Home मीट Meat: अच्छी सेहत चाहते हैं तो रोज न खाएं चिकन, जानें इसके नुकसान
मीट

Meat: अच्छी सेहत चाहते हैं तो रोज न खाएं चिकन, जानें इसके नुकसान

chicken meat
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. चिकन खाना काफी लोगों को पसंद होता है या खाने में बेहद लजीज भी होता है ना सिर्फ इसमें प्रोटीन होता है बल्कि कई तरह से यह फायदेमंद है. हालांकि यहां आपको ये ध्यान देना चाहिए कि हर दिन चिकन का सेवन करने से पहरेज करें. क्योंकि रोजाना चिकन खाने से कई से नुकसान पहुंचा सकता है. ये आपको बीमार भी कर सकता है. कई बर ये जानलेवा बीमारी भी ला सकता है. इसलिए हर दिन चिकन खाने से पहरेज करना चाहिए.

आर्सेनिक दवाएं दी जा रहीं हैं
कई सालों से मुर्गियों के खाने में पोल्ट्री उत्पादक ने आर्सेनिक से जुड़ी दवाइयां मिलाते चले आ रहे हैं. ताकि मुर्गियों में तेजी से बड़ी हो जाएं और मीट गुलाबी रंग का दिखे. जिस दवा का मुर्गियों के खाने में इस्तेमाल किया जाता है उसे साल 2011 में बंद कर दिया गया था, लेकिन बाजार में भी कुछ आर्सेनिक दवाई मुर्गियों के खाने में मिलाई जा रही हैं. जिससे कैंसर, दिल की बीमारी, डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है..

दिमागी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है
रोजाना चिकन का सेवन इसलिए भी हानिकारक होता है क्योंकि चिकन में हेट्रासाइकल एन्जाइम्स होता है. जिससे चिकन का ज्यादा सेवन करना किसी भी व्यक्ति में कैंसर और दूसरी बीमारी को खतरे को बढ़ा देता है. अगर आप भी रोजाना चिकन खाते हैं तो आपको अपनी डाइट में बदलाव लाने की जरूरत है.

फूड प्वाइजनिंग हो जाती है
अगर आप सोचते हैं की ताजा चिकन खरीद कर खाने से आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं तो आप बिल्कुल गलत है. जी हां ताजा चिकन में केपाइलोबक्टर होता है, जो किसी भी व्यक्ति को फूड प्वाइजनिंग का शिकार बना सकता है. इसलिए आप रोजाना चिकन न खाकर हफ्ते में दो बार चिकन का सेवन करें.

निमोनिया होने का खतरा
शायद आपको इस बात की जानकारी कम होगी. पोल्ट्री में एवियन फ्लू नाम की बीमारी बहुत देखने को मिलती है. जो निमोनिया के लक्षण के लिए जिम्मेदार होती है. इस बीमारी की वजह से शरीर काम करना बंद कर देता है और इस बीमारी के कारण कभी भी किसी भी व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि भूल कर चिकन का अत्यधिक सेवन न करें.

कैंसर का भी खतरा
आप चिकन को किस तरह खाना पसंद करते हैं. आपके चिकन खाने का तरीका भी आपकी सेहत को बिगड़ सकता है. आपको बता दें कि फ्राइड चिकन से ज्यादा ग्रिल्ड चिकन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय है. ग्रिल्ड चिकन में एमिनो मिथिलिओ और पेरडाइन पाया जाता है जो किसी व्यक्ति के शरीर के लिए हानिकारक है. यह दोनों स्तन और प्रोस्टेट जैसे के कैंसर के विकास का कारण बन सकता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

halal meat
मीट

Halal Meat: हलाल मीट के लिए अब देश ने बनाए अपने नियम और लोगो, यहां पढ़ें डिटेल

कुछ लोगों ने हलाल प्रोडक्ट का बहिष्कार किया था. कई शहरों में...

muzaffarnagari sheep weight
मीट

Meat: मीट के लिए भेड़ पालन पर कितनी आएगी लागत और क्या होगा मुनाफा, पढ़ें यहां

एनिमल एक्सपर्ट का कहना है कि किसी भी कारोबार को जब शुरू...