Home career Air Force: युवाओं के पास वायुसेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, जानें कब से शुरू होगा आवेदन
career

Air Force: युवाओं के पास वायुसेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, जानें कब से शुरू होगा आवेदन

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना में भर्ती की तैयारी कर रहे बेरोजगारों के लिए एक अच्छा मौका है. दरअसल भारतीय वायुसेना आईएफ ने अग्निवीरवायु इंटके 2025 के लिए भर्ती की नोटिफिकेशन जारी कर दी है. सेना की ओर से कहा गया है कि जो भी अग्निवीर वायुसेना में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहता हैं. वो आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर आवेदन कर सकते हैं. अग्निवीर के तौर पर भर्ती के लिए आवेदन की तारीख 8 जुलाई से किया जा सकता है. बताते चलें कि आवेदन करने के लिए सुबह 11:00 बजे से विंडो ओपन होगी.

वहीं इस भर्ती में शामिल होने के लिए 28 जुलाई रात 11:00 बजे तक आवेदन किया जा सकेगा. बताते चलें कि इस भर्ती में पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आईएफ अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. चयन परीक्षा 18 अक्टूबर को होगी.

क्या होनी चाहिए योग्यता
साइंस स्ट्रीम के लिए योग्या उम्मीदवारों की बात की जाए तो मैथ्स और फिजिक्स के साथ इंटरमीडिएट पाउसआउट होना जरूरी है. वहीं उम्मीदवारों को कम से कम न्यूनतम 50 फीसदी अंक हासिल होना चाहिए. या फिर इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल/कंप्यूटर साइंस/इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स होना चाहिए और कम से कम 50 फीसदी अंक होना चाहिए. वहीं साइंस स्ट्रीम के अलावा उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम/विषय में कम से कम 50 फीसदी अंक होना चाहिए. वहीं अंग्रेजी में 50 फीसदी अंक होने चाहिए. इसके साथ इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा पास करना अनिवार्य है. इसके अलावा व्यावसायिक कोर्स में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम पास और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50 फीसदी अंक की जरूरत होगी.

उम्र किया है सीमा
इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 3 जुलाई 2004 और 3 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए. वहीं कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि तक उसकी ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए. बताते चलें कि इस भर्ती के लिए केवल अविवाहित उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं केवल अविवाहित अग्निवीरवायु ही एयरमैन के तौर पर नियमित कैडर में चयनित हो सकेंगे. महिला उम्मीदवारों को चार साल की सगाई की अवधि के दौरान गर्भवती नहीं होने का अतिरिक्त वचन भी देना होगा. वहीं सभी उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके 550 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा. उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
career

Entrance Exam: HAU के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियां पूरी, इस डेट पर होगी परीक्षा, पढ़ें डिटेल

इस परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी समेत हिसार शहर में 12 परीक्षा केन्द्र...

livestock animal news
career

HAU Entrance Exam: हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का एंट्रेस एग्जाम 30 जून को, हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

उम्मीदवारों को परीक्षा केन्द्र में मोबाइल फोन, कैलकूलेटर व इलैक्ट्रोनिक डायरी जैसे...