका
संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के बाद सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाला राज्य है. साल 2023 में 102,654,616 टन उत्पादन के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया के शीर्ष दूध उत्पादक देशों में से एक था. यह न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के कुल दूध उत्पादन का तीन गुना है. बड़े पैमाने पर डेयरी फार्म कई राज्यों में पाए जाते हैं लेकिन विशेष रूप से कैलिफोर्निया, विस्कॉन्सिन और न्यूयॉर्क जैसे क्षेत्रों में केंद्रित हैं. अमेरिकी डेयरी उद्योग अनुकूल जलवायु, नवीन कृषि तकनीकों और प्रभावी डेयरी प्रबंधन रणनीतियों के कारण सफल है. पाउडर वाले दूध, पनीर, मक्खन और तरल दूध जैसे डेयरी उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण, अमेरिकी डेयरी व्यवसाय की विविधता को दर्शाता है. अमेरिका में डेयरी उद्योग में, दूध उत्पादन, झुंड प्रबंधन और प्रसंस्करण के लिए आधुनिक तकनीकों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. डेयरी उद्योग की वृद्धि और स्थिरता बाजार की गतिशीलता, उद्योग के नियमों और सरकारी नीति से काफी प्रभावित होती है.

पाकिस्तान की पोजिशन है तीसरी
वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में 2022-2023 में सालाना 65,785,000 टन दूध उत्पादन हुआ था. इसके साथ ही पाकिस्तान दुनिया के शीर्ष 3 दूध उत्पादक देशों में से एक बन गया था. पाकिस्तान का डेयरी उद्योग विश्व बाजार में एक महत्वपूर्ण भागीदार है, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूध की आपूर्ति में महत्वपूर्ण योगदान देता है. पाकिस्तान के डेयरी उद्योग में कई प्रकार के डेयरी पशुओं का उपयोग किया जाता है, जिसमें कुल उत्पादन का एक बड़ा हिस्सा गायों और भैंसों से होता है. पाकिस्तान के डेयरी व्यवसाय की बुनियाद में छोटे पैमाने के किसान शामिल हैं जो पारंपरिक और समकालीन खेती के तरीकों के संयोजन का उपयोग करते हैं. पाकिस्तान निर्यात के मामले में बाज़ार में अग्रणी है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भैंस के दूध से बने अपने प्रसिद्ध सामानों को बढ़ावा दे रहा है. विभिन्न प्रकार के डेयरी उत्पादों, जैसे तरल दूध, घी (स्पष्ट मक्खन), और पारंपरिक डेयरी व्यंजनों का उत्पादन, डेयरी उद्योग की सफलता का संकेत है.

चौथा सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश चीन है
चीन ने 2023 में हाल के दिनों में सबसे अधिक गाय के दूध का उत्पादन किया, जो 41,245,664 टन तक पहुंच गया. पशुधन सूची में वृद्धि और बढ़ी हुई उत्पादन क्षमता के कारण, यह 2022 से 4% की वृद्धि दर्शाता है. खान-पान की बदलती आदतों और बढ़ती आबादी के परिणामस्वरूप देश का डेयरी उद्योग काफी बढ़ गया है, जिससे दूध और डेयरी उत्पादों की मांग बढ़ गई है. अपने डेयरी उद्योग की प्रभावशीलता और उत्पादन बढ़ाने के लिए, चीन ने नवीन प्रौद्योगिकियों, बेहतर आनुवंशिकी और समकालीन डेयरी खेती के तरीकों में निवेश किया है. चीन का डेयरी उद्योग बड़े पैमाने के वाणिज्यिक डेयरी फार्मों और छोटे पैमाने के व्यवसायों दोनों से बना है, जो देश के विविध कृषि वातावरण को दर्शाता है.

पांचवां नंबर पर है ब्राजील
ब्राजील दुनिया भर में उत्पादित दूध का 5% उत्पादन करता है. जिससे यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा उत्पादक बन जाता है. ब्राज़ील ने 2023 में 36,663,708 टन तरल दूध का उत्पादन किया. ब्राज़ील में डेयरी उद्योग अपने विशाल खेतों, आदर्श मौसम और अत्याधुनिक कृषि तकनीकों पर जोर देने के कारण प्रतिष्ठित है. आनुवंशिकी, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन तकनीकों में प्रगति के कारण ब्राज़ील का डेयरी व्यवसाय अधिक उत्पादक और कुशल है.
ब्राज़ील का विविध भूगोल पूरे वर्ष चराई को संभव बनाता है, जिससे दूध की स्थिर और विश्वसनीय आपूर्ति सुनिश्चित होती है. ब्राज़ील की सरकार ऐसे कार्यक्रमों के साथ डेयरी उद्योग का समर्थन करती है जो दूध की गुणवत्ता की गारंटी देते हैं, झुंड आनुवंशिकी को बढ़ाते हैं और टिकाऊ कृषि तकनीकों को प्रोत्साहित करते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...