Home लेटेस्ट न्यूज NSOL: अमित शाह ने आर्गेनिक प्रोडक्ट और एक्सपोर्ट को लेकर कही ये बड़ी बात
लेटेस्ट न्यूज

NSOL: अमित शाह ने आर्गेनिक प्रोडक्ट और एक्सपोर्ट को लेकर कही ये बड़ी बात

live stock animal news
गृहमंत्री अमित शाह

नई दिल्ली. गृहमंत्री अमित शाह ने आर्गेनिक प्रोडक्ट और एक्सपोर्ट को लेकर अहम बाते कहीं हैं. उन्होंने कृषि गतिविधियों के पूरे स्पेक्ट्रम की देखरेख में इन सहकारी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की और उन्होंने उत्पादन और सेलिंग से लेकर पैकेजिंग, भंडारण, प्रमाणन, मानकीकरण, अनुसंधान और विकास, बिक्री, खरीद, प्रसंस्करण, लेबलिंग और जैविक एक्सपोर्ट, उत्पाद और गुणवत्तापूर्ण बीज का जिक्र किया.

अमित शाह तीन नव स्थापित बहुराज्य सहकारी समितियों नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एनसीओएल), भारतीय बीज सहकारी समिति के कार्यालयों का उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि यह उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सहकार से समृद्धि’ के दृष्टिकोण, सहकारी नेटवर्क को मजबूत करने और कृषक समुदाय को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

किसानों और देश को होगा फायदा
अमित शाह ने कहा कि देश में जैविक खेती को बढ़ावा देने की सख्त जरूरत है. मिट्टी, भूमि और जल संरक्षण, रासायनिक उर्वरक के उपयोग को कम करने और भारतीयों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए कृषि के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण की ओर बढ़ने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि ये तीन समितियां ग्रामीण भारत और देश के किसानों को बहुमुखी लाभ प्रदान करेंगी.

संभावनाओं को पहचानना जरूरी
मंत्री ने कहा कि वैश्विक जैविक बाजार में उत्पादों को बढ़ावा देने की अपार संभावनाओं को भी पहचाना जरूरी है. सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा देने और किसानों को समर्थन देने की जिम्मेदारी एनडीडीबी, अमूल, एनसीसीएफ ऑफ इंडिया लिमिटेड, नेफेड इंडिया, इफको, कृभको (कृषक भारती सहकारी लिमिटेड), नाबार्ड ऑनलाइन, एनसीडीसी (राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम – एनसीडीसी) जैसे प्रमुख संस्थानों को सौंपी गई है. ), जो एक स्थायी प्रभाव डालने के लिए तैयार हैं.

ये अधिकारी रहे मौजूद
उद्घाटन कार्यक्रम के मौके पर बीबीएसएसएल और नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटेड (एनसीईएल) श्री बी.एल. वर्मा, माननीय राज्य मंत्री, सहकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की उपस्थिति में; डॉ. आशीष कुमार भूटानी, सचिव, सहकारिता मंत्रालय; श्री पंकज कुमार बंसल, अतिरिक्त सचिव, सहकारिता मंत्रालय; डॉ. मीनेश सी शाह, अध्यक्ष, एनडीडीबी और एनसीओएल; अध्यक्ष और एमडी, गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (अमूल); श्री डॉ. उदय शंकर अवस्थी, एमडी, इफको; श्री योगेन्द्र कुमार, अध्यक्ष, बीबीएसएसएल और अन्य मौजूद रहे.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles