Home मीट Meat: मीट नहीं खाना चाहते तो इन फूड्स से पूरी करें बॉडी में प्रोटीन की जरूरत, जानें क्या है विकल्प
मीट

Meat: मीट नहीं खाना चाहते तो इन फूड्स से पूरी करें बॉडी में प्रोटीन की जरूरत, जानें क्या है विकल्प

mutton, livestock
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. बहुत से लोग कई कारणों कारणों की वजह से मीट नहीं खाते हैं. न खाने वाले लोग नैतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक या पर्यावरणीय कारणों को गिनाते हैं. जो लोग मीट का सेवन करते रहते हैं उनके लिए भी इसे एकदम से छोड़ देना आसान नहीं होता है. ऐसे में न्यूट्रीशियंस कहते हैं कि शुरुआत में सप्ताह में एक या दो बार मांस रहित भोजन परोसने से इसकी शुरुआत की जा सकती है. सवाल ये भी उठता है कि अगर मीट को छोड़ दिया जाए तो फिर उससे मिलने वाला प्रोटीन की भरपाई कैसे की जाएगी.

बता दें कि मांस रहित खाने में सेम, दाल, सब्जियों और साबुत अनाज से बनाया जा सकता है. पौधे-आधारित प्रोटीन कई तरह से हेल्थ के लिए फायदा पहुंचा सकते हैं. अधिक पौधे-आधारित प्रोटीन खाने से आपके बजट में भी मदद मिल सकती है. वे मांस की तुलना में कम महंगे होते हैं.

ज्यादा मीट के सेवन से बढ़ जाता है ये खतरा
पौधा-आधारित आहार फलों, सब्जियों, अनाज, सेम, मटर, दाल और नट्स पर केंद्रित होता ह. यह फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है और जो लोग मांस नहीं खाते, उन्हें शाकाहारी कहा जाता है. वे आम तौर पर कम कैलोरी और कम वसा खाते हैं. उनका वजन भी कम होता है और उनमें मांसाहारियों की तुलना में हृदय रोग का खतरा कम होता है. रिसर्च से ये जानकारी निकलकर सामने आई है कि जो लोग लाल मांस खाते हैं, उन्हें दिल का रोग, स्ट्रोक या मधुमेह से मृत्यु का खतरा अधिक होता है. प्रोसेसिंग मांस से इन बीमारियों से मौत का खतरा भी बढ़ जाता है.

कितनी होती है प्रोटीन की जरूरत
वहीं नट्स, बीज, समुद्री भोजन, फल ​​और सब्जियों की कम मात्रा वाला आहार भी आपके स्वास्थ्य जोखिम को बढ़ा सकता है. हालांकि अच्छी खबर यह है कि कम लाल और प्रोसेसिंग मांस खाने से भी स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. देखा जाए तो वयस्कों के लिए रोजाना की प्रोटीन की जरूरत 50 ग्राम है. बेशक, आपकी प्रोटीन की ज़रूरतें उम्र, वजन, स्वास्थ्य, गर्भावस्था, गतिविधि स्तर और अन्य कारकों के आधार पर अलग-अलग होंगी. वयस्कों को एक दिन में लगभग 5 से 7 औंस प्रोटीन युक्त खाने की आवश्यकता होती है.

इन प्रोडक्ट से पूरी करें जरूरत
अमेरिकियों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देश के मुताबिक विभिन्न प्रकार के प्रोटीन चुनने की सलाह देते हैं. इनमें अंडे, कम वसा वाला दूध और उससे बने उत्पाद, बीन्स, मटर, दाल, सोया उत्पाद और अनसाल्टेड नट्स और बीज शामिल हैं. यदि आप उच्च कैलोरी प्रोटीन स्रोत खा रहे हैं, तो छोटे हिस्से खाने की सलाह दी जाती है. उदाहरण के लिए, केवल 1/2 औंस नट्स, या 1 से 2 बड़े चम्मच पीनट बटर का आनंद ले सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

boneless meat export
मीट

Meat: मीट को बीमारी रहित बनाने के लिए पशु शेड से लेकर स्लाटर हाउस तक होंगे ये 22 काम

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर इन नुकसानों से बचना है तो...

mutton, livestock
मीट

Meat: मीट बेचने के लिए अब इन नियमों का करना होगा पालन, पढ़ें डिटेल

मांस प्रोडक्ट चाहे ताजा हो या फिर ठंडा किया हुआ हेल्दी, साफ,...

buffalo meat, Availability Of Meat Per Capita, Meat Export, Meat Product, MEAT PRODUCTION
मीट

Meat Export: मिस्र अब भारत से इस शर्त पर इंपोर्ट करेगा मीट, हलाल से जुड़ा है मामला, पढ़ें डिटेल

मिस्र में हलाल मीट का सर्टिफिकेशन करने वाली एजेंसी को आईएसईजी कहा...