Home लेटेस्ट न्यूज पागल कुत्तों के लिए यूपी के इस शहर में बनाया ये खास सेंटर, मरने के बाद ही नगर निगम को सौंपेगा एनजीओ
लेटेस्ट न्यूज

पागल कुत्तों के लिए यूपी के इस शहर में बनाया ये खास सेंटर, मरने के बाद ही नगर निगम को सौंपेगा एनजीओ

dog attack in Jaisalmer, ABC Centre, Dog Rescue Centre, Street Dog, Veterinary University Mathura
मृत बकरी के बच्चों की तस्वीर.

नई दिल्ली. मथुरा-वृंदावन नगर निगम ने एबीसी सेंटर को शुरू कर दिया गया है. इस सेंटर को मथुरा के सौंख रोड स्थित सलेमपुर में स्थापित किया गया है. सेंटर की जिम्मेदारी भोपाल की एनजीओ चैरिटेबल वेलफेयर सोसाइटी फॉर ह्यूमन काइंड्स एंड एनीमल संभालेगा. एनजीओ के सर्वे के हिसाब से मथुरा महानगर में करीब 50 हजार स्ट्रीट डॉग हैं. इनकी आबादी रोकने के लिए सेंटर पर स्ट्रीट डॉग रेस्क्यू करके लाए जाएंगे. यहां एंटी रेबीज वैक्सीन लगाने के साथ उनकी नसबंदी की जाएगी. नसबंदी के चार-पांच दिन बाद उन्हें वापस उनकी गली-मोहल्ले में छोड़ दिया जाएगा लेकिन पागल कुत्तों को सेंटर पर ही रखा जाएगा. जब ये पागल कुत्ते मर जाएंगे तो उन्हें नगर निगम को सौंप दिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश का मथुरा जिला धर्मनगरी के नाम से जाता है. यहां पर हर दिन लाखों की संख्या में भगवान श्री कृष्ण के भक्त ठाकुर जी के दर्शन को आते हैं. यहां पर बंदर और आबारा कुत्ते भक्तों और स्थानीय लोगों को हमला कर घायल कर देते हैं. बहुत से घायल तो मर तक जाते हैं. मथुरा में बंदरों के साथ-साथ कुत्तों की बढ़ती आबादी पर अंकुश के लिए नगर निगम मथुरा-वृंदावन का एनिमल बर्थ कंट्रोल व एंटी रेबीज वैक्सीनेशन (एबीसी एंड एआर‌वी सेंटर) 19 जुलाई 2024 से शुरू हो कर दिया है.

हायर सेंटर में रखे जाएंगे पागल कुत्ते
कुत्तों की आबादी रोकने के लिए सेंटर पर स्ट्रीट डॉग रेस्क्यू करके लाए जाएंगे. यहां एंटी रेबीज वैक्सीन लगाने के साथ उनकी नसबंदी की जाएगी. इसके चार-पांच दिन बाद उन्हें वापस उनकी गली-मोहल्ले में छोड़ दिया जाएगा. निगम के एबीसी एंड एआरबी सेंटर पर रेबीज पीड़ित (पागल) कुत्तों के लिए अलग हायर सेंटर भी है. शिकायत मिलने पर संबंधित गली-मोहल्ले से कुत्ते को रेस्क्यू कर यहां लाया जाएगा. कोई इलाज न होने की स्थिति में कुत्ते को सेंटर पर ही रखा जाएगा. मौत के बाद उसकी बॉडी नगर निगम को दी जाएगी, जिससे उसका निस्तारण हो सके. सेंटर पर दो चिकित्सक, एक गेस्ट चिकित्सक, दो पैरावेट व 12 लोगों की रेस्क्यू टीम होगी.

कुत्तों की आबादी पर लगेगी लगाम
सेंटर का उद्घाटन शुक्रवार को सलेमपुर में नगर निगम के महापौर विनोद अग्रवाल द्वारा किया गया. महापौर विनोद अग्रवाल ने बताया नगर निगम क्षेत्र में आवारा कुत्तों से काफ़ी संख्या हो गई है, जिससे आए दिन काफ़ी हादसे हो रहे हैं. इसको ध्यान में रखते हुए आज नगर निगम द्वारा इसकी शुरुआत कराई गई है. इसके लिए नगर निगम के अपर नगर आयुक्त रामजी लाल को नोडल अधिकारी बनाया गया है और स्थानीय पार्षद को भी इसकी सूचना दी जा सकती है. यहां वैक्सीनेशन, नसबंदी करके कुत्तों को दोबारा छोड़ दिया जाएगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
लेटेस्ट न्यूज

गोवा में चुनी गई CLFMA की नई टीम, 2 साल के लिए ये बने चेयरमैन

दिव्या कुमार गुलाटी के पास उद्योग मानकों को बदलने वाले इनोवेटिव सॉल्यूशन...

Rajvasu, Conservation of Vultures, Conservation of Vultures in the Desert,
लेटेस्ट न्यूज

Animal Husbandry: रेगिस्तान में गिद्धो का ऐसे कर सकते हैं संरक्षण, रजवासु ने बताए ये तरीके

वेटरनरी विश्वविद्यालय के वन्य जीव प्रबन्धन और स्वास्थ्य केन्द्र तथा बोम्बे नेचुरल...

livestock animal news
लेटेस्ट न्यूज

Monkeypox: मंकीपॉक्स के क्या हैं लक्षण, जानें कैसे किया जा सकता है इससे बचाव

मंकीपॉक्स बीमारी में बुखार और चेहरे, हथेलियों, तलवों और जननांग या मलाशय...

livestock animal news ivri
लेटेस्ट न्यूज

IVRI में सोहिनी डे ने ज्वाइंट डायरेक्टर कैडराड का कार्यभार संभाला, कई अचीवमेंट है उनके नाम

उन्होंने अपनी बीवीएससी और एएच की डिग्री बीसीकेवी, पश्चिम बंगाल से पूरी...