Home मछली पालन Fish Farming: एक्वेरियम में क्यों होती है फिल्टर की जरूरत, क्या होता है इसका काम, जानें यहां
मछली पालन

Fish Farming: एक्वेरियम में क्यों होती है फिल्टर की जरूरत, क्या होता है इसका काम, जानें यहां

CMFRI, golden trevally, Central Marine Fisheries Research Institute, Gnathanodon speciosus
Golden Trevally Fish

नई दिल्ली. मछली पालन में सजाटवी मछलियां भी आती हैं. सजावटी मछलियों को लोग अपने घरों में ट्रांसपेरेंट शीशे के बॉक्स में रखते हैं जिसे एक्वेरियम कहा जाता है. मछली इसमें ज्यादा बेहतर तरीके से रह सके, इसके लिए कई व्यवस्थाएं करनी पड़ती है. एक्वेरिया के आधार को तल कहा जाता है. इस बेस एक्वेरिया के ऊपर बिस्तर तैयार किया जाता है. ये इसलिए किया जाता है कि मछली को घर जैसा महसूस हो सके और जलीय पौधों के लिए ग्रोथ का रास्ता खुल सके. जब तक मछली की किसी विशेष प्रजाति की विशेष आवश्यकताएं न हों क्यारी की संरचना अधिकतर पौधे की जरूरतों से नियंत्रित होती है.

इसके लिए कुछ पौधों को समूहीकृत किया जा सकता है. जिसमें जड़ वाले पौधे-वालिसनेरिया, सैजिटेरिया. कटिंग – फैनवॉर्ट, हाइग्रोफिलिया, सेराटोफिलम, लिम्नोफिला. तैरते हुए पौधे- लेम्ना, रिकिया, साल्विनिया. ये भी ध्यान दें कि जिस पर एक्वेरियम है रखा गया हो वह जगह समतल होनी चाहिए और भार उठाने में सक्षम होना चाहिए. एक्वेरिया हुड एक्वेरियम को रखने के लिए उसका सबसे ऊपरी कवर होता है. टैंक में सीमित मछलियां वाष्पीकरण (Evaporation) द्वारा पानी के नुकसान को कम करती हैं.

तीन तरह के होते हैं फिल्टर
नुकसानदेह पदार्थ जैसे कि अमोनिया और नाइट्रेट्स अक्सर मछली की जीवाश्म रूप में उत्पन्न होते हैं. वे एक्वेरिया पानी में जमा रहते हैं. कभी-कभी, वे एक्वेरिया पानी की ले जाने की क्षमता को पार कर सकते हैं और अंत में मछलियों को जहरीला बना सकते हैं. इसीलिए इन हानिकारक पदार्थों को हटाने और एक एक्वेरियम में साफ पानी प्राप्त करने के लिए उचित व्यवस्थाए होनी चाहिए. यह प्रक्रिया फिल्ट्रेशन के माध्यम से की जा सकती है और इसके लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण को फिल्टर कहा जाता है. बता दें कि एक्वेरिया फिल्टर तीन प्रकार के होते हैं. मैकेनिकल फिल्टर, केमिकल फिल्टर और बायोलॉजिकल फिल्टर. बायोलॉजिकल फिल्टर फिर तीन प्रकार में बंटा होता है. यूजी फिल्टर, फोम फिल्टर और पॉवर फिल्टर.

मछलियों को पहुंचाते हैं फायदे
फिल्टर बैक्टीरिया की मदद से एक्वेरिया पानी को शुद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब अमोनिया भरा पानी फिल्टर के कंकड़ बेड से गुजरता है, तो यह एरोबिक नाइट्रिफाइंग बैक्टीरिया के कार्रवाई के तहत आता है जो जहरीले अमोनिया को नाइट्राइट्स में बदल देते हैं. नाइट्राइट्स को नाइट्रोबैक्टर समूह के बैक्टीरिया द्वारा और भी अधिक ऑक्सीडाइज किया जाता है, जो मछलियों के लिए कम विषाक्त होते हैं. इसे आखिरी में पौधों द्वारा सोख लिया जाता है. एक्वेरिया पानी में मछलियों, पौधों, मृत जीवों और अपचित खाद्य के अपशिष्टों के कारण प्रदूषित होने की संभावना होती है, फिल्टर उन्हें अपने जैविक और यांत्रिक कार्रवाई से दूर करते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

मछली पालन

Fisheries: मछली पालकों ने अपनी आंखों से देखा फिशरीज में क्या-क्या कर सकता है ड्रोन, मिली अहम जानकारी

फिश फार्मिंग में ड्रोन तकनीक में मछलियों की निगरानी, ​​फार्म प्रबंधन और...

fish farming
मछली पालन

Fish Farming: मछलियों के साथ इस तरह करें मुर्गी पालन, बढ़ जाएगा कई गुना मुनाफा

जरूरत पड़ने पर भूसी आदि भी डाली जाती है. लगभग दो माह...