Home सरकारी स्की‍म Fish Farming: मछली पालन के लिए सरकार से लीजिए लाखों रुपये की मदद, यहां पढ़ें क्या है प्रोसेस
सरकारी स्की‍म

Fish Farming: मछली पालन के लिए सरकार से लीजिए लाखों रुपये की मदद, यहां पढ़ें क्या है प्रोसेस

Fisheries,Fish Farming, Fish Farming Centre, CMFRI
मछलियों की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. मछली पालन करने की सोच रहे लोगों के लिए यह खबर काम की है. दरअसल मछली पालन विभाग की ओर से एक योजना शुरू की गई है. जिसके जरिए लोगों को मछली के लिए लाखों रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है. मछली पालन विभाग की इस योजना के जरिए मछली पालन करने वाले लोगों को पैसा दिया जा रहा है. ताकि वह मछली पालन से अपनी आय को दोगुना कर लें. इसके लिए लोगों को विभाग में जाकर कुछ जानकारी देनी होगी और कुछ कागजात जाम करने होंगे. इसके बाद रकम बैंक में द्वारा खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

आपको यह भी बताते चलें कि सरकार समय-समय पर मछली पालन के लिए तमाम योजनाएं चलाती रहती है. ताकि मछली पालन करने वाले लोगों को फायदा हो सके. हाल ही में मत्स्य विभाग में एक योजना आई है. जैसे किसानों को खेती के लिए केसीसी कार्ड दिया जाता है. अगर कोई व्यक्ति मछली पालन कर रहा है या शुरू करना चाहता है तो उसके लिए केसीसी कार्ड की तरह एक कार्ड दिया जाएगा. जिसके तहत आवेदन करने वाले शख्स को आर्थिक मदद की जाएगी.

इन दस्तावेजों को देना होगा
जानकारी के मुताबिक इसका फायदा लेने के लिए मछली पालन करने वाले व्यक्ति को कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे. इसमें सरकारी तालाब पट्टा, निजी खेत तालाब पट्टा आदि से संबंधित जानकारी देनी होगी. इसके अलावा व्यक्ति को आधार कार्ड और फोटो देना होगा. इसके साथ ही उसे इनका लाभ मिल जाएगा. सभी कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद एक एकड़ के लिए कम से कम 1.60 लख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी. मत्स्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक केसीसी कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को विभाग जाकर जानकारी देनी होगी. इसके बाद मछली पालन विभाग द्वारा स्थलीय निरीक्षण के बाद फाइल तैयार की जाएगी और फिर खाते में पैसा भेजा जाएगा.

मछली पालन में है बहुत फायदा
गौरतलब है कि बाजार में मछली की मांग तेजी के साथ बढ़ रही है. इसको ध्यान में रखते हुए बहुत से लोग मछली पालन की ओर रुख कर रहे हैं. जबकि मछली की जितनी डिमांड है देश में उतना उत्पादन भी नहीं हो पा रहा है. वही डॉक्टर भी लोगों को मछली खाने की सलाह देते हैं. इस वजह से भी मछली की डिमांड बाजार में बनी रहती है. यही वजह है कि सरकार तमाम स्कीम चलती है. ताकि किसान मछली पालन से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकें. एक्सपर्ट के मुताबिक इस व्यापार से प्राप्त होने वाला फायदा इसमें होने वाले खर्च लगभग 5 से 10 गुना ज्यादा है. जिससे किसान भाई को अच्छी खासी कमाई हो सकती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
सरकारी स्की‍म

National Livestock Mission: NLM से पशुपालन के लोन पर मिलेगी छूट, चाहिए होंगे 16 तरह के दस्तावेज

अब लोग दूध-अंडे और चिकन-मटन के कारोबार में खूब आ रहे हैं....