Home मीट Meat: इन खास क्वालिटी के लिए पसंद किया जाता है बफैलो मीट, रिसर्च में भी ये साबित हुआ
मीट

Meat: इन खास क्वालिटी के लिए पसंद किया जाता है बफैलो मीट, रिसर्च में भी ये साबित हुआ

buffalo meat benefits
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. रेड मीट यानि भैंस के 100 ग्राम मीट में औसतन 20-24 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए इसे प्रोटीन का उच्च स्रोत माना जा सकता है. भैंस का मांस बहुत ही स्वादिष्ट माना जाता है. भैंस की चर्बी हमेशा सफेद होती है और भैंस का मांस अधिक रेक्रिएशन या कम इंट्रामस्क्युलर वसा वाला होता है. कई देशों में रिसर्च टीमों द्वारा किए गए स्वाद पैनल परीक्षण और कोमलता माप से पता चला है कि भैंस का मांस मवेशियों के मुकाबले ज्यादा पसंद किया गया है.

ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, वेनेज़ुएला और त्रिनिदाद में कुछ स्वाद परीक्षणों में बफ़ेलो स्टेक को बीफ़ स्टेक से अधिक दर्जा दिया गया है. त्रिनिदाद में एक भैंस, एक क्रॉसब्रेड स्टीयर (जमैका-रेड/साहिवाल), और एक शीर्ष ग्रेड यूरोपीय बीफ स्टीयर पर स्वाद पैनल ने रिसर्च किया है. इससे पता चला कि ये खाने में कितना स्वादिष्ट है. इस रिसर्च में 28 भोजनकर्ताओं को गोमांस उत्पादन, कसाई, या खानपान का अनुभव था और उन्हें विभिन्न जोड़ों का स्रोत नहीं बताया गया था. खाना पकाने से पहले सभी पशुओं को 1 सप्ताह के लिए कोल्ड स्टोरेज में रखा गया था.

मीट को बहुत ही टेस्टी माना
भैंस के मांस को 14 जजों ने सर्वोच्च दर्जा दिया. भैंस और क्रॉसब्रेड यूरोपीय गोमांस के बराबर या उससे बेहतर थे. भैंस के मांस को रंग (मांस और वसा दोनों) के लिए सबसे अधिक अंक प्राप्त हुए. बनावट में थोड़ा अंतर देखा गया. भैंस का वील एक स्वादिष्ट व्यंजन माना जाता है. बछड़ों को आमतौर पर 3 से 4 सप्ताह की उम्र के बीच वील के लिए मार दिया जाता है. कपड़े का वजन जीवित वजन का 59-66 फीसदी है.

मांस साफ्टनेस होती है
इस बात के कुछ सबूत हैं कि भैंसें मवेशियों की तुलना में अधिक उम्र में मांस की कोमलता बरकरार रख सकती है. क्योंकि भैंस में मांसपेशियों के फाइबर्स का व्यास मवेशियों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे बढ़ता है. एक परीक्षण में 16-30 महीने की भैंस और स्टीयर से मांसपेशियों के फाइबर्स की कोमलता 12-18 महीने की उम्र के फीडलॉट एंगस, हियरफोर्ड और फ़्रीज़ियन स्टीयर के सामान्य थी. इससे किसानों को बाजार की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सामना करने में अधिक लचीलापन मिलता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

chicken meat
मीट

Chicken Meat: चिकन की क्या है क्वालिटी, इसमें कितना है प्रोटीन और कैलोरी जानें यहां

मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ इसमें कम वसा भी होती...

buffalo meat benefits
मीट

Meat: इन फलों के छिलके खिलाने बढ़ जाएगी पशुओं के मीट की क्वालिटी, हेल्दी भी हो जाएंगे पशु

आम का छिलका, अनार का छिलका, टमाटर एवं सेब का अपशिष्ट शामिल...