Home Blog अगर आप भी टर्की, बटेर पालन की लेना चाहते हैं ट्रेनिंग तो कर दें यहां अप्लाई, जानिए पूरी प्रक्रिया
Blogपोल्ट्री

अगर आप भी टर्की, बटेर पालन की लेना चाहते हैं ट्रेनिंग तो कर दें यहां अप्लाई, जानिए पूरी प्रक्रिया

Training in Central Bird Research Institute, Poultry Farm, Poultry Farming, Turkey Farming
सभी पक्षियों के प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. केंद्रीय पक्षी अनसुंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली एक राष्ट्रीय स्तर का संस्थान है, जो कुक्कुटो के विभिन्न विषयों पर शोध व विकास कार्य करता है. प्रशिक्षण देना संस्थान का प्रमुख कार्य है. पोल्ट्री के क्षेत्र में किसानों,युवाओं को प्रशिक्षत कर उन्हें उद्यम के नजरिए से मजबूत किया जाता है. युवाओं—किसानों में उद्यम क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से कुक्कुट पालन प्रबंधन पर पांच ​दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पर समय—समय पर चलाया जाता है.​जिनमे ब्रायलर, लेयर, टर्की, बटेर, देसी फाउल फाशमिंग व उनसे संबंधित पक्षियों पर संस्थान के अनभुवी वैज्ञानिकों द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है. यह प्रशिक्षण छोटे स्तर पर फार्मिंग करने के लिए बेहद कारगार साबित होते हैं. इस बार हाइब्रिड प्रशिक्षण कार्यक्रम पोल्ट्री पर 15 से 19 अप्रैल तक प्रशिक्षण दिया जाएगा. अगर आप इस प्रशिक्षण में हिस्सा लेना चाहते हैं तो फार्म भरना होगा. अधिक जानकारी के लिए पूरी खबर को अंत तक पढ़े और आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को समझें.

ये है ट्रेनिंग का पूरा कार्यक्रम
-सभी भारतीय नागरिकों के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आयोजित किए जाते हैं.

-उम्मीदवार को कंप्यटूर या लपैटॉप व एंड्राइड मोबाइल फोन चलाना जरूर आना चाहिए.

उम्मीदवार की आयु प्रशिक्षण की अवधि तक 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और शिक्षित होना चाहिए.

-उम्मीदवार को हिंदी व अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए. क्योंकि प्रशिक्षण तो हिंदी में ही होता है लेकिन कुछ शब्द अंग्रेजी के भी इस्तेमाल होते हैं.

शुल्क का प्रावधान
भगुतान का तरीका सामान्य व पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षण शुल्क ₹1000/- तथा अनुसुचित जाति व अनसुचित जन जाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क ₹ 600/-देना होगा. प्रशिक्षण शुल्क (नॉन रिफंडेबल है) वापस नहीं होगा. प्रशिक्षण शुल्क निदेशक सीएआरआई, इज्जतनगर के भारतीय स्टेट बकैं, ब्रांच सीएआरआई, इज्जतनगर, बरेली, कोड संख्या 7027 के खाते में पेमेंट गेटवे जो कि संस्थान की वेबसाइट https://cari.icar.gov.in/payment.php पर उपल‍ध है, के माध्यम से भगुतान किया जा सकता है.

आवास पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा
यदि पहले से ही डिमांड ड्राफ्ट/ऑनलाइन माध्यम द्वारा फीस जमा कर दी हो तो फिर से भगुतान न करें. शुल्क भगुतान करने से पहले उम्मीदवार अपनी उम्मीदवारी की शर्तों व प्रशिक्षण के लिए जारी की गई आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित कर लें. उम्मीदवार को शुल्क भगुतान की रसीद की एक कॉपी पंजीकरण के समय पंजीकरण फार्म में अपलोड करना होगी. इसलिए शुल्क भगुतान रसीद की डिजिटल कॉपी अवश्य बना लें. ऑफ लाइन माध्यम के उम्मीदवारों को रहने व खाने का खर्चा अतिरिक्त देना होगा. आवास की सीमित व्यवस्था है इसलिए “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर उपल‍ब्ध कराई जाती है .

ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए इन चीजों की होगी जरूरत
कंप्यटूर या लैपटॉप जिसमें वेब कैमरा और पावर विंडो 2007 या एंड्राइड मोबाइल फोन होना चाहिए. अच्छी इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए. जीमेल अकाउंट होना चाहिए, क्योंकि प्रशिक्षण के सारे काम गूगल फार्म से ही किए जाएंगे.

उम्मीदवार गगूल में अपना जीमेल अकाउंट बना लें
पंजीकरण प्रकिया इच्छुक उम्मीदवार दिए गए लिंक https://forms.gle/yB3742LYrcf45GLA8 पर ​क्लिक कर प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं. क्लिक करने पर पंजीकरण फार्म खुलेगा जिसे उम्मीदवार को भरकर सब​मिट करना है. फार्म भरने से पहले से उम्मीदवार गगूल में अपना जीमेल अकाउंट बना लें क्योंकि फार्म जीमेल अकाउंट में ही खुलेगा.

प्रशिक्षण के लिए लिंक भेजा जाएगा
फार्म भरने से पहले, प्रशिक्षण फीस का भगुतान संस्थान की वेबसाइट https://cari.icar.gov.in/payment.php पर दिए गए पेमेंट गेटवे के माध्यम से कर दें और रसीद की सॉफ्ट कॉपी को पंजीकरण फार्म में अपलोड करें. अपने पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, आधार कार्ड, शिक्षा प्रमाण पत्र (अंतिम कक्षा / डिग्री), जाति प्रमाण पत्र (केवल अनसुधूचत जाति व अनसुचित जनजाति के लिए) की सॉफ्ट कॉपी पंजीकरण फार्म में अपलोड करें. इसके बाद पंजीकरण फार्म भरकर सबमिट करें. इसके बाद आपको व्हाटसअप द्वारा प्रशिक्षण के लिए लिंक भेजा जाएगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

egg production in india, Egg Rate, Egg Market, Egg Price, EGG PRICE FALL EGG BECOMES CHEAPER
पोल्ट्री

Egg: यहां पढ़ें अंडों के सही या खराब होने की पहचान करने का तरीका

अंडे को सिर्फ तीन महीने ही कोल्ड स्टोरेज में रखा जा सकेगा....