Home पशुपालन Animal Husbandry: पशुपालक यहां पढ़ें किस तरह रखना है गाभिन जर्सी गाय का ध्यान
पशुपालन

Animal Husbandry: पशुपालक यहां पढ़ें किस तरह रखना है गाभिन जर्सी गाय का ध्यान

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. जर्सी गाय एक ऐसी गाय है, जिसको पालकर पशुपालक खूब कमाई करते हैं. इस नस्ल की गाय को डेयरी उद्योग के लिए ब​हुत ही अहम माना जाता है. दुनियाभर में जितनी भी ज्यादा दूध देने वाली गायें हैं, उसमें जर्सी गाय का नाम भी शामिल है. एक्सपर्ट कहते हैं कि इस गाय में एक बार ब्याने के बाद सबसे लंबे समय तक दूध देने की क्षमता होती है. ये एक ब्यात में 4 हजार लीटर तक दूध दे देती है. इस वजह से डेयरी कारोबारियों की ये गाय पहली पसंद होती है.

आमतौर पर पशुपालक जर्सी गाय की पहचान उसके रंग, कद काठी और कई दूसरी चीज़ों से करते हैं. इसमें से ज्यादातर कर रंग भूरा होता है और इस पर सफेद रंग के धब्बे मौजूद होते हैं. जर्सी गाय दिखने में भले ही छोटी होती हो, लेकिन इनका शरीर भारी होता है और इनका वजन 400 से 500 किलो तक हो सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको जर्सी गाय के गाभिन होने के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरती जाएं, इसके बारे में बताएं. एक्सपर्ट कहते हैं कि गाभिन जर्सी का ध्यान रखने में कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. अगर इन बातों का ध्यान न रखा जाए तो गाय को गर्भपात हो सकता है या फिर उसकी उत्पादकता भी घट सकती है.

जर्सी नस्ल की गाय को रोजाना हरा चारा और सूखा चारा देना चाहिए. एक गाभिन जर्सी को रोजाना 20 से 25 किलो चारा दिया जा सकता है.

गर्भावस्था में जर्सी नस्ल की गाय को खली, मिनरल मिक्सचर, दाना मिश्रण जरूर देना चाहिए।
गाभिन जर्सी को शुरुआती तीन महीने के दौरान केवल साधारण आहार दें, लेकिन उनके आहार में प्रोटीन लवण आदि को शामिल करें.

3 से 6 महीने के गर्भकाल के दौरान जर्सी गाय के आहार की मात्रा को बढ़ाएं और इस दौरान प्रोटीन, लवण और कैल्शियम जैसी सामग्री जरूर दें.

6 महीने से लेकर 9 महीने के दौरान गाभिन जर्सी को पाचक प्रोटीन, लवण, विटामिन और मिनरल्स देने चाहिए। इसकी मात्रा की जानकारी आप पशु चिकित्सक से ही लें.

जानें जर्सी गाय की हीट साइकिल कब आती है
जर्सी गाय की हीट साइकिल या जर्सी बछिया किस उम्र में पैदा कर सकते हैं? ये सवाल लोगों के ज़हन में उठता है. बता दें कि जर्सी बछिया जब पहली बार 2 से 2.5 साल की होती है तब हीट में आती है और तभी वह गाभिन होने के लिए तैयार हो जाती है. इसके बाद एक बार जब गाय का प्रसव हो जाता है तो इस स्थिति में 45 दिन तक वह वापस हीट में नहीं आती. इसके अलावा अगर गाय गाभिन न हो तो उसकी हीट साइकिल 18 से 21 दिन के बीच आती है. गाय हीट में आने के दौरान रंभाने लगती है और दूसरे पशुओं के ऊपर चढ़ने की कोशिश करने लगती है.

जर्सी गाय को गाभिन करने का समय और तरीका
जर्सी नस्ल की गाय को गाभिन करने का सबसे सही समय तब होता है जब गाय को हीट में आए हुए 18 से 24 घंटे बीत चुके हों, इस दौरान गाय गाभिन होने की सबसे सही अवस्था में होती है. इसके अलावा जर्सी गाय को गाभिन करने के लिए आप किसी क्रॉस या जर्सी बुल का भी उपयोग कर सकते हैं. अगर आपके आस पास बुल नहीं है तो आप एआई (AI) कृत्रिम गर्भाधान करवा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कृत्रिम गर्भाधान केवल किसी प्रशिक्षित व्यक्ति से ही करवाएं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....