Home डेयरी Water: गर्मी में पानी कम पीने से पशुओं को हो सकती हैं ये परेशानियां, उत्पादन पर भी पड़ता है असर
डेयरी

Water: गर्मी में पानी कम पीने से पशुओं को हो सकती हैं ये परेशानियां, उत्पादन पर भी पड़ता है असर

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. गर्मियों में पानी कितना अहम है. ये बात तो हम सब जानते ही हैं. चाहे इंसान हों या फिर जानवर, गर्मी में पानी की खपत ज्यादा होती है. शरीर से निकलने वाले पसीने के जरिए पानी बहता रहता है और इंसान अपना गला तर करने के लिए बार—बार पानी पीते हैं. ठीक इसी तरह से जानवरों को भी पानी की जरूरत होती है. खासतौर पर डेयरी पशुओं के पानी का ज्यादा ख्याल रखने जरूरत होती है. क्योंकि पानी की कमी होते ही उत्पादन पर इसका सीधा असर पड़ता है. दूध कम हो जाता है.

पशु एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर पशुओं में पानी की कमी हो जाए तो उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यहां कहने मतलब ये है कि पानी की कमी होने से जानवरों चारा खाने तथा पचाने की क्षमता घट जाती है और बचे हुए पोषक तत्वों का शरीर में ठीक उपयोग नहीं हो पाता है. साथ ही अनावश्यक पदार्थ का शरीर से मल-मूत्र के रूप में निकलना भी प्रभावित हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि पशुओं को भरपूर पानी पिलाया जाए. ताकि इन दिक्कतों से उन्हें निजात मिल सके.

ये दिक्कतें भी होती हैं
एक्सपर्ट कहते हैं कि पशुओं में अगर पानी की कमी है तो उनकी बड़वार, उत्पादन तथा प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है. समय पर पानी न मिलने की वजह से खून गाढ़ा हो जाता है और शरीर का तापमान भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में पशु सुस्त हो जाते हैं. बछड़े बछड़ियों में शुरुआती आयु में जल की कमी होने से पेचिश हो जाती है और उनकी मौत भी हो सकती है. पशुओं की पानी की आवश्यकता उनकी उम्र, चारे की मात्रा और गुण तथा उत्पादन आदि पर निर्भर करती है. इसमें वातावरण के तापमान का भी असर होता है. कुछ पशुओं के लिए अनुमानित पानी की आवश्यकता यहां हम बता रहे हैं.

गाय और भैंस को कितना दिया जाए पानी
बात की जाए गाय भैंस की तो उनहें औसत पोषण पर लगभग 27 से 28 लीटर पानी की जरूरत होती है. अगर पशु 1 लीटर दूध उत्पादन करता है तो उसे कम से कम 3 लीटर पानी की आवश्यकता होती है. इसके अलावा पशुशाला की सफाई, पशुओं की धुलाई के लिए प्रति पशु लगभग 45 से 70 लीटर पानी की आवश्यकता होती है. इस तरह मिलाकर कुल पशु पर दिनभर में 110 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है. गर्मी में पशुओं को वक्त से पानी पिलाना बेहद ही जरूरी होता है.

भेड़-बकरियां की पानी की जरूरत कितनी है
बात अगर भेड़ और बकरियों की की जाए तो इनकी पानी की जरूरत गाय भैंस से काफी कम होती है. इनको 1 किलोग्राम शुष्क पदार्थ खाने पर लगभग 2 किलोग्राम तक पानी की जरूरत होती है. इनके लिए लगभग 18 लीटर पानी प्रति पशु प्रतिदिन पीने और साफ सफाई के लिए जरूरत होती है. भेड़—बकरियां भले ही कम पानी पीती हैं लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मियों में इनके पानी का ख्याल रखा जाना चाहिए.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...